UP Education Department : गंदगी न फैलाने का संकल्प, प्लास्टिक व प्लास्टिक उत्पादों के बहिष्कार को करें जागरूक : निदेशक

0

स्वच्छ भारत मिशन नगरीय के स्वच्छ पाठशाला अभियान का आगाज, निदेशक बोले-स्वच्छ वातावरण और स्वस्थ शरीर में ही मां सरस्वती का वास

'बंधन स्वच्छता का' के संकल्प के साथ मनाया जाएगा रक्षा बंधन का त्योहार, अभियान के दौरान पोस्टर व बैनर के माध्यम से प्रचार-प्रसार से  बढ़ाएंगे जन-सहभागिता

राज्य मिशन निदेशक डा. नितिन बंसल।


प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ 


स्वच्छ वातावरण में पढ़ाई से हम स्वच्छता के महत्व को समझते हैं, उसे अपने दैनिक जीवन में भी अपनाते हैं। स्वच्छता के प्रति जागरूकता से हम अपने आसपास को स्वच्छ रखकर बीमारियों को दूर भगा सकते हैं। ग्लोबल वार्मिंग के चलते ऋतु परिवर्तन हो रहा है। ऐसे में गंदगी न फैलाने, प्लास्टिक एवं प्लास्टिक के उत्पादों का बहिष्कार करने का स्वयं संकल्प  लें और आमजन को भी ऐसा करने के लिए जागरुक करें, क्योंकि स्वच्छ वातावरण और स्वस्थ शरीर में मां सरस्वती का वास होता है। इसी मंशा के अनुरूप स्वच्छ भारत मिशन नगरीय द्वारा 'स्वच्छ पाठशाला' अभियान शुक्रवार को शुरू किया गया है, जो दो नवम्बर तक चलेगा। इसके अन्तर्गत शिक्षण संस्थानों को स्वच्छता, सुरक्षा और गुणवत्ता में सुधार करने, छात्र-छात्राओं और अभिभावकों को स्वच्छता की महत्ता बताई जाएगी। स्वच्छता के प्रति जागरूकता की प्रतिस्पर्धा व गतिविधियों में बेहतर प्रदर्शन करने वाले सम्मानित भी क किए जाएंगे।


राज्य मिशन निदेशक डा. नितिन बंसल ने सभी  नगर निगम के नगर आयुक्त और अधिशासी अधिकारियों को स्वच्छ शिक्षा अन्तर्गत समस्त स्कूल-कालेज, विश्वविद्यालयों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत बच्चों एवं उनके अभिभावकों को जागरूक करके स्वच्छता का संदेश जन समुदाय तक पहुंचाया जाए। इसे ध्यान में रखते हुए 'स्वच्छ पाठशाला' के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही सिटीजन फीडबैक को एप लिंक एवं क्यूआर कोड के माध्यम से भी सम्मिलित कर निकायों द्वारा सिटीजन फीडबैक को बढ़ावा देने का निर्देश दिया है। रक्षा बंधन के त्योहार पर संकल्प 'बंधन स्वच्छता का' के तहत नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरुक कर आस-पास गंदगी न फैलाने का संकल्प दिलाकर प्लास्टिक एवं प्लास्टिक के उत्पादों का बहिष्कार करने के लिए जागरुक करने को कहा है। 


रील बनाकर निकाय अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट कराएंगे 

स्कूल-कालेज व विश्वविद्यालयों के सहयोग से रक्षा बंधन के त्योहार पर संकल्प 'बंधन स्वच्छता का' के तहत स्वच्छता कनेक्ट द्वारा विभिन्न गतिविधियों से नागरिकों को जोड़ा जाना है। उनसे विचार-विमर्श करना और सोशल मीडिया के माध्यम से रील बनाकर निकायों को अपने सोशल मीडिया पेज व प्रोफाइल पर पोस्ट करना है। उस पोस्ट को निदेशालय के सभी आधिकारिक एकाउंट के साथ टैग भी किया जाएगा। 


प्रतियोगिता व गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन पर होंगे पुरस्कृत 


स्वच्छ पाठशाला' अभियान के तहत स्कूल-कालेज और विश्वविद्यालयों में स्वच्छता अभियान से जुड़ी विभिन्न प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी। इसी तरह स्वच्छता से जुड़ी गतिविधियां कराकर उन्हें स्कूल कालेज व विश्वविद्यालय को अपने सोशल मीडिया पेज पर शेयर करना होगा। स्वच्छता के लिए कराई गयी प्रतियोगिता और गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों को सम्मानित किया जाएगा। इस तरह से अभियान का पोस्टर व बैनर के माध्यम से प्रचार-प्रसार एवं जन-सहभागिता भी होगी।


यह गतिविधियां स्कूल-कालेज और विश्वविद्यालयों में होंगी 


  • रंगोली प्रतियोगिता, वाद-विवाद प्रतियोगिता, कला प्रतियोगिता।
  • बंधन स्वछता का के तहत रिसाइकिल मैटेरियल द्वारा राखी तैयार कर "सोसाइटी हीरोस" (पुलिसकर्मी, स्वास्थकर्मी एवं सफाईकर्मी व अन्य) को राखी बांधकर सम्मानित करके सोशल मीडिया पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा।
  • किराने व अन्य खरीदारी के लिए कपड़े के थैले के उपयोग करने को आमजन को प्रोत्साहित करना। 
  • बच्चों को प्लास्टिक उपयोग के हानिकारक परिणामों के बारे में घर, स्कूलों और आमजन को जागरूक करने के लिए  प्रोत्साहित करना।
  • प्लास्टिक के उत्पादों एवं प्लास्टिक बैग के उपयोग के नुकसान के बारे में जागरूक करना। 
  • स्कूलों, कालेजों, विश्वविद्यालयों के प्रांगण में ट्विन बिन्स (हरा गीले कूडे़ एवं नीला सूखे कूडे़ के लिए) रखना।  
  • स्कूलों, कालेजों, विश्वविद्यालयों में छात्रों को कचरा अलग-अलग रखने के बारे में जागरूक करना।
  • स्वच्छता के लिए प्रतिस्पर्द्धा, गतिविधियां कराकर, उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों को सम्मानित किया जाना है।
  • जागरूकता अभियान एवं जागरुकता रैली बच्चों की सहभागिता के साथ निकाली जानी है।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top