BJP में कटा 34 सांसदों का पत्‍ता : इन दिग्‍गजों को टिकट नहीं

0
प्रारब्ध न्यूज़ ब्यूरो, लखनऊ

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए शनिवार को  195 उम्मीदवारों के नामों की पहली सूची जारी कर दी है। इस सूची में 34 वर्तमान सांसदों के टिकट काट कर उनकी जगह नए चेहरों को मौका दिया है।


भाजपा ने सूची में असम की 11 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की, जिनमें से छह मौजूदा सांसद हैं, जबकि अन्य पांच नए चेहरे हैं।


पार्टी ने परिमल शुक्ला बैद्य को सिलचर से मैदान में उतारा है, जबकि इस सीट से वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में राजदीप राय ने जीत हासिल की थी। स्वायत्त जिला (सुरक्षित) सीट से पार्टी के उम्मीदवार अमर सिंह टिसो चुनाव लड़ेंगे। इस सीट पर अभी होरेन सिंग बे सांसद हैं। बिजुली कलिता मेधी गुवाहाटी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी, जहां से अभी रानी ओझा सांसद हैं।


तेजपुर लोकसभा सीट से इस बार
रंजीत दत्ता चुनाव लड़ेंगे, इस सीट पर वर्ष 2019 में पल्लब लोचन दास ने जीत दर्ज की थी। भाजपा ने सांसद रामेश्वर तेली को हटाकर उनकी जगह केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल को डिब्रूगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया है।


छत्तीसगढ़ की 11 सीट के लिए भाजपा उम्मीदवारों की सूची में चार नए चेहरे हैं। उसमें जांजगीर चांपा (सुरक्षित) निर्वाचन क्षेत्र से,  सांसद गुहाराम अजगल्ले की जगह पार्टी के उम्मीदवार कमलेश जांगड़े चुनाव लड़ेंगे। इसी तरह रायपुर से, भाजपा के वरिष्ठ नेता बृजमोहन अग्रवाल मैदान में उतरेंगे। यहां से इस बार सुनील कुमार सोनी का टिकट काट दिया गया है।


राज्य की महासमुंद सीट से सांसद चुन्नी लाल साहू की जगह भाजपा उम्मीदवार रूप कुमारी चौधरी लोकसभा चुनाव लड़ेंगी। कांकेर (सुरक्षित) सीट से सांसद मोहन मंडावी की जगह भाजपा उम्मीदवार भोजराज नाग को उतारा गया है।


दिल्ली में लोकसभा सीट के लिए पांच उम्मीदवारों की घोषणा की गई है, जिनमें दो बार के सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री हर्ष वर्धन को हटाकर प्रवीण खंडेलवाल को चांदनी चौक लोकसभा सीट से  उम्मीदवार बनाया गया है। पश्चिमी दिल्ली सीट से भाजपा ने दो बार के सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा की जगह कमलजीत सहरावत को टिकट दिया है। दिवंगत नेता सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को नई दिल्ली से उम्मीदवार बनाया गया है, यहां से  केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी सांसद हैं। दक्षिणी दिल्ली से रमेश बिधूड़ी को हटाकर रामवीर सिंह बिधूड़ी को उम्मीदवार बनाया है।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top