Saharanpur : सहारनपुर का होगा कायाकल्प, लगेंगे विकास के पंख

0

  • सीएम योगी ने महायोजना के तहत सहारनपुर के विस्तार की कार्ययोजना बनाने के दिए निर्देश
  • सहारनपुर के औद्योगिक-व्यावसायिक और आवासीय गतिविधियों के विकास को देंगे धार

 


प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ

 

योगी सरकार प्रदेश के विभिन्न जिलों में व्यावसायिक गतिविधियां बढ़ाने के साथ-साथ बेहतर कनेक्टिविटी और नगरीय सुविधाओं को बढ़ाने की दिशा में तेजी से कदम बढ़ा रही है। इसी कड़ी में देवभूमि का प्रवेश द्वार कहलाने वाले सहारनपुर का महायोजना के तहत विस्तार करने की योजना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर तैयार की गई है। इसके लिए सहारनपुर में औद्योगिक-व्यावसायिक और आवासीय गतिविधियों के विकास को योजनाबद्ध तरीके से अमलीजामा पहनाने का खाका तैयार किया जा रहा है। वर्ष 2031 तक अनुमानित सहारनपुर नगर क्षेत्र की जनसंख्या 11.77 लाख और क्षेत्र की कुल अनुमानित जनसंख्या 13.73 लाख को ध्यान में रखते हुए योजना बनाई जा रही है। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल में हुई बैठक में कहा कि सहारनपुर का इतिहास 2000 ईसा पूर्व का है। जिले का पौराणिक इतिहास है। पिछले 6-7 वर्षों में व्यावसायिक गतिविधियों में तेजी के साथ बेहतर कनेक्टिविटी और नगरीय सुविधाओं के कारण लोग यहां स्थाई रूप से बस रहे हैं। इसे ध्यान में रखते हुए सहारनपुर का विस्तार आवश्यक है। इसलिए महायोजना के तहत विस्तार की जरूरत है। इसलिए सहारनपुर में वुड कार्विंग क्लस्टर के लिए स्थान चिन्हित करने की जरूरत है। वर्तमान में जहां काष्ठ शिल्प का हब है, उससे यह स्थान दूर न हो, इसका भी ध्यान रखा जाए। सीएम योगी ने कहा कि लाजिस्टिक और वेयरहाउसिंग हब के लिए भी स्थान चिन्हित किए जाएं। आमजन के लिए नई आवासीय परियोजना की कार्ययोजना प्राधिकरण द्वारा तैयार की जाए। उनके आदेश पर अमल भी शुरू हो गया है।  


प्राधिकरण बनाएगा अत्याधुनिक आवासीय टाउनशिप

महायोजना के तहत निर्माणाधीन चुंहेटी देवला बाईपास के दोनों ओर 500 मीटर तक भू उपयोग, मां शाकुंभरी विश्वविद्यालय के निर्माण के दृष्टिगत जनता रोड पर मुख्यत: आवासीय भू उपयोग, देहरादून मार्ग पर औद्योगिक विकास के लिए उद्योग भू उपयोग और उद्योग शहर के बाहरी क्षेत्रों में स्थापित होने के अनुकूल भू उपयोग की योजना है। दिल्ली रोड एवं अंबाला रोड को व्यावसायिक पोटेंशियल के दृष्टिगत बाजार मार्ग घोषित किया गया है, जबकि व्यावसायिक एवं सामुदायिक भू उपयोग को मुख्य मार्गों से संबद्ध किया गया है। महायोजना में वुड कार्विंग क्लस्टर के लिए भूमि चिन्हिकरण, लाजिस्टिक एवं वेयरहाउसिंग हब, वृहद सब सिटी सेंटर, स्वास्थ्य सुविधाओं एवं शैक्षणिक सुविधाओं के लिए स्थान, प्राधिकरण की आवासीय टाउनशिप, राेड नेटवर्क, ट्रक टर्मिनल व बस टर्मिनल का विस्तार शामिल है। इकोनॉमिक डेवलपमेंट पर कार्य योजना बनाई जा रही है। 

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top