रसोई गैस की कीमत में इजाफा, अब ₹1012 में मिलेगा सिलेंडर

0
प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, गोरखपुर

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव और होली के बाद केंद्र सरकार ने आमजन को महंगाई का झटका दिया है। पेट्रोलियम कंपनियों ने रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें बढ़ा दी हैं। मंगलवार सुबह से सिलेंडर की कीमत 50 रुपये बढ़ा दी गई हैं। गोरखपुर में 14.2 किलोग्राम के नॉन सब्सिडी रसोई गैस सिलेंडर का रेट 1012 हो गया है। यह पहली बार है जब नॉन सब्सिडी रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें एक हजार रुपये का आंकड़ा पार कर गई हैं। 

पांच किलोग्राम वजन का नान सब्सिडी रसोई गैस सिलेंडर अब 371 रुपये में मिलेगा। 10 किलोग्राम का नॉन सब्सिडी कम्पोजिट सिलेंडर 713 और पांच किलोग्राम का कम्पोजिट सिलेंडर 371 में मिलेगा। तकरीबन चार महीने बाद रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा किया गया है। अभी 14.2 किलोग्राम वजन का नान सब्सिडी रसोई गैस सिलेंडर 962 में मिल रहा था।

पेट्रोलियम कंपनियों ने सोमवार रात में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा की जानकारी दी थी। मंगलवार सुबह रसोई गैस के डीलरों के पास जब सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी का मैसेज आया तो वह भी दंग रह गए। इसके बाद आनन-फानन हाकरों और एजेंसी के कर्मचारियों को जानकारी दी गई।

पहले यह था रेट

अभी 14.2 किलोग्राम वजन का नॉन सब्सिडी रसोई गैस सिलेंडर 962 में मिल रहा था। पांच किलोग्राम वजन का नान सब्सिडी रसोई गैस सिलेंडर 353, 10 किलोग्राम का नॉन सब्सिडी कम्पोजिट रसोई गैस सिलेंडर 677 और पांच किलोग्राम का नॉन सब्सिडी कम्पोजिट सिलेंडर 353 में मिल रहा था।

व्यावसायिक सिलेंडर की कीमतों में कमी

घरेलू गैस सिलेंडरों की कीमतें बढ़ाने के साथ ही पेट्रोलियम कंपनियों ने व्यावसायिक गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी है। अब 19 किलोग्राम वजन का व्यवसायिक गैस सिलेंडर 2143 रुपये में मिलेगा। पहले इसकी कीमत 2153 रुपये थी। इसी तरह अन्य भार वर्ग के गैस सिलेंडर की कीमतों में भी कमी की गई है।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 80-80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी 

पेट्रोलियम कंपनियों ने मंगलवार सुबह छह बजे से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में प्रति लीटर 80-80 पैसे की बढ़ोतरी की है। गोरखपुर में भारत पेट्रोलियम के पंपों पर अब पेट्रोल प्रति लीटर 96.14 रुपये में मिल रहा है। इससे पहले पेट्रोल 95.34 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा था। इसी तरह डीजल अब 87.67 रुपये में मिल रहा है। पहले डीजल 86.87 रुपये प्रति लीटर मिल रहा था। स्पीड पेट्रोल की कीमतों में भी प्रति लीटर 80 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। पहले स्पीड पेट्रोल 98.03 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा था। अब इसकी कीमत 98.83 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top