Prarabdh Market Special : यामाहा का दमदार ई-स्‍कूटर कर देगा OLA का कड़ी टक्कर, आएं जानें इसकी खासियत

0




प्रारब्ध बिजनेस डेस्क, लखनऊ



इलेक्ट्रिकल वाहनों यानी ई-व्‍हीकल्‍स (ईवी) की देश-दुनिया में तेजी से मांग बढ़ने लगी है। ईवी की बढ़ती मांग के बीच यामाहा ने अपना नया स्वैपेबल बैटरी के साथ नया इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किया है। यामाहा ने गोगोरो नाम की कंपनी के साथ मिलकर इसे तैयार किया है।


न्यू यामाहा ईएमएफ कंपनी का सेकेंड इलेक्ट्रिक व्हीकल है, जिसे ईसी-05 के बाद पेश किया जा रहा है। यामाहा ईसी 05 को ग्लोबली वर्ष 2019 में पेश किया गया था। फिलहाल यामाहा ने अपने इस स्कूटर को ताइवान में लांच किया है। वर्ष 2022 के के अंत तक कंपनी इसे कई अन्‍य एशियाई देशों की सड़कों पर उतारने की तैयारी में जुटी हुई है।


यामाहा के इस नए ई-स्कूटर को कंपनी ने खास अलग-अलग डिजाइन में तैयार किया है। यह देखने में अाकर्षक और फ्यूचरिस्टिक डिजाइन वाला है। इसे युवाओं द्वारा खास पसंद किया जा रहा है। यह न्यू जनरेशन वाहन है, क्योंकि पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों को देखते हुए इन वाहनों की डिमांड बढ़ती जार ही है।


आएं जाने इसकी खूबियां


यामाहा के ई-स्कूटर में स्टैक्ड डुअल एलईडी हेडलैंप है। ट्रेंडी रियर व्यू मिरर, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, सिंगल पीस सीट है। आफ्टरबर्नर-स्टाइल डुअल एलईडी टेल लाइट्स जैसी खूबियां इसके लुक को आकर्षक के साथ-साथ शानदार बनाती हैं। कंपनी ने फिलहाल इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को तीन कलर ऑप्शन डार्क ब्लैक, डार्क ग्रीन और लाइट ब्लू में पेश किया है।


स्कूटर में छोटा स्टोरेज स्पेस


इसमें स्टैक्ड डुअल एलईडी हेडलैंप, ट्रेंडी रियर व्यू मिरर, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, सिंगल पीस सीट और आफ्टरबर्नर-स्टाइल डुअल एलईडी टेल लाइट्स आदि को भी शामिल किया गया है। स्‍कूटर के फ्लोरबोर्ड के सेंटर में एक छोटा स्टोरेज का स्पेस है, जिसका उपयोग विभिन्न सामान, कप, बोतल आदि रखने के लिए किया जा सकता है।



स्कूटर की बिक्री में मिलेगी मदद


इलेक्ट्रिक स्कूटर के जगत में गोगोरो के साथ साझेदारी करने से रेडीमेड बैटरी आर्किटेक्चर और बैटरी स्वैपिंग स्टेशनों के विशाल नेटवर्क से यामाहा को स्‍कूटर की बिक्री में काफी मदद मिलेगी। यामाहा के अलावा भारत में हीरो मोटोकॉर्प ने इलेक्ट्रिक वाहनों और बैटरी स्वैपिंग बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए गोगोरो के साथ साझेदारी कर रखी है। कुछ भी सड़क पर फर्रारा भरने के लिए काफी सस्ता होगा, भारत में इसकी लांचिंग का इंतजार है।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top