Prarabdh Astro : आएं जानें कैसा रहेगा रविवार का दिन

आज का राशिफल


दिनांक : 30 जनवरी 2022, दिन : रविवार

   

मेष (Arie) 

नाम अक्षर (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

Eng calander month-March/April 


मेष राशि के जातकों को इस सप्ताह अपनी मनमानी चलाने की बजाय अपने स्वजनों और शुभचिंतकों की सलाह और उनकी भावनाओं की कद्र करनी होगी, अन्यथा आपको नुकसान और मानसिक परेशानियां झेलनी पड़ सकती है। इस सप्ताह आप किसी काम में जल्दबाजी करने से बचें और किसी बड़े निर्णय को लेते समय खुद को असमंजस की स्थिति में पाएं तो उसे कुछ समय के लिए टाल दें। इस दौरान व्यवसाय में किसी तरह का जोखिम मोल लेने से बचें। कार्यक्षेत्र में सीनियर और जूनियर के साथ तारतम्य बनाकर चलें। यदि किसी कारण आपकी छवि को नुकसान पहुंच रहा है तो आपको सुधारने के लिए लोगों को मिलाकर चलना होगा। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए आलस्य छोड़कर कठिन परिश्रम करना होगा। पारिवारिक एवं सामाजिक दृष्टि से इस सप्ताह आपको अपने संबंधों विशेष ध्यान देने की जरूरत है। प्रेम संबंधों में यदि कोई गलतफहमियां हैं तो उसे विवाद की बजाय संवाद से दूर करें। जीवनसाथी की सेहत को लेकर मन में चिंतित रहेगा।


उपाय :  प्रतिदिन भगवान शिव की पूजा करें और शिवलिंग पर दूध मिलाकर जल चढ़ाएं और 'ॐ नम: शिवाय' मंत्र का जप करे।

वृष (Taurus)

नाम अक्षर (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

Eng calander month-April/May


वृष राशि के जातक इस सप्ताह अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए एक कदम आगे बढ़कर किस्मत आजमाते हुए नजर आएंगे। सुखद बात यह भी कि इसमें इष्ट-मित्रों का पूरा सहयोग मिलेगा, जिससे आपके प्रयास सफल होते हुए भी नजर आएंगे। कार्यक्षेत्र में नई जिम्मेदारी या फिर नई तकनीक पर काम करने का अवसर प्राप्त होगा। यदि आप लंबे समय से किसी भूमि-भवन के क्रय-विक्रय की योजना बना रहे थे तो

आपकी यह कामना इस सप्ताह पूरी हेा सकती है। व्यवसाय के सिलसिले में की गई यात्रा सुखद एवं लाभदायक साबित होगी। आपको कारोबार में मनचाहा लाभ प्राप्त होगा। सप्ताह के अंत तक संतान पक्ष से जुड़ी किसी बड़ी सफलता से आपके सम्मान में वृद्धि होगी और घर में खुशियों का माहौल बना रहेगा। घर-परिवार में कोई मांगलिक कार्य संपन्न हो सकता है। महिलाओं का अधिक समय पूजा-पाठ में बीतेगा। सप्ताह के उत्तरार्ध में परिवार के साथ तीर्थ यात्रा भी संभव है। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आयेगी। लव पार्टनर के साथ बेहतर समय बिताने के अवसर प्राप्त होंगे।


उपाय : प्रतिदिन देवी दुर्गा की विधि-विधान से पूजा और दुर्गा चालीसा का पाठ करें। घर से निकलते समय किसी कन्या का आशीर्वाद लेकर निकलें।


मिथुन (Gemini)

नाम अक्षर (क, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह)

