Lucknow News : समाज ही नहीं, पिछड़ी जातियों के सर्वमान्य नेता थे जननायक कर्पूरी ठाकुर

0

कर्पूरी ठाकुर की जयंती सविता समाज युवा संस्थान ने धूमधाम




प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ



समाज ही नहीं, सभी पिछड़ी जाती के सर्वमान्य नेता जननायक कर्पूरी ठाकुर थे। उन्होनें अपना पूरा जीवन समाज सेवा में लगा दिया। उनके त्याग और कर्तव्यनिष्ठा से हम सभी को सीच लेनी चाहिए। गरीबी और अभाव में बचपन गुजारने के बाद हिम्मत नहीं हारी और बिहार के मुख्यमंत्री पद अपने संघर्ष व काबिलिय के बल पर हासिल किया। यह बातें सोमवार को सविता समाज युवा संस्थान की ओर से जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती पर जननायक कर्पूरी पार्क सेक्टर एच इंदिरा नगर के नीरा नर्सिंग होम के समीप आयोजित कार्यक्रम में वक्ताओं ने कहीं।




जननायक कर्पूरी ठाकुर की प्रतिमा पर माल्यर्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ सविता युवा संस्थान के संरक्षक शिवदत्त वर्मा, अध्यक्ष राधारानी, उपाध्यक्ष पंकज शर्मा, महासचिव हरिशंकर नन्द, कोषाध्यक्ष राम सुमिरन व विजय वर्मा उर्फ मोनू ने किया। इस दौरान उन्होंने समाज के उत्थान के लिए किए गए कार्यों की भी चर्चा की। इस दौरान सविता समाज युवा संस्थान के संस्थापक स्व. अनूप वर्मा को भी याद किया गया।



संरक्षक शिवदत्त वर्मा ने जननायक कर्पूरी ठाकुर के जीवन पर प्रकाश डाला। समाज के लोगों से उनके बताए रास्ते पर चलने का आह्वान भी किया। उन्होंने कहा कि जननायक कर्पूरी ठाकुर हमारे समाज के ही नहीं, संपूर्ण पिछड़ी जाति के नेता थे। उन्होंने सभी पिछड़ी जातियों के लोगों को हक और सम्मान दिलाने के लिए जीवन पर्यांत संघर्ष किया। समाज उनके योगदान को कभी भुला नहीं सकता है।


वहीं, उपाध्यक्ष पंकज शर्मा ने सभी साथियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि जननायक कर्पूरी ठाकुर सभी के प्रिय नेता थे। उन्होंने अपना जीवन समाज की सेवा में लगा दिया। उनके त्याग व कर्तव्यनिष्ठा से हम सभी को सीख लेनी चाहिए।



महासचिव हरिशंकर नन्द ने जननायक कर्पूरी ठाकुर के बताये मार्ग पर सभी से चलने का संकल्प कराया। कार्यक्रममें अनुभव सांस्कृति दल के राजेश कुमार त्रिपाठी व अन्य सदस्यों की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। इस दौरान बुद्धप्रकाश, रंजन शर्मा, संजय शर्मा, सूरज शर्मा, कौशल किशोर, परविन्दर और समाज के वरिष्ठ नागरिक, समाजसेवी, महिलाएं व बच्चे मौजूद रहे। इस कड़ी में नन्द प्रेरणा स्रोत व नन्द युवा वाहिनी के पदाधिकारियों ने भी जननायक कर्पूरी ठाकुर की प्रतिमा पर माल्यर्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किए।





स्व. अनूप वर्मा को भी किया याद


सविता समाज युवा संस्थान के संस्थापक स्व. अनूप वर्मा को भी संस्थान के पदाधिकारियों ने याद किया। वक्ताओं ने कहा कि सविता समाज युवा संस्थान की स्थापना समाज को एकजुट करने के उद्देश्य से की गई है। इसके लिए सभी मिलकर प्रयास करते रहेंगे। वहीं, पंकज शर्मा ने कहा कि संस्थापक स्व. अनूप वर्मा सदैव समाज को एकजुट बनाये रखने का प्रयास करते रहे। उनके प्रयासों से सभी एकसाथ इक्ट्ठा हुए हैं। इस दौरान वक्ताओं ने कहा कि स्व. अनूप ने जो अलख जलाई है, वह सदैव जलती रहेगी। 

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top