Covid 19 Peak Prediction in Mumbai : आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर का दावा, मुंबई में कोरोना का पीक 15 से 20 जनवरी के बीच आने की संभावना

0

प्रो. मणीन्द्र अग्रवाल ने ट्वीट करके किया है दावा


यूपी में कोरोना संक्रमण की स्थिति की कर रहे अध्ययन

आईआईटी के प्रो. मणिंद्र अग्रवाल। 


प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, कानपुर


देश भर में कोरोना वायरस (Covid 19) के केस लगातार बढ़ रहे हैं। हालांकि मुम्बई और दिल्ली में इसकी रफ्तार अधिक है। विशेषज्ञों का मानना है जिस तरह से रोजाना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है, उससे लगता है कि कम्यूनिटी स्प्रेड हो गया है। इसे देखते हुए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर के प्रो. मणींद्र अग्रवाल ने ट्वीट करके दावा किया है कि जिस तरह से मुंबई में केस बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए वहां 15 से 20 जनवरी के बीच कोरोना संक्रमण का पीक आ सकता है।


प्रो.अग्रवाल के मुताबिक एक सप्ताह बाद दिल्ली समेत देश के सभी प्रमुख शहरों में कोरोना संक्रमण का विस्तार व पीक के बारे में स्टडी के आधार पर आकलन रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। प्रो. मणींद्र अग्रवाल ने कोरोना की पहली व दूसरी लहर की तरह तीसरी लहर के आने से पहले ही अपने गणितीय माडल सूत्र के आधार पर स्टडी शुरू कर दी थी।


प्रो. अग्रवाल का कहना है कि मुंबई में जब 15 जनवरी तक पीक आएगा, तब रोजाना 25 से 30 हजार संक्रमित केस मिलेंगे। हालांकि 19 फरवरी तक स्थिति बिल्कुल सामान्य होने के आसार हैं। दिल्ली, लखनऊ, कानपुर समेत अन्य प्रमुख शहरों में मिले रहे केस की स्टडी की जा रही है।


उनका कहना है कि देश के कई प्रमुख शहरों को लेकर अध्ययन कर रहे हैं। एक सप्ताह बाद तक स्टडी का कुछ परिणाम सामने आएगा। फिलहाल वर्तमान स्थिति को देखते हुए उत्तर प्रदेश में फरवरी में तीसरी लहर का पीक आने की संभावना जताई जा रही है। अगर सतर्कता बरती गई तो कल भी सकती है। हालांकि संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ने लगी है।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top