Prime Minister Narendra Modi said in Prayagraj – UP has Security, Rights and Business too : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रयागराज में कहा- यूपी में सुरक्षा है, अधिकार है और व्‍यापार भी

0

स्‍वयं सहायता समूह के लिए एक हजार करोड़ के रिवाल्विंग फंड का हस्तांतरण  


आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी को प्रणाम कर साहित्‍य जगत को भी अपने से जोड़़ा


प्रयागराज की पुण्‍य भूमि से यूपी को आगे बढ़ाते रहने का दिलाया संकल्‍प 



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, प्रयागराज


महिला सशक्तीकरण को शीर्ष वरीयता पर रखने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संगमनगरी प्रयागराज में मंगलवार को करीब एक हजार करोड़ के रिवाल्विंग फंड से स्वयं सहायता समूह की 16 लाख महिलाओं को बड़ा उपहार दिया। इसके तहत 20 हजार व्यापार सखियों के खातों में पहले महीने का 4000 रुपये मानदेय भी हस्तांतरित किया। पीएम मोदी ने एक लाख से ज्यादा कन्या सुमंगल योजना के लाभार्थियों के लिए 20 करोड़ रुपये की भी व्यवस्था की है।



पीएम ने भारत माता की जय के साथ देशज अंदाज में अपना उद्बोधन शुरू किया। बोले- 'मां गंगा, यमुना, सरस्‍वती के पावन तट पर बसा प्रयागराज कै धरती कै शीश झुकाय के प्रणाम करत हई। हिंदी साहित्‍य जगत के सर्वमान्‍य आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी की पुण्‍यतिथि पर उनको प्रणाम किया। कहा, प्रयागराज से साहित्‍य की संस्‍कृति बही है। प्रयागराज हजारों सालों से हमारी मातृ शक्ति का प्रतीक हैं। गंगा, यमुना, सरस्‍वती के संगम की नगरी रही है। आज नारी शक्ति के इतने बड़े संगम की साक्षी बनी है। हम सभी का सौभाग्‍य है कि आप सभी अपना स्‍नेह व आशीर्वाद देने आई हैं। बोले कि प्रत्‍यक्ष को प्रमाण की आवश्‍यकता नहीं। 



यूपी में विकास के लिए महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए जो काम हुआ है वह पूरा देश देख रहा है। मुख्‍यमंत्री कन्‍या सुमंगल योजना की एक लाख से अधिक लाभार्थी बेटियों के खाते में करोड़ों रुपये ट्रांसफर करने का सौभाग्‍य प्राप्‍त हुआ। यूपी ने बैंक सखी का अभियान जो शुरू किया है, उससे महिलाओं के रोजगार के अवसरों के शुरू करने के साथ ही उनके जीवन में बड़े बदलाव ला रही है। यूपी में महिलाओं का सम्‍मान व गरिमा सरकार ने बढ़ाई है, वह अभूतपूर्व है। परंपरा में सदियाेें से यही व्‍यवस्‍था रही है क‍ि घर पर पुरुषों का अधिकार था। घर, खेत दुकान सभी पर पुरुषों का नाम होता है। 



प्रधानमंत्री आवास योजना में हमारी सरकार ने महिलाओं को आगे किया। यूपी में करीब 30 लाख आवास दिए गए हैं। इसमें करीब 25 लाख रजिस्‍ट्री महिलाओं के नाम पर हुई है। यही तो म‍हिलाओं का सच्‍चा सशक्‍तीकरण होता है। यही तो असली विकास है।

प्रदेश में कानून व्‍यवस्‍था को दुरुस्‍त बताते हुए बोले यहां सुरक्षा भी है, अधिकार भी है। संभावनाएं हैं तो व्‍यापार भी है। अब इस नई यूपी को वापस अंधेरे में नहीं ढकेला जा सकता। प्रयागराज की पुण्‍य भूमि से संकल्‍प लें कि हमारा यूपी आगे बढ़ेगा, नई ऊंचाइयां छूएगा। यूपी को आगे बढ़ाने में आपकी सहभागिता बढ़ाने में आपका नमन करता हूं।  



हर गरीब को मिला उसका अधिकार : योगी  


सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि टीकाकरण अभियान को नई गति देने का काम हो रहा है। शौचालय के माध्‍यम से नारी गरिमा का सम्‍मान दिया गया है। पीएम आवास योजना में अधिकांश मकान महिलाओं को ही मिले हैं। पीएम स्‍वामित्‍व योजना के माध्‍यम से जिस गांव में गरीब का मकान टूट जाता था, दबंग नहीं बनाने देते थे। आज हर गरीब को उसका अधिकार दिया जा रहा है। मकान के कब्‍जे जमीन के कब्‍जे महिलाओं के नाम पर दिए जा रहे हैं। 



आधी आबादी को सुरक्षा सम्‍मान दिया जा रहा है। बोले कि यूपी सरकार ने विभिन्‍न कार्यक्रम इस दौरान लागू किए हैं। आधी आबादी को हक का सम्‍मान दिलाने के काम आजादी के बाद 2014 के बाद देखने को मिला है। गांव के बुजुर्गों को गांव में बैंक सुविधा मिल रही है। विकास और पुष्‍टाहार के माध्‍यम से मिलने वाले पोषाