Prarabdh Astro : आएं जानें कैसा रहेगा गुरुवार का दिन

आज का राशिफल


दिनांक :01 सितंबर 2022, दिन : गुरुवार 

   

मेष (Arie) 

नाम अक्षर (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

Eng calander month-March/April 


मेष राशि के जातकों के लिए सितंबर का महीना मिलाजुला साबित होगा। सितंबर माह की शुरुआत सुखद होगी और इस दौरान आपको घर और बाहर सभी जगह स्वजनों का सहयोग मिलेगा। कारोबार में मनचाहे लाभ की प्राप्ति होगी। कार्यक्षेत्र में सकारात्मक संभावनाएं बनेंगी, लेकिन इस दौरान आपके भीतर अहंकार की भावना बलवती हो सकती है। ऐसे में अपनी वाणी और व्यवहार से किसी दूसरे को कष्ट पहुंचाने से बचे। माह के दूसरे सप्ताह में कार्यक्षेत्र में अपने विरोधियों से सतर्क रहें और दूसरों के भरोसे अपना काम छोड़ने की गलती तो बिल्कुल न करें। इस दौरान कारोबार के सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा संभव है। यात्रा थकान भरी लेकिन लाभप्रद साबित होगी। इस दौरान संतान या फिर किसी प्रिय व्यक्ति को लेकर मन चिंतित रहेगा। हालांकि माह के मध्य तक आपकी इस चिंता का समाधान निकल आएगा। जो लोग रोजी-रोजगार या फिर नौकरी में बदलाव की तलाश में थे,उन्हें बेहतर अवसर प्राप्त होगा,लेकिन कोई भी निर्णय जल्दबाजी में न लें और शुभचिंतकों से सलाह लेकर आगे बढ़ें। कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामले में फैसला आपके हक में आ सकता है। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को उनके परिश्रम के मुताबिक फल की प्राप्ति होगी। माह के उत्तरार्ध में आपको अपने विरोधियों से सावधान रहने की जरूरत रहेगी। इस दौरान अनचाही आपके लिए कुछेक समस्याएं जी का जंजाल बन सकती है। प्रेम संबंध की दृष्टि से इस माह आपको बहुत ही संभल कर कोई कदम बढ़ाने की जरूरत रहेगी। याद रखें आपकी बात से ही बात बनेगी और बात से बात बिगड़ेगी। माह के मध्य में लव पार्टनर के साथ गलतफहमियां पैदा हो सकती हैं। इस दौरान कोई आपके प्रेम संबंध में अड़ंगे डालने की कोशिश कर सकता है। ऐसे में चीजों को सूझबूझ से सुलझाएं और इसके लिए अपने शुभचिंतकों की मदद लें। खट्टी-मीठी तकरार के साथ वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। माह के उत्तरार्ध में जीवनसाथी की सेहत को लेकर मन थोड़ा चिंतित रहेगा। हालांकि आपको स्वयं की सेहत का भी विशेष ख्याल रखना होगा। विशेष रूप से खान-पान एवं दिनचर्या सही रखें। 


उपाय: प्रतिदिन हनुमान जी की पूजा लाल पुष्प चढ़ाकर करें और सुंदरकांड का पाठ करें


वृष (Taurus)

नाम अक्षर (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

Eng calander month-April/May


वृष राशि के जातकों के लिए सितंबर महीने की शुरुआत में अपनी सेहत और संबंध दोनों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत रहेगी। इस दौरान आप मौसमी या फिर किसी पुरानी बीमारी के उभरने से परेशान हो सकते हैं। इस दौरान घर के किसी सदस्य के साथ हुआ विवाद आपके तनाव का बड़ा कारण बन सकता है। कारोबार में कंपटीटर से कड़ा मुकाबला करना पड़ेगा। हालांकि यह सभी चीजें दूसरे सप्ताह के अंत तक आपके अनुकूल होती नजर आएंगी। किसी वरिष्ठ की मदद से स्वजनों के साथ संबंध सामान्य होंगे। करिअर और कारोबार में मनचाही प्रगति देखने को मिलेगी। नौकरीपेशा लोगों की आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। व्यवसाय में लाभ होगा। माह के मध्य में किसी नए प्रोजेक्ट पर जुड़कर काम करने का अवसर मिलेगा। हालांकि आप ऐसा होने के बाावजूद संतुष्ट नहीं होंगे और आप अपने करिअर और कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए दाएं-बाएं हाथ पैर मारते हुए नजर आएंगे। इस दौरान अनावश्य खर्चों से आपका बजट थोड़ा गड़बड़ा सकता है,जिसके चलते आर्थिक चिंता भी बनी रहेगी। इस दौरान आपको घर और बाहर सभी को मिलाकर काम करने में जरूरत रहेगी। कार्यक्षेत्र में लोगों की छोटी-मोटी बातों को तूल देने से बचें। इस दौरान असमंजस की स्थिति में किसी बड़े निर्णय को लेने से बचें। माह के पूर्वार्ध के मुकाबले उत्तरार्ध ज्यादा शुभ एवं लाभप्रद साबित होगा। इस दौरान आपको सौभाग्य का पूरा साथ मिलेगा और आपके सोचे हुए कार्य समय पर पूरे होंगे। यदि आप किसी के सामने अपने प्रेम का इजहार करने की सोच रहे थे,तो इस माह बहुत सोच-समझकर ही ऐसा कदम उठाएं, अन्यथा आपको लेने के देने भी पड़ सकती है। वहीं जिन लोगों के पहले से प्रेम संबंध चले आ  रहे हैं उन्हें अपने लव पार्टनर की भावनाओं की अनदेखी करने से बचना होगा। माह के मध्य में आपके रिश्ते में अविश्वास की खाई गहरी हो सकती है,जिसे पाटने के लिए आपका कोई मित्र मददगार साबित होगा। 


उपाय: प्रतिदिन शक्ति की साधना और दुर्गा चालीसा का पाठ करें। शुक्रवार के दिन किसी कन्या को सफेद मिठाई खाने के लिए दें।


मिथुन (Gemini)

नाम अक्षर (क, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह)

Eng calander month-May/June


मिथुन राशि के जातकों के लिए सितंबर का महीना नए अवसर के साथ नई चुनौतियां लेकर आ रहा है। माह की शुरुआत में आपको रोजी-रोजगार के सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा सुखद एवं लाभदायक होगी। इस दौरान यदि आप अपने समय और ऊर्जा का सही प्रबंधन करने में कामयाब हो जाते हैं तो आपको मनचाही सफलता हाथ लग सकती है। इस दौरान किसी प्रिय व्यक्ति से मुलाकात होगी। घर में धार्मिक कार्य संपन्न हो सकते हैं। इस दौरान आपको अपने परिजन के साथ हंसी-खुशी समय बिताने के कई अवसर प्राप्त होंगे। परिवार के साथ किसी पर्यटन स्थल पर भी जा सकते हैं। हालांकि इस दौरान छात्रों का मन पढ़ाई से उचट सकता है। माह के दूसरे सप्ताह में विरोधी आपके कार्य में अड़ंगे डाल सकते हैं,लेकिन आप अपनी सूझबूझ से उन्हें दूर करने में कामयाब रहेंगे। इस दौरान व्यवसाय में मिले-जुले फल प्राप्त होंगे। माह के मध्य में आपको अपने काम को पूरा करने के लिए अतिरिक्त समय और प्रयास करने की जरूरत रहेगी। इस दौरान कार्यक्षेत्र में कामकाज का बोझ ज्यादा रहेगा। घर-परिवार से जुड़ी कोई समस्या आपकी चिंता का कारण बनेगी। इस दौरान कामकाज के सिलसिले में की गई यात्रा थकान भरी और अपेक्षा से कम लाभ देने वाली होगी। पैतृक संपत्ति को लेकर विवाद हो सकते हैं। माह के उत्तरार्ध का समय आपके लिए अनुकूल साबित होगा और इस दौरान आपके सोचे हुए कार्य समय पर पूरें होंगे। इष्ट मित्रों का सहयोग मिलेगा और विभिन्न स्रोतों से धन लाभ भी होगा। प्रेम संबंध की दृष्टि से माह की शुरुआत शुभ साबित होगी और इस दौरान अपने लव पार्टनर के साथ हंसी-खुशी समय बिताने के अवसर प्राप्त होंगे। लेकिन माह के मध्य में कुछ बाधाएं आएंगी जिसके चलते लव पार्टनर से संपर्क नहीं हो पाएगा। इस दौरान आपके वैवाहिक जीवन में भी कुछ एक परेशानियां आ सकती हैं,जिससे आपका मन थोड़ा खिन्न रहेगा। हालांकि माह के उत्तरार्ध तक एक बार फिर आपके प्रेम की गाड़ी पटरी पर आ जाएगी। इस माह आपको हड्डी और पेट से जुड़ी परेशानियों की अनदेखी करने से बचना होगा,अन्यथा आपको अस्पताल के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं।

 

उपाय: प्रतिदिन हनुमान जी की पूजा और सुंदरकांड का पाठ करें। शनिवार के दिन पीपल के नीचे सरसों के तेल का दीया जलाएं।


कर्क (Cancer)

नाम अक्षर (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

Eng calander month-June/July


कर्क राशि के जातकों के लिए सितंबर महीने की शुरुआत थोड़ी चुनौती भरी रह सकती है। माह की शुरुआत में आप पर न सिर्फ घर बल्कि कार्यक्षेत्र से जुड़ी जिम्मेदारियों का बोझ भी बना रहेगा। जिसे पूरा करने में मित्रों या फिर स्वजनों की मदद बामुश्किल ही मिल पाएगी। ऐसे में आपको दूसरों के भरोसे रहने की बजाय खुद ही चीजों को हैंडल करना होगा। सितंबर महीने की शुरुआत में भले ही आपके लिए समस्याएं अधिक रहेंगी लेकिन आप अपनी सूझ-बूझ से उनका हल निकालने में कामयाब होंगे। माह के मध्य तक स्थिति नियंत्रण में आ जाएगी और आप पाएंगे कि आपका जीवन एक बार फिर पटरी पर आ गया है,लेकिन इस बीच आपको अपनी वाणी और व्यवहार पर नियंत्रण रखना होगा और सभी को मिलाकर काम करना होगा। माह के दूसरे सप्ताह में आपको व्यवसाय में उम्मीद से थोड़ा कम लाभ होगा,हालांकि धीमे-धीमे ही सही लेकिन आपकी प्रगति होगी। सितंबर महीने के पूर्वार्ध के मुकाबले उत्तरार्ध आपके लिए बेहद अनुकूल साबित होगा। इस दौरान आपके काम समय से पूरे होंगे और आपके सीनियर आपके कामकाज की तारीफ करेंगे। राजनीति से जुड़े लोगों को काई बड़ा पद या सम्मान मिल सकता है। इस दौरान सामाजिक कार्यों में आप बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। जो लोग विदेश में करिअर या कारोबार की बाट जोह रहे थे,उनकी मनोकामना पूरी होगी। नौकरीपेशा लोगों की आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। प्रेम संबंध दृष्टि से सितंबर माह की शुरुआत अच्छी नहीं कही जा सकती है क्योंकि इस दौरान आपको अपने लव पार्टनर से मिलने में तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। किसी बात को लेकर गलतफहमी भी पैदा हो सकती है। हालांकि लंबे समय तक ऐसी स्थिति नहीं रहेगी और माह के मध्य तक सभी विवाद दूर होंगे और लव पार्टनर के साथ प्रेम और विश्वास बढ़ेगा। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। माह के मध्य में जीवनसाथी के साथ किसी धार्मिक स्थान की यात्रा संभव है। यदि छोटी-मोटी दिक्कतों को छोड़ दें तो सेहत सामान्य मानी जाएगी। 

उपाय: प्रतिदिन शिवलिंग पर तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं और रुद्राष्टकं का पाठ करें। 


सिंह (Leo)

नाम अक्षर (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

Eng calander month-July/Aug


 सिंह राशि के जातकों को सितंबर के महीने में अपने समय,धन एवं ऊर्जा का प्रबंधन करके चलना होगा,अन्यथा आपको बेवजह की परेशानियां झेलनी पड़ सकती है। माह की शुरुआत में घर,वाहन आदि की मरम्मत या अन्य जरूरतों पर जेब से ज्यादा धन खर्च हो सकता है,जिसके चलते आपका बजट गड़बड़ा सकता है। इस दौरान आपको अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देना होगा क्योंकि आप मौसमी अथवा किसी पुरानी बीमारी के उभरने से परेशान हो सकते हैं। सितंबर महीने के दूसरे सप्ताह में आपको कामकाज के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। इस दौरान आपके सामने कुछेक घरेलू समस्याएं बनी रहेंगी,जिनके चलते मन थोड़ा चिंतित रह सकता है। इस दौरान कार्यक्षेत्र में आपकी जिम्मेदारियां बदल सकती है। यदि आप नौकरी में बदलाव के लिए प्रयासरत हैं तो ऐसा करते समय शुभचिंतकों की सलाह लेना न भूलें और सोच-विचार कर ही निर्णय लें। इस दौरान किसी की बातों में आकर धन निवेश करने से बचें और ऐसा करने के लिए उचित समय आने का इंतजार करें। इस माह व्यवसाय में आपको खासा उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। अपने कारोबार के विस्तार के लिए आपको अभी थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा। माह के मध्य में आपको अपनी वाणी और व्यवहार पर नियंत्रण रखना होगा,अन्यथा आपके अपने भी आपसे रूठकर आपका साथ छोड़ सकते हैं। इस दौरान वाद-विवाद से बचें। इस बात का पूरा ख्याल रखें कि अधिक तर्क-वितर्क करने पर बनती बात भी बिगड़ सकती है। माह के उत्तरार्ध में संतानपक्ष से कोई सुखद समाचार मिल सकता है,जिससे परिवार में खुशियों का माहौल रहेगा। खट्टी-मीठी तकरार के साथ प्रेम संबंध सामान्य रहेंगे। दांपत्य जीवन भी सुखमय बना रहेगा। कठिन समय में आपका जीवनसाथी आपका संबल बनेगा। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान सूर्य नारायण को अर्ध्य दें और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।  


कन्या (Virgo)

नाम अक्षर (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

Eng calander month-Aug/Sept


कन्या राशि के जातकों को सितंबर महीने में अपनी महत्वाकांक्षाओं पर नियंत्रण बनाए रखना होगा। माह की शुरुआत में कार्यक्षेत्र में कामकाज का बोझ बना रहेगा और उसे समय पर खत्म करने के लिए आपको अतिरिक्त समय देना होगा। इस दौरान आपको अपने करिअर और कारोबार को लेकर सोच-समझकर ही कोई बड़ा फैसला लेना चाहिए,अन्यथा आपको लेने के देने पड़ सकते हैं। इस दौरान आपके विरोधी भी सक्रिय रहेंगे,ऐसे में अपनी योजनाओं को पूरा करने से पहले उसका भूलकर भी खुलासा न करें। माह के दूसरे सप्ताह में आप पर अचानक से बड़े खर्च सामने आ सकते हैं,जिसे पूरा करने के लिए आपको किसी से धन उधार लेना पड़ सकता है। इस दौरान आपको अपनी सेहत और खान-पान पर विशेष ध्यान देने की भी जरूरत रहेगी,अन्यथा स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं। विशेष तौर पर पेट संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं। माह के मध्य में आपको हंसी-मजाक करते इस बात का ख्याल रखना होगा कि कहीं गलती से आपका हास किसी का उपहास न बन जाए,अन्यथा आपके अपने नाराज होकर आपसे दूरी बना सकते हैं। माह के मध्य में आपकी एक बार फिर सेहत प्रभावित हो सकती है। ऐसे में किसी भी रोग या शारीरिक तकलीफ को नजरंदाज न करें और समय पर इलाज करााएं। हालांकि माह के उत्तरार्ध का समय आपके लिए अनुकूल साबित होगा और उस दौरान आपके सोचे हुए काम समय से पूरे होगे। व्यवसाय में मनचाहा लाभ होगा। प्रेम संबंध की दृष्टि से यह सप्ताह आपके लिए थोड़ी चिंता लिए रह सकता है। माह की शुरुआत में लव पार्टनर को लेकर परिजनों के साथ तकरार हो सकता है। प्रेम संबंध को लेकर अपमान भी सहना पड़ सकता है। माह के मध्य में इस संबंध में कोई भी फैसला भावनाओं में बहकर लेने से बचें। खट्टी-मीठी तकरार के साथ आपका वैवाहिक जीवन सामान्य बना रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन गणपति की पूजा दूर्वा चढ़ाकर करें एवं गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें। बुधवार के दिन हरे कपड़े में मूंग की दाल रखकर दान करें।  


तुला (Libra) 

नाम अक्षर (रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

Eng calander month-Sept/Oct


तुला राशि के जातकों के लिए सितंबर का महीना सुख और सौभाग्य को साथ लिए हुए है। इस माह आपको हर कदम पर इष्ट-मित्रों का सहयोग मिलेगा और सोचे हुए काम समय पर पूरे होंगे। जिसके चलते आपके भीतर गजब का उत्साह और आत्मविश्वास देखने को मिलेगा। माह की शुरुआत में कोई बड़ी उपलब्धि आपकी झोली में आकर गिरेगी,जिससे आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। लंबे समय से अटके काम पूरे होंगे। कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामले में फैसला आपके पक्ष में आएगा। माह के दूसरे सप्ताह में आपके कामकाज में छोटी-मोटी रुकावटें आएंगी लेकिन वो जल्द ही दूर हो जाएंगी और अंतत:आपके कार्य मन मुताबिक समय पर पूरे होंगे। इस दौरान व्यापार में धीमे ही सही लेकिन प्रगति और लाभ होगा। मार्केट में आपकी पकड़ मजबूत होती नजर आएगी। जो लोग विदेश से जुड़ा कारोबार करते हैं,उन्हें सितंबर महीने के मध्य में बड़ी कामयाबी मिल सकती है। इस दौरान आपको करिअर और कारोबार को आगे बढ़ाने के अच्छे अवसर मिलेंगे। आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे और संचित धन में वृद्धि होगी। धन लाभ होने के साथ ही साथ सुख-सुविधाओं से जुड़ी चीजों पर खर्च भी खूब होगा। भूमि-भवन या फिर वाहन का सपना पूरा हो सकता है। मान सम्मान में बढ़ोत्तरी होगी। राजनीति से जुड़े लोगों को मनचाहा पद मिल सकता है। प्रेम संबध की दृष्टि से यह माह शुभ साबित होगा। यदि आप किसी के सामने अपने प्रेम का इजहार करने की सोच रहे हैं तो बात बन जाएगी। वहीं पहले से प्रेम संबंध में चल रहे लोगों के परिजन उन्हें विवाह के लिए हरी झंडी दिखा सकते हैं। दांपत्य जीवन में खुशियां बनी रहेगी और जीवनसाथी के साथ सुखद पल व्यतीत करेंगे। सेहत सामान्य रहेगी। 


उपाय: प्रतिदिन पारद शिवलिंग की पूजा सफेद चंदन से करें और शिव चालीसा का पाठ करें।


वृश्चिक (Scorpio)

नाम अक्षर (लो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

Eng calander month-Oct/Nov


वृश्चिक राशि के जातकों के लिए सितंबर का महीना बेहद शुभ और लाभप्रद साबित होगा। माह की शुरुआत लंबे समय से अटके काम के पूरे होने के साथ होगी। सत्ता-सरकार से जुड़े मामलों में मनचाही सफलता मिलेगी और धन का लाभ होगा। इस दौरान व्यवसाय में मनचाहा लाभ प्राप्त होगा। यदि आप अपने कारोबार के विस्तार की सोच रहे थे तो आपकी यह ख्वाहिश इस माह जरूर पूरी हो जाएगी। खास बात यह कि आपके किसी भी कदम को आगे बढ़ाने पर परिजन और इष्ट-मित्रों को पूरा सहयोग और समर्थन हासिल होगा। यह समय परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों के लिए भी शुभ साबित होगी और उन्हें कोई बड़ी सफलता मिल सकती है। माह के दूसरे सप्ताह में आने वाली कुछेक अड़चनों को यदि छोड़ दिया जाए तो आपको पूरे माह मनचाही सफलता मिलती हुई नजर आएगी। नुकसान और अपमान से बचने के लिए इस दौरान आपको कोई भी कदम सोच-समझकर आगे बढ़ाने की जरूरत रहेगी। माह के मध्य में व्यापार में बड़ा लाभ और प्रगति होगी। मार्केटिंग से जुड़े लोगों के लिए यह समय बेहद शुभ साबित होगा। सितंबर का उत्तरार्ध पूर्व के मुकाबले और भी ज्यादा शुभता और सफलता लिए रहेगा। इस दौरान आप अपने बुद्धि और विवेक के बल पर धन,मान-सम्मान आदि प्राप्त करेंगे। घर-परिवार में मांगलिक कार्य संपन्न होंगे और खुशियां बनी रहेंगी। प्रेम संबध की दृष्टि से यह माह आपके लिए बेहद अनुकूल रहेगा। आपका लव पार्टनर आप पर खुशियां लुटाता हुआ नजर आएगा। लव पार्टनर की तरफ से मिलने वाला कोई सरप्राइज गिफ्ट या फिर उसकी कोई बड़ी उपलब्धि आपकी खुशियों का बड़ा कारण बनेगी। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। सेहत सामान्य रहेगी। 


उपाय: प्रतिदिन हनुमान जी की पूजा और हनुमान चालीसा का पाठ करें। मंगलवार के दिन सिंदूर का चोला चढ़ाएं। 


धनु (Sagittarius)

नाम अक्षर (ये, यो, य, मी, मू, धा, फा, ढा, मे) 

Eng calander month-Nov/Dec


धनु राशि के लिए सितंबर महीने की शुरुआत शुभता और सफलता लिए है। माह की शुरुआत में ही आपको करिअर और कारोबार को आगे बढ़ाने का कोई बड़ा प्रस्ताव मिल सकता है।  इस दौरान आप अपनी काबिलियत के दम पर समाज के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी खास जगह बनाने में कामयाब होंगे। कार्यक्षेत्र में सीनियर आपके कामकाज की तारीफ करेंगे। किसी प्रभावी व्यक्ति से मुलाकात होगी जिसकी मदद से भविष्य में किसी बड़ी योजना से जुड़ने का मौका मिलेगा। माह के दूसरे सप्ताह में अपने विरोधियों से सतर्क रहने की जरूरत रहेगी, वे आपको लक्ष्य से भटकाने या फिर काम बिगााड़ने की कोशिश कर सकते हैं। पार्टनरशिप में काम करने वालों को धन के लेन-देन में सावधानी बरतनी चाहिए। इस दौरान दूसरों पर जरूरत से ज्यादा विश्वास धन हानि का बड़ा कारण बन सकता है। इस दौरान कारोबार में कंपटीटर से कड़ा मुकाबला करना पड़ सकता है। हालांकि माह के मध्य तक स्थिति आपके नियंत्रण में होगी और आपको व्यवसाय में मनचाहा लाभ और सफलता हासिल होगी। इस दौरान कार्यक्षेत्र में आपका प्रमोशन या फिर बड़ी जिम्मेदारी संभालने को मिल सकती है। इस दौरान लंबे समय से चली आ रही किसी बड़ी समस्या का समाधान निकल आने पर आप राहत की सांस लेंगे। इस दौरान आपकी किस्मत सूर्य सी चमकती नजर आएगी और आपको जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में सफलता मिलती हुई नजर आएगी। माह का चौथा सप्ताह जरा ज्यादा भागदौड़ वाला रह सकता है। इस दौरान किसी कार्य को जल्दबाजी में करने से बचें और वाहन धीरे चलाएं। चोट-चपेट लगने की आशंका है। प्रेम संबंध की दृष्टि से यह सप्ताह आपके लिए शुभ साबित होगी। विपरीत लिंग के प्रति आकर्षण बढ़ेगा। किसी के साथ हुई मित्रता प्रेम संबंध में तब्दील हो सकती है। वहीं पूर्व में चले आ रहे प्रेम संबंध में आपसी विश्वास और सामंजस्य बढ़ेगा। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। माह के मध्य में जीवनसाथी के साथ धार्मिक यात्रा के योग बनेंगे।


उपाय: प्रतिदिन भगवान विष्णु की पीले फूल चढ़ाकर पूजा और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।


मकर (Capricorn)

नाम अक्षर (मो, जा, जी, ख, खू, खे, खो, गा)

