UP Assembly Election Second Phase Polling Highlights Update : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की हाईलाइट अपडेट

0



प्रारब्ध न्यूज डेस्क, लखनऊ


UP Assembly Election Polling : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान आज यानी सोमवार सुबह से सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, संभल, मुरादाबाद, बरेली, बदायूं और शाहजहांपुर जिले में चल रहा है। बिजनौर के नूरपुर इलाके में दो गुटों में मारपीट हो गई। जबकि सहारनपुर में पीठासीन अधिकारी की हृदयाघात से मौत हो गई। यूपी में 11 बजे तक 23.03 फीसदी मतदान हुआ। 



आएं जानें पल पल के मतदान के प्रमुख अंश का अपडेट


दोपहर 1.39 बजे


भाजपा प्रत्याशी गांव-गांव जाकर शराब और पैसे बांट रहे थे


सपा प्रत्याशी के पति प्रमोद यादव ने कहा कि भाजपा प्रत्याशी गांव-गांव जाकर शराब और पैसे बांट रहे थे। इसकी जानकारी कार्यकर्ताओं ने मुझे दी थी। इसी जानकारी को मेरे द्वारा उड़नदस्ता टीम को दिया गया। लेकिन उड़नदस्ता टीम को भाजपा प्रत्याशी और उनके समर्थक मिल नहीं सके। बाद में चेकिंग हो रही थी तो हमारे समर्थकों के साथ मारपीट की गई। मेरे ऊपर आरोप गलत लगा रहे हैं। मैं तो शनिवार से मुरादाबाद आया हुआ हूं। कैमरों में सबूत हैं।





दोपहर 1.34 बजे



भाजपा प्रत्याशी बोले-मेरे ऊपर हमला नहीं हुआ



असमोली विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी हरेंद्र कुमार ने कहा कि मेरे ऊपर हमला नहीं हुआ है। मेरे समर्थक की गाड़ी का शीशा तोड़ा है और सपाइयों ने मारपीट की है। पुलिस को तहरीर दे दी गई है। कार्रवाई की जा रही है। सपा प्रत्याशी के पति भी इस मारपीट में शामिल थे। उन्हीं ने यह विवाद कराया है।



दोपहर 1: 30 बजे



पुलिस के सामने मारपीट करते पुलिस चौकी में घुसे


संभल में सपा और भाजपा के समर्थकों में जहां मारपीट हुई है वहां खिरनी पुलिस चौकी है। हंगामा होने पर ही पुलिसकर्मी मौके पर आ गए थे। इसी दौरान जमकर मारपीट हुई और मारपीट करते हुए पुलिस चौकी में घुस गए। चुनाव से एक दिन पूर्व हुई इस मारपीट से प्रशासन और पुलिस की परेशानी पड़ गई है।


दोपहर 1: 27 बजे



भाजपा व सपा समर्थकों में मारपीट, पुलिसकर्मी भी घायल


संभल में भाजपा और सपा समर्थकों में कैलादेवी थाना क्षेत्र के गांव खिरनी में विवाद हुआ है। इस दौरान उड़नदस्ता टीम में शामिल दो सिपाही और कैमरामैन घायल हुए हैं। वहीं भाजपा और सपा समर्थकों को भी चोट लगी है। विवाद की सूचना पर अपर पुलिस अधीक्षक और सीओ संभल पहुंचे। दोनों पक्षों ने आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। वहीं दो सपाई हिरासत में लिए गए है और भाजपा प्रत्याशी के समर्थक की ओर से तहरीर दी गई है।


दोपहर 1 : 21 बजे


बूथ के अंदर मोबाइल ले जाने से मना करने पर सेना के दो जवानों की पुलिस से धक्का मुक्की



संभल के गुन्नौर विधानसभा क्षेत्र के जुनावई थाना क्षेत्र के गांव घोंसली सराय में बूथ के अंदर मोबाइल ले जाने से मना करने पर मतदान करने पहुंचे दो सगे भाईयों (सेना में जवान) की पुलिस के साथ धक्का मुक्की हो गई। विवाद में एक सिपाही गिरकर घायल हो गया। घटना के बाद आरोपी दोनों भाई मौके से फरार हो गए। पुलिस आरोपियों की तलाश में जुटी है।