Eng calander month-May/June


मिथुन राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह मिलाजुला साबित होगा। सप्ताह की शुरुआत में आपका अधिकांश समय सामाजिक कार्यों अथवा पारिवारिक तालमेल बिठाने में बीतेगा। किसी वरिष्ठ एवं प्रभावी व्यक्ति की मदद से आप घरेलू विवाद को सुलझाने में कामयाब होंगे। इस दौरा आप जीवन से जुड़ी समस्याओं को सुलझाते समय बहुत अधिक धैर्य का परिचय देंगे। यदि कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामले को आप समझौते से सुलझा लेने में कामयाब रहते हैं तो ज्यादा बेहतर रहेगा। सप्ताह के उत्तरार्ध में कार्यक्षेत्र में अचानक से अतिरिक्त काम का बोझ उठाना पड़ सकता है। कामकाजी महिलाओं को आफिस और घर के बीच तालमेल बिठाने में थोड़ी दिक्कत आ सकती है। प्रेम संबंधों में बहुत सोच-समझकर सावधानी के साथ ही कदम आगे बढ़ाएं अन्यथा यह आपकी सामाजिक बदनामी का कारण भी बन सकता है। दांपत्य जीवन में मधुरता को बनाए रखने के लिए अपने बिजी शेड्यूल से कुछ समय अपने जीवनसाथी के लिए भी निकालें। माता की सेहत को लेकर मन थोड़ा चिंतित रह सकता है।


उपाय : प्रतिदिन हनुमत उपासना करें। यदि प्रतिदिन न कर पाएं तो कम से कम मंगलवार और शनिवार को सुंदरकांड का पाठ करें।


कर्क (Cancer)

नाम अक्षर (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

Eng calander month-June/July


कर्क राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह तमाम तरह की खुशियों और सफलता को लिए हुए है। इस सप्ताह आप कड़ी मेहनत की बदौलत अपने सपनों को साकार करने में कामयाब रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में ही परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे लोगों को कोई सुखद समाचार मिल सकता है। कार्यक्षेत्र में सीनियर आपके कामकाज की सराहना करेंगे। वहीं इष्ट-मित्रों की मदद से आय के नये स्रोत बनेंगे। जमीन-जायदाद से जुड़े मामलों में फैसला आपके पक्ष में जाएगा। इस सप्ताह अच्छी सेहत और सकारात्मक मनस्थिति आपके भीतर जीवन में बेहतर से बेहतर करने को प्रेरित करेगी। व्यवसाय में लाभ की प्राप्ति होगी। किसी नई योजना में धन निवेश भी कर सकते हैं, जिससे भविष्य में लाभ की संभावनाएं बनेंगी। सप्ताह के उत्तरार्ध में सत्ता या सरकार से लाभ की प्राप्ति संभव है। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आयेगी। संभव है कि प्रेम संबंध विवाह में भी तब्दील हो जाए। जीवनसाथी के साथ हंसी-खुशी पल बिताने के कई अवसर प्राप्त होंगे। लंबे अरसे बाद किसी प्रिय व्यक्ति से मुलाकात भी संभव है।


उपाय : प्रतिदिन भगवान शिव की पूजा करें और प्रसाद में खीर का भोग लगाएं।


सिंह (Leo)

नाम अक्षर (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

Eng calander month-July/Aug


सिंह राशि को इस सपताह कार्य विशेष में किये गये प्रयासों में मनचाही सफलता प्राप्त होगी। किसी वरिष्ठ या प्रभावी व्यक्ति की मदद से आप संपत्ति से जुड़े विवाद को सुलझाने में कामयाब रहेंगे। लोगों के साथ बेहतर संबंध या फिर कहें बेहतर तालमेल बनाए रखने के कारण आपको न सिर्फ आपका सम्मान बढ़ेगा बल्कि उससे आप व्यावसायिक लाभ उठाने में भी कामयाब रहेंगे। इष्ट-मित्र की मदद से कांट्रैक्ट पर काम करने वालों को कोई बड़ा काम मिल सकता है। सप्ताह के उत्तरार्ध में आपके सामने अचानक से कुछ बड़े खर्च सामने आ सकते हैं, जिसके कारण आपका बजट थोड़ा गड़बड़ा सकता है। किसी कार्य अथवा जरूरत से जुड़ी चीज को खरीदने के लिए जेब से ज्यादा धन खर्च करने पर आर्थिक चिंता घेरे रहेगी। युवाओं का अधिकांश समय मौज-मस्ती करते हुए बीतेगा। प्रेम संबंध में लव पार्टनर के साथ आपसी विश्वास और मजबूत होगा। लव पार्टनर से कोई सरप्राइज गिफ्ट भी मिल सकता है।


उपाय : भगवान विष्णु की साधना करें और गुरुवार के दिन किसी ब्राह्मण को चने की दाल और गुड़ का दान करें।


कन्या (Virgo)

नाम अक्षर (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

Eng calander month-Aug/Sept


कन्या राशि के जातकों को इस सप्ताह की शुरुआत में ही कामकाज के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा सुखद एवं लाभदायक साबित होगी। विदेश से जुड़े काम करने वालों को इस सप्ताह मनचाहा लाभ प्राप्त होगा। किसी कार्य विशेष को लेकर बड़ा निर्णय लेते समय आपको भाई-बहन एवं माता-पिता आदि का पूरा सहयोग और समर्थन मिलेगा। सप्ताह के उत्तरार्ध में काम और मौज-मस्ती की सांसारिक खुशियों से जी भर जाने के बाद अब आप भौतिक व व्यवसायिक जिम्मेदारियों की ओर ध्यान देंगे। इस दौरान संतान पक्ष को लेकर कुछेक चिंताएं सताएंगी। साथ ही साथ माता की सेहत को लेकर भी मन चिंतित रहेगा। हालांकि आपको यह समझना होगा कि चीजें अपने समय चक्र के अनुसार ही पूरी होंगी। सप्ताह के उत्तरार्ध में मित्रों अथवा लव पार्टनर के साथ समय हंसी-खुशी समय बिताने का अवसर प्राप्त होगा। इस दौरान दोस्तों के साथ घूमने-फिरने का प्रोग्राम बन सकता है।


उपाय : प्रतिदिन गणपति की साधना और गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें। श्री गणेश जी की पूजा में प्रतिदिन दूर्वा अवश्य चढ़ाएं।


तुला (Libra) 

नाम अक्षर (रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

Eng calander month-Sept/Oct


तुला राशि के लिए जातकों को इस सप्ताह अपनी तीखी जुबान व गरम मिजाजी पर काबू रखना होगा, अन्यथा आपके बनते हुए कार्य भी बिगड़ सकते हैं। साथ ही साथ आपको अपनी सेहत और संबंध पर विशेष ध्यान देना होगा। यदि आप अपना ईगो पीछे रखकर लोगों के साथ जुड़ते हैं तो आप हारी हुई बाजी भी जीतने में कामयाब हो जाएंगे। इस सप्ताह आपको नया नौ दिन और पुराना सौ दिन की कहावत को अच्छी तरह से याद रखना होगा। भूलकर भी नये दोस्ती के चक्कर में पुराने मित्रों की उपेक्षा न करें। इसके साथ आपको अपनी दिनचर्या को ठीक रखते हुए खान-पान का विशेष ख्याल रखना होगा, अन्यथा आपको सेहत संबंधी दिक्कतें उठानी पड़ सकती है। लापरवाही के चलते आपकी कोई पुरानी बीमारी एक बार फिर उभर सकती है। प्रेम संबंधों में जरूरत से ज्यादा लव पार्टनर की जिंदगी में दखल देना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। आपका लव पार्टनर हो या फिर लाइफ पार्टनर उसके प्रति पूरी तरह से ईमानदार रहें, अन्यथा आपको बाद में पछताना पड़ सकता है।


उपाय : भगवान विष्णु की साधना और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। प्रतिदिन खाना बनाते समय पहली रोटी गाय के लिए निकालें।


वृश्चिक (Scorpio)

नाम अक्षर (लो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

Eng calander month-Oct/Nov


वृश्चिक राशि के जातकों को इस सप्ताह पास के फायदे में दूर का नुकसान करने से बचना चाहिए। व्यवसाय या फिर किसी योजना में सोच-समझ कर धन निवेश करें। किसी भी प्रकार का जोखिम लेने से बचें। कार्यक्षेत्र में अपने सीनियर और जूनियर के साथ तालमेल बिठाकर चलें और छोटी-मोटी बातों को तूल न दें। पारिवारिक समस्या से आंखें चुराने की बजाय समझदारी के साथ उसका समाधान खोजने की कोशिश करें। घरेलू मामले को सुलझाते समय स्वजनों की भावनाओं की अनदेखी बिल्कुल न करें। इस सप्ताह आपको अपनी महत्वकांक्षाओं एवं परियोजनाओं को पूर्ण करने के लिये काफी मेहनत करने की आवश्यकता होगी। युवाओं को मौज-मस्ती करते समय जोश में होश खाने से बचना चाहिए अन्यथा छोटी सी लापरवाही की बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है। सेहत का विशेष रूप से ख्याल रखें और वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं। लव पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर उपजी गलतफहमी या असहयोग आपकी मानसिक पीड़ा का बड़ा कारण बन सकता है। कठिन समय में जीवनसाथी का साथ संबल प्रदान करेगा।