Eng calander month-Dec/Jan


मकर राशि के जातकों के लिए सितंबर का महीना कभी खुशी तो कभी गम लिए रहने वाला है। माह की शुरुआत में घरेलू समस्याओं के चलते मन थोड़ा परेशान रहेगा। इस दौरान कार्यक्षेत्र में कुछ परिवर्तन हो सकते हैं, जिसके चलते आपको अतिरिक्त परिश्रम और प्रयास करने की जरूरत रहेगी। हालांकि आप अपने इष्ट-मित्र की मदद से सभी चुनौतियों को पार करते हुए अपनी जिम्मेदारियों को बेहतर तरीके से निर्वहन करेंगे। आर्थिक दृष्टि से यह समय थोड़ा उतार-चढ़ाव लिए रहेगा। अचानक से आए बड़े खर्च के चलते आपका बजट गड़बड़ा सकता है। माह के दूसरे सप्ताह में कामकाज के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा सुखद एवं लाभदायक साबित होगी। इस दौरान भूमि-भवन से जुड़ा विवाद किसी प्रभावी व्यक्ति की मदद से हल  होगा। माह के मध्य में आपको भावनाओं में बहकर या फिर क्रोध में आकर कोई बड़ा फैसला लेने से बचना चाहिए,अन्यथा बाद में आपको पछताना पड़ सकता है। इस दौरान व्यवसाय अपने कंपटीटर से कड़ा मुकाबला करना पड़ सकता है। इस दौरान किसी योजना में धन निवेश करने से पहले खूब सोच-विचार कर लें। इस दौरान आपको अपनी सेहत और संबंध दोनों का विशेष ख्याल रखना होगा। माह के उत्तरार्ध में रोजी-रोजगार के लिए भटक रहे लोगों को बड़ी कामयाबी मिल सकती है। इस दौरान सुख-सुविधा से जुड़ी चीज के घर में आने से खुशियों का माहौल बना रहेगा। प्रेम संबंध की दृष्टि से यह सप्ताह आपके लिए थोड़ा परेशानी भरा रह सकता है। माह की शुरुआत में लव पार्टनर के साथ गलतफहमी पैदा होने के कारण तकरार हो सकती है। इस दौरान लोगों की कानो सुनी बातों पर यकीन न करें और संवाद के जरिए चीजों को स्पष्ट करने का प्रयास करें। हालांकि माह के मध्य तक किसी महिला मित्र की मदद से आपके रिश्ते एक बार फिर पटरी पर आ जाएंगे। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। पति-पत्नी के बीच सुख सामंजस्य बरकरार रहेगा। 


उपाय: प्रतिदिन हनुमान जी की विधि-विधान से पूजा और सुंदरकांड का पाठ करें। शनिवार के दिन शनि संबंधी चीजों का दान किसी जरूरतमंद व्यक्ति को करें। 


कुंभ (Aquarius)

नाम अक्षर (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, द)

Eng calander month-Jan/Feb


कुंभ राशि के लिए सितंबर का महीना मिलाजुला साबित होगा। माह की शुरुआत में कार्यक्षेत्र में सीनियर और जूनियर से तालमेल बनाकर चलना उचित रहेगा। इस दौरान आपको अपने सेहत और संबंध पर विशेष ध्यान देना होगा। आपकी रुखे व्यवहार से आपके अपने नाराज होकर दूर जा सकते हैं। ऐसे में इस दौरान अपनी वाणी और व्यवहार पर नियंत्रण रखें और किसी को भूलकर भी अपशब्द न कहें। माह के दूसरे सप्ताह में आप पर कामकाज का जरा ही ज्यादा बोझ बना रहेगा। इस दौरान कामकाज के सिलसिले में लंबी और थकान भरी यात्राएं करनी पड़ सकती है। इस दौरान आपको किसी योजना या फिर कारोबार में  सोच-समझकर धन निवेश करने की जरूरत रहेगी। इस संबंध में कोई भी बड़ा फैसला लेने से पहले शुभचिंतकों की राय जरूर लें। माह के मध्य में अचानक से आपके हाथ कोई बड़ी सफलता लगेगी।  कार्यक्षेत्र में बड़ा पद या जिम्मेदारी मिल सकती है। जिससे आपके मान-सम्मान में बढ़ोत्तरी होगी। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे लोगों को शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। भूमि-भवन के क्रय-विक्रय से लाभ होगा। व्यापार में मनचाहा लाभ मिलेगा। माह के उत्तरार्ध में जीवन से जुड़ी कोई बड़ी मुश्किल का हल निकलने से आप सुकून महसूस करेंगे। इस दौरान आपको अपने पिता का पूरा समर्थन और सहयोग मिलेगा। सितंबर माह में प्रेम संबंध में उपजी सभी गलतफहमियां दूर होंगी और लव पार्टनर के साथ बेहतर बांडिंग देखने को मिलेगी। माह के उत्तरार्ध में लव पार्टनर की बड़ी उपलब्धि आपकी खुशियों को बढ़ाने का काम करेगी। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। जीवनसाथी आपके साथ सुख-दु:ख में हर पल साथ खड़ा रहेगा। छोटी-मोटी दिक्कतों को यदि छोड़ दें तो सेहत की दृष्टि से यह माह सामान्य रहने वाला है। 


उपाय: प्रतिदिन शिवलिंग पर तांबे के लोटे से जल और शमीपत्र चढ़ाएं और शिव चालीसा का पाठ करें। शनिवार के दिन आटे का चौमुखा दीया शनिदेव के लिए जलाएं।   


