गंगा स्नान कर श्रीहरि विष्णु का पूजन, तुलसी विवाह से शुरू होंगे शुभ कार्य

1
बिठूर, सरसैया घाट पर बड़ी संख्या में आस्था की डुबकी लगा रहे भक्त, चार माह के बाद योग निद्रा से जागेंगे भगवान विष्णु

प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, कानपुर


 कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवोत्थानी एकादशी मनाई जा रही है।इस दिन विशेष रूप से भगवान विष्णु का पूजन अर्चन किया जा रहा है। इसी को प्रबोधिनी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। जिसके साथ ही चातुर्मास संपन्न होते हैं और शुभ कार्य की शुरुआत होती है। शुक्रवार को भोर पहर से देवोत्थानी एकादशी पर गंगा में आस्था की डुबकी लगाकर दान करने की परंपरा का पालन घाटों पर किया जा रहा है।


 बिठूर, सरसैया घाट पर भोर पहर से भक्त स्नान पूजन के लिए पहुंच रहे हैं। घर-घर श्रीहरि विष्णु का पूजन अर्चन किया जा रहा है। वहीं मंदिर और मठों में तुलसी विवाह की परंपरा का पालन किया जा रहा है। 

शुक्रवार को प्रबोधिनी एकादशी के दिन तुलसी विवाह कराने की भी परंपरा का पालन किया जा रहा है।  भक्त घर और मंदिरों में लगे तुलसी के पौधे का शृंगार कर विवाह की रस्मों को पूरा कर रहे हैं। कहा जाता है कि जो कोई भी ये शुभ कार्य करता है, उनके घर में जल्द ही शादी की शहनाई बजती है और पारिवारिक जीवन सुख से बीतता है। सरसैया घाट पर बड़ी संख्या में भक्त जीवन में सौभाग्य को बनाए रखने के लिए तुलसी के पौधे पर लाल चुनरी चढ़ाकर श्रीफल अर्पित कर रहे हैं। बाबा आनंदेश्वर मंदिर में स्थित तुलसी के पौधे का शृंगार कर भक्त लक्ष्मी ने विधिवत पूजन अर्चन किया और परिवार कल्याण और सुख-समृद्धि की प्रार्थना श्रीहरि विष्णु से की।

देवोत्थानी एकादशी पर बाबा आनंदेश्वर मंदिर, सिद्धनाथ मंदिर, पनकी मंदिर, इस्कान मंदिर, शिवाला मंदिर सहित सभी मंदिरों में भोर पहर से भक्त दर्शन पूजन के लिए परिवार सहित पहुंच रहे हैं।

Post a Comment

1 Comments

if you have any doubt,pl let me know

  1. However, there may be some form of ID verification course of earlier than a withdrawal is authorised. Low (1-18) and High (19-36) roulette wheel numbers alternate as a lot as possible. You will rarely see a low and a 토토사이트 high number subsequent to each other|to one another} in European roulette – the only exception being 5 and 10.

    ReplyDelete
Post a Comment
To Top