Kanpur E-Bus : ई-बस का टाटामिल चौराहे पर एक और एक्सिडेंट, छह घायल, बस में तोड़फोड़

नया पुल उतरते ही हादसा, पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी स्थिति संभालने घटनास्थल पर पहुंचे


चालक बोला, हैंड ब्रेक नहीं लगने से हुई दुर्घटना, पुलिस ने हिरासत में लिया




प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, कानपुर 


महानगर में ई-बस सेवा शुरू होने के बाद से चालकों की मनमानी से बदनाम होने लगी है। पंद्रह दिन के अंदर दो बार शहर के व्यस्ततम चौराहे टाटमिल पर हादसे का शिकार हो गई है। टाटमिल चौराहे पर 15 दिन पहले जहां अनियंत्रित ई-बस के कहर से छह लोगों की मौत हो गई थी, उसके बाद आज यानी शुक्रवार को फिर से किदवई नगर से घंटाघर की ओर जा रही ई-बस का बाबूपुरवा नया पुल उतरते ही एक्सिडेंट हो गया। इसकी चपेट में आए छह लोग घायल हो गए, जिसमें से एक की हालत गंभीर  है। पुलिस चालक को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। वहीं, हादसे की जानकारी मिलते ही पुलिस कमिश्नर, कानपुर के कमिश्नर, डीएम और अन्य पुलिस अधिकारी पहुंच गए हैं। हादसे से नाराज राहगीरों ने बस ई-बस में तोड़-फोड़ कर दी, जिस पर पुलिस को सख्ती बरतनी पड़ी।




ई-बस (यूपी 78 जीटी 3968) जो शुक्रवार को सवारियां लेकर रमईपुर से घंटाघर की जा रही थी। बस चालक अतर सिंह ई-बस को बाबूपुरवा के निकट नया पुल से उतार रहा था, बस ई-बस पर उसका नियंत्रण नहीं रहा, जिससे अनियंत्रित होकर टाटमिल चौराहे पर रेड लाइट पर आगे खड़े टेम्पो में टक्कर मारते हुए आगे बढ़ती गई, जिससे पैदल चल रहे लोगों को कुचल दिया। 


अनियंत्रित ई-बस को देखकर राहगीरों में भगदड़ मच गई। हालांकि बस कुछ दूर जाकर पुल की बाउंड्री से टकराकर रुक गई। हादसे में छह लोग घायल हो गए, जिन्हें आनन फानन उठाकर समीप के कृष्णा सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। सूचना पर पुलिस आयुक्त विजय सिंह मीना, मंडलायुक्त डॉ. राजशेखर, डीएम नेहा शर्मा समेत अन्य पुलिस व प्रशासनिक अफसर घटनास्थल पर पहुंच गए। पुलिस के मुताबिक हादसे में टेम्पो सवार तीन सवारियां और तीन पैदल राहगीर घायल हुए हैं।



चालक बोला हैंडब्रेक नहीं लगा


पुलिस ने ई-बस चालक अतर सिंह को हिरासत में ले लिया है। शुरूआती पूछताछ में उसने बताया है कि पुल से उतरते ही ढलान पर बस की स्पीड बढ़ गई। हैंडब्रेक लगाने का प्रयास किया, लेकिन नहीं लगा। स्पीड पहले ही धीमी कर ली थी, लेकिन ढलान पर बस होने की वजह से आगे चल रहे वाहन व पैदल सवारियां घायल हो गईं।


चौराहे पर राहगीरों का हंगामा



ई-बस के एक और हादसे के बाद लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। टाटमिल चौराहा पर नाराजगी जताते हुए हंगामा करने लगे। हंगामा कर रहे लोगों को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को सख्ती भी बरतनी पड़ी।


यह हुए हैं घायल


टेम्पो सवार बाबू पुरवा निवासी अफसार की पत्नी हसीनबानो, साकेत नगर निवासी इंद्रपाल, तात्याटोपे नगर निवासी दीपक द्विवेदी के अलावा अजीतगंज निवासी अर्सलान, अभिषेक गुप्ता और संतोष घायल हो गए हैं। संतोष की हालत नाजुक है, उसे हैलट अस्पताल के लिए रेेफर किया गया है।





ई-बसों का संचालन रोका, जांच के लिए कमेटी


हादसे के बाद पुलिस आयुक्त विजय सिंह मीना ने बताया कि लगातार दो हादसे के देखते हुए ई-बसों का संंचालन दो दिनों के लिए रोक दिया है। दो कमेटियां बनी हैं, जो कि ई-बसों का तकनीकी मुआयना करेंगी। जो बस सही होगी, उसे ही सड़क पर उतारा जाएगा। पुलिस आयुक्त ने बताया कि एक और समिति डीसीपी यातायात और एडीएम सिटी के नेतृत्व में बनी है, जो कि आज हुए हादसे के कारणों की पड़ताल करेगी। 

Post a Comment

0 Comments