उपाय : प्रतिदिन हनुमान जी की उपासना करें और बजंरग बाण का पाठ करें।


धनु (Sagittarius)

नाम अक्षर (ये, यो, य, मी, मू, धा, फा, ढा, मे) 

Eng calander month-Nov/Dec


धनु राशि के जातकों को इस सप्ताह अपने समय और धन का प्रबंधन करके चलने की जरूरत है। सप्ताह की शुरुआत में आपको छोटी-मोटी समस्याएं परेशान कर सकती हैं, लेकिन आप अपनी सूझबूझ से उनसे पार पाने में कामयाब हो जाएंगे। कामकाज के सिलसिले में आपको लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा के दौरान अपने सेहत और सामान दोनों का पूरा ख्याल रखें। सप्ताह के उत्तरार्ध में आपका आपका धार्मिक-सामाजिक कार्यों में खूब मन लगेगा। इस दौरान आपको किसी मांगलिक कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर प्राप्त हो सकता है। इस दौरान आर्थिक पक्ष को मजबूत करने के लिए आपको अधिक परिश्रम करना होगा। इस दौरान व्यवसाय में धन का लेन-देन करते समय खूब सावधानी बरतें और किसी भी प्रकार रिस्क लेने से बचें। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आयेगी और कठिन परिस्थितियों में आपका लव पार्टनर आपके साथ तन-मन और धन के साथ खड़ा रहेगा। परिवार और पत्नी के साथ विशेष रूप से तालमेल बनाए रखने से घर में सुख-शांति का वातावरण बना रहेगा।


उपाय : प्रतिदिन हनुमत उपासना करें और शनिवार के दिन शनि संबंधी चीजों का दान करें।


मकर (Capricorn)

नाम अक्षर (मो, जा, जी, ख, खू, खे, खो, गा)

Eng calander month-Dec/Jan


मकर राशि के जातकों को इस सप्ताह बात-बात पर दूसरों की गलतियां निकालने की आदत से बचना होगा। यदि आप अपनी इस आदत पर कंट्रोल कर पाने में नाकामयाब रहते हैं तो कठिन श्रम और सौभाग्य से बना काम हो या फिर आपके अच्छे संबंध, वे प्रभावित हो सकते हैं। यहां तक कि सालों से बने-बनाए संबंध टूट सकते हैं। कार्यक्षेत्र में इस बात का पूरा ख्याल रखें कि आपका हास किसी के परिहास का कारण न बन जाए। साथ ही साथ गुप्त शत्रुओं से भी सावधान रहें। सप्ताह के उत्तरार्ध में कामकाज या फिर व्यवसाय को लेकर अत्यधिक व्यस्तता रह सकती है। कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामले लंबे खिंचने से आपका मन थोड़ा खिन्न रह सकता है। प्रेम-प्रसंग में एक दूसरे की भावनाओं का ख्याल रखें। संतान पक्ष की पढ़ाई को लेकर मन थोड़ा चिंतित रह सकता है। धार्मिक कार्य आदि में मन लगेगा। जीवनसाथी के साथ तीर्थयात्रा भी संभव है।


उपाय : प्रतिदिन शिवलिंग पर तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं और बेलपत्र या शमी से पूजन करें।


कुंभ (Aquarius)

नाम अक्षर (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, द)

Eng calander month-Jan/Feb


सप्ताह की शुरुआत स्वजनों के साथ मौज-मस्ती करते हुए होगी। परिवार अथवा परिचित के मांगलिक कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर प्राप्त होगा। लंबे समय बाद किसी प्रिय व्यक्ति से मुलाकात संभव है। सप्ताह के मध्य में आपको घर की मरम्मत या फिर नवीनीकरण करवाने में जेब से ज्यादा धन खर्च करना पड़ सकता है। सप्ताह के उत्तरार्ध में आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति में कुछेक देरी हो सकती है। इस दौरान आपको कार्यों में सफलता की प्राप्ति के लिए अतिरिक्त श्रम और प्रयास करने होंगे। भाई-बहनों के साथ तालमेल बिठाने में कुछेक दिक्कतें आ सकती हैं। छात्रों को परीक्षा-प्रतियोगिता में सफलता प्राप्ति के लिए आलस्य छोड़कर कठिन परिश्रम करना होगा। प्रेम संबंधों में किसी तरह की गलतफहमी से बचेंं। खास तौर पर दूसरों के बहकावे में न आएं। वैवाहिक जीवन में मधुरता बनाए रखने के लिए जीवनसाथी के लिए समय निकालें और उसकी अपेक्षाओं की अनदेखी न करें। कामकाज के सिलसिले में भागदौड़ करने के साथ अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखें।