दोपहर 1 : 09 बजे



समाजवादी पार्टी का बड़ा आरोप


समाजवादी पार्टी ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त से शिकायत की है। आरोप है कि सहारनपुर जिले के विधानसभा क्षेत्र-01 की बेहट की बूथ संख्या 170 पर साइकिल का बटन दबाने पर वीवीपैट में कमल की पर्ची निकल रही है। इसके अलावा आरोप लगाया कि बूथ संख्या 377 पर वोट डालने जाने वाली जिन महिलाओं को कम दिखता है या बिल्कुल नहीं दिखता, मतदान अधिकारी उनका वोट खुद डाल रहे हैं। वहीं, बूथ संख्या 403 पर मुस्लिम वोटरों को वापस भेजा जा रहा है। उन्हें कहा जा रहा है कि आपके वोट डल चुके हैं। समाजवादी पार्टी ने चुनाव आयोग से निष्पक्ष मतदान कराने की अपील की है।



दोपहर 12 : 50 बजे 



आजम खां को रिहा करा दीजिए मुख्यमंत्री जी: मसूद



वहीं हाल में कांग्रेस से सपा में शामिल हुए इमरान मसूद ने कहा कि तब तो मैं योगी जी से हाथ जोड़कर प्रार्थना करूंगा कि आजम साहब को जेल से निकालें। हम उनके बहुत आभारी होंगे। वह कैसी बातें कर रहे हैं, आजम साहब को बिना किसी शर्म के उन्हें लूट का आरोपी बता रहे हैं। उन्होंने राजनीति को मजाक बना दिया है। इसके साथ ही इमरान मसूद ने योगी के 80-20 प्रतिशत वाले बयान पर कहा कि उन्होंने ये बात तो ठीक ही कही है लेकिन एक गलती कर दी। 80 प्रतिशत लोग हमारे (समाजवादी पार्टी) साथ हैं और 20 प्रतिशत उनके (भाजपा) साथ।


दोपहर 12: 43 बजे


योगी के बयान पर इमरान मसूद का पलटवार



योगी आदित्यनाथ द्वारा एएनआई को दिए ताजा इंटरव्यू में सपा नेता आजम खां के जेल से बाहर न आने के लिए अखिलेश यादव को जिम्मेदार ठहराने के बयान पर राजनीति तेज हो गई है। इसे लेकर आजम खां की पत्नी तंजीम फात्मा ने कहा कि, यह गलत है। मुख्यमंत्री योगी बहुत सी गलत बयानबाजी करते हैं और ये भी उनमें से एक ही है। 



दोपहर 12 : 34 बजे


मुरादाबाद में ड्रोन की मदद से निगरानी 



उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में मुरादाबाद में ड्रोन की मदद से निगरानी की जा रही है। एसपी सिटी अखिलेश भदौरिया ने बताया कि हमने सुरक्षा की व्यवस्था की है। हम ड्रोन कैमरे की मदद से भी क्षेत्र में निगरानी कर रहे हैं।



दोपहर 12 : 18 बजे


भाजपा के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष ने किया मतदान


बरेली में भाजपा के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष एवं कैंट विधायक राजेश अग्रवाल ने कालीबाड़ी में विष्णु बाल सदन केंद्र पर मतदान किया। योगी सरकार में राजेश अग्रवाल वित्त मंत्री रहे हैं लेकिन इस बार भाजपा ने उनकी जगह संजीव अग्रवाल को प्रत्याशी बनाया है।


दोपहर 12 : 15 बजे



पैर में फ्रैक्चर पर व्हीलचेयर नहीं मिली



शाहजहांपुर नगर विधानसभा के बूथ संख्या 291 देवी प्रसाद बालिका जूनियर हाईस्कूल में सोमवार को सीमा सहाय पैर में फ्रैक्चर के बावजूद मतदान करने के लिए पहुंचीं। बूथ में व्हीलचेयर की व्यवस्था नहीं थी। एडवोकेट दीप गुप्ता ने बताया कि सेक्टर मजिस्ट्रेट और तहसीलदार को फोन पर व्हीलचेयर न होने की जानकारी दी गई लेकिन व्यवस्था नहीं हो सकी। सीमा सहाय ने किसी तरह मतदान बूथ पर पहुंचकर अपना वोट डाला।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top