Bank Employee Pay F fixation : बैंक कर्मचारियों का वेतनवृद्धि समझौता ऐतिहासिक

0

  • पहली बार हुआ बिना हड़ताल या प्रदर्शन के बैंक कर्मियों का वेतन वृद्धि समझौता




प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ


बैंक कर्मचारियों का वेतनवृद्धि समझौता ऐतिहासिक है। इसमें 17 प्रतिशत वेतनवृद्धि के साथ बैंककर्मियों के कल्याण से जुड़ी कई बातों को महत्व दिया गया है। समझौते को रिकार्ड समय में मूर्त रूप देने में फोरम के घटकों के प्रयास भी सराहनीय हैं। यह वेतन वृद्धि एक नवम्बर 2022 से लागू होगी। इसके लिए भारतीय बैंक संघ तथा विभिन्न बैंककर्मियों के संयुक्त संगठन यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियंस के बीच 12वें द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। यह जानकारी फोरम के प्रदेश संयोजक वाई के अरोड़ा ने दी।

उन्होंने बताया कि समझौते में विशेष क्षमता वाले बच्चों के बैंककर्मी माता-पिता को साल में 30 दिन तक का अवकाश, अधिक उम्र के कर्मचारियों की पत्नी की बीमारी पर विशेष अवकाश, आधे दिन की कैजुवल लीव, महिलाओं को माह में एक दिन का चिकित्सा अवकाश के साथ 255 दिन की छुट्टी का नगदीकरण आदि का भी प्रावधान किया गया है। इस समझौते में बैंककर्मियों के लिए लीव बैंक योजना भी प्रस्तावित की गई है, जिससे बड़ी बीमारियों से प्रभावित स्टाफ सदस्यों को विशेष मदद मिलेगी।


श्री अरोड़ा ने बताया कि 31 अक्टूबर 2022 या उससे पहले पेंशन प्राप्त करने के पात्र सेवानिवृत्ति बैंक कर्मियों के मामले पर सहमति बनी है, जिसमें मासिक अनुग्रह राशि का भुगतान पेंशन व पारिवारिक पेंशन के अतिरिक्त किया जाएगा।


फोरम के मीडिया प्रभारी अनिल तिवारी ने बताया यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस तथा भारतीय बैंक संघ के बीच दो दिन सभी शनिवार और रविवार की छुट्टी के मुद्दे पर सहमति बन गई है। इसका फैसला छह माह के भीतर भारत सरकार को लेना है। श्री तिवारी ने बताया यह पहली बार हुआ है कि बैंक कर्मियों का वेतन वृद्धि समझौता बिना कोई हड़ताल या प्रदर्शन के हुआ है।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top