मीन (Pisces)

नाम अक्षर (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची) 

Eng calander month-Feb/March 


मीन राशि के लोगों के लिए सितंबर का महीना उतार-चढ़ाव लिए रहने वाला है। माह की शुरुआत में आपको अपने करिअर और कारोबार में तमाम तरह की परेशानियों को झेलना पड़ सकता है,लेकिन इस कठिनाई भरे समय में आपके अपने हर पल साथ खड़े रहेंगे। कार्यक्षेत्र में सीनियर और जूनियर दोनों हीं आपको काम को समय पर पूरा करने में सहयोग करेंगे। इस दौरान भूमि-भवन से जुड़ा विवाद आपकी चिंता का बड़ा कारण बन सकता है। इसके लिए आपको कोर्ट-कचहरी के चक्कर भी लगाने पड़ सकते हैं। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को मनचाही सफलता पाने के लिए अतिरिक्त परिश्रम और प्रयास की आवश्यकता रहेगी। माह का दूसरा सप्ताह आपके लिए शुभ साबित होगा और इस दौरान आपकी मुश्किलें कुछ कम होती नजर आएंगी। नौकरीपेशा लोगों की आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे तो वहीं व्यवसाय में मनचाहा लाभ होगा। माह के मध्य में आपके द्वारा सेहत के प्रति की गई लापरवाही आपको अस्पताल के चक्कर लगाने के लिए मजबूर कर सकती है।  ऐसे में इस दौरान आप अपने खान-पान का विशेष ख्याल रखें। इस दौरान परिवार से जुड़ा कोई घरेलू मामला आपकी परेशानी का बड़ा कारण बन सकता है। जिसका समाधान खोजने के लिए आपको उचित समय के आने का इंतजार करना होगा। माह के उत्तरार्ध में मानसिक एवं शारीरिक परेशानी आपकी पीड़ा का बड़ा कारण बन सकती है। इस माह आपको अपने प्रेम संबंध को मजबूत बनाने के लिए अपने लव पार्टनर की भावनाओं की अनदेखी करने से बचना होगा। किसी भी तरह की गलतफहमी को दूर करने के लिए आपको खुद ही पहल करनी होगी। वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाने के लिए अपने व्यस्ततम समय में से कुछ समय जीवनसाथी के लिए भी निकालना होगा। 


उपाय: प्रतिदिन भगवान श्री विष्णु की पूजा और नारायण कवच का पाठ करें। किसी कार्य विशेष को करने के लिए निकलते समय केसर का तिलक लगाएं।


आज जन्मे जातकों को शुभकामनाएं


दिनांक 1 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 1 होगा। आपका मूलांक सूर्य ग्रह के द्वारा संचालित होता है। आप अत्यंत महत्वाकांक्षी हैं। आपकी मानसिक शक्ति प्रबल है। आपको समझ पाना बेहद मुश्किल है। आप आशावादी होने के कारण हर स्थिति का सामना करने में सक्षम होते हैं। आप सौन्दर्यप्रेमी हैं।


आपमें सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाला आपका आत्मविश्वास है। इसकी वजह से आप सहज ही महफिलों में छा जाते हैं। आप शाही प्रवृत्ति के हैं। आपको किसी और का शासन पसंद नहीं है। आप साहसी और जिज्ञासु हैं।


शुभ दिनांक : 1, 10, 19, 28

 

शुभ अंक : 1, 10, 19, 28, 37, 46, 55, 64, 73, 82


शुभ वर्ष : 2026, 2044, 2053, 2062

 

ईष्टदेव : सूर्य उपासना तथा मां गायत्री


शुभ रंग : लाल, केसरिया, क्रीम

 

कैसा रहेगा यह वर्ष


पदोन्नति के योग हैं। बेरोजगारों के लिए भी खुशखबर है इस वर्ष आपकी मनोकामना पूरी होगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष उत्तम रहेगा। पारिवारिक मामलों में महत्वपूर्ण कार्य होंगे।


अविवाहितों के लिए सुखद स्थिति बन रही है। विवाह के योग बनेंगे। नौकरीपेशा के लिए समय उत्तम हैं। यह वर्ष आपके लिए अत्यंत सुखद रहेगा। अधूरे कार्यों में सफलता मिलेगी।

Post a Comment

0 Comments