Update News : Aadhaar Card अपडेट कराने अब नहीं जाना होगा सेन्टर, एक फोन पर होगा काम

0

 प्रारब्ध न्यूज डेस्क, लखनऊ


देश में अब आधार कार्ड अहम दस्तावेज होता जा रहा है। इसके बिना कई सरकारी काम नहीं होते हैं। बच्चों का भी आधार कार्ड बनवाना जरूरी हो गया है। उनके 18 वर्ष पूरे होने पर उसे अपडेट करना जरूरी होता है। हालांकि आधार कार्ड में अधिक बदलाव नहीं होता है। फिर भी अगर आप आधार कार्ड में कुछ बदलाव चाहते हैं तो अब आधार कार्ड सेंटर जाने की जरूरत नहीं है। सिर्फ एक काल Call पर आधार कार्ड आसानी से अपडेट करा सकते हैं। इस नंबर पर Call करके आप आधार से जुड़ी समस्याओं का समाधान भी पा सकते हैं। UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इससे जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं।


UIDAI की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, आधार से जुड़ी समस्याओं का समाधान टोल फ्री नंबर 1947 पर Call करके पा सकते हैं। अगर आपको Aadhaar Card से जुड़ी कोई परेशानी है तो आप 1947 पर Call कर सकते हैं। यह टोल फ्री नंबर पर 12 भाषाओं में सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। किसी भी राज्य के निवासी इस नंबर पर Call करके आधार नंबर से जुड़ी अपनी समस्या का निराकरण पा सकते हैं।


इतनी भाषाओं में मिल रही सेवा


टोल फ्री नंबर पर आप हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगु, कन्नड़, तमिल, मलयालम, पंजाबी, गुजराती, मराठी, उड़िया, बंगाली, असमिया और उर्दू में बातचीत कर सकते हैं। UIDAI के मुताबिक आप 1947 नंबर पर डायल करके अपनी पसंद की भाषा का चयन करके बातचीत कर सकते हैं।



काल करने का समय है निर्धारित


अगर आप Call करके आधार कार्ड से संबंधित किसी भी परेशानी का समाधान करना चाहते हैं तो सुबह 7 बजे से रात 11 बजे तक सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। यह टोल फ्री नंबर आपको सोमवार से शनिवार सेवा प्रदान की जाती है। रविवार के दिन इस नंबर पर प्रतिनिधि सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक उपलब्ध रहते हैं।


Call करने पर नहीं लगेगा कोई चार्ज


इस नंबर सेवा पूरी तरह से निशुल्क प्रदान की जाती है। इसका नंबर पर Call करने पर आपको किसी प्रकार को कोई भुगतान करने की जरूरत नहीं है। इसके साथ आप IVRS मोड पर 24 घंटे में से किसी भी समय पर Call कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top