उपाय : प्रतिदिन हनुमान जी की उपासना करें और 'ॐ शं शैनश्चराय नम:' मंत्र का जप करें।


मीन (Pisces)

नाम अक्षर (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची) 

Eng calander month-Feb/March 


मीन राशि के जातकों को इस सप्ताह सौभाग्य का पूरा साथ मिलेगा। कार्यक्षेत्र में सीनियर आपके कामकाज की तारीफ करेंगे और जूनियर आपके लक्ष्य को पूरा करने में मददगार साबित होंगे। लंबे समय से रुके हुए कार्य के सिद्ध होने की संभावना है। इष्ट मित्रों से सहयोग प्राप्त होता रहेगा। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और आय के नये स्रोत बनेंगे। कारोबार में लंबे समय से अटका धन अप्रत्याशित रूप से निकल सकता है। पुरानी व लंबित पड़ी समस्याओं का संतोषप्रद समापन होगा। सहोदर भाई-बहनों के साथ तालमेल बना रहेगा। परिवार के साथ हंसी-खुशी पल बिताने के अवसर प्राप्त होंगे। सप्ताह के उत्तरार्ध में लंबी दूरी की यात्रा के योग बनेंगे। नई संपत्ति के क्रय के भी योग बन सकते हैं। हालांकि जमीन-जायदाद से जुड़ा कोई भी बड़ा फैसला लेते समय बड़ों से या फिर शुभचिंतकों की सलाह लेना न भूलें। प्रेम संबंधों में मजबूती आयेगी। परिजन आपके प्रेम संबंध पर विवाह की मुहर लगा सकते हैं। संतान पक्ष की उन्नति होगी। सेहत सामान्य रहेगा।


उपाय : प्रतिदिन उगते हुए सूर्य को तांबे के लोटे में रोली, चावल डालकर जल दें। साथ ही आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें ।


आज जन्मे जातकों को शुभकामनाएं


अंक ज्योतिष के अनुसार आपका मूलांक तीन आता है। यह बृहस्पति का प्रतिनिधि अंक है। आप दार्शनिक स्वभाव के होने के बावजूद एक विशेष प्रकार की स्फूर्ति रखते हैं। आपकी शिक्षा के क्षेत्र में पकड़ मजबूत होगी। आप एक सामाजिक प्राणी हैं। ऐसे व्यक्ति निष्कपट, दयालु एवं उच्च तार्किक क्षमता वाले होते हैं।


आप सदैव परिपूर्णता या कहें कि परफेक्शन की तलाश में रहते हैं यही वजह है कि अकसर अव्यवस्थाओं के कारण तनाव में रहते हैं। अनुशासनप्रिय होने के कारण कभी-कभी आप तानाशाह भी बन जाते हैं।


शुभ दिनांक : 3, 12, 21, 30

 

शुभ अंक : 1, 3, 6, 7, 9,


 शुभ वर्ष : 2028, 2030, 2031, 2034, 2043, 2049, 2052,

 

ईष्टदेव : देवी सरस्वती, देवगुरु बृहस्पति, भगवान विष्णु

 

शुभ रंग : पीला, सुनहरा और गुलाबी

 

कैसा रहेगा यह वर्ष


नवीन व्यापार की योजना भी बन सकती है। दांपत्य जीवन में सुखद स्थिति रहेगी। घर या परिवार में शुभ कार्य होंगे। आपके लिए यह वर्ष सुखद है। किसी विशेष परीक्षा में सफलता मिल सकती है। नौकरीपेशा के लिए प्रतिभा के बल पर उत्तम सफलता का है। महत्वपूर्ण कार्य से यात्रा के योग भी है। मित्र वर्ग का सहयोग सुखद रहेगा। शत्रु वर्ग प्रभावहीन होंगे।

Post a Comment

0 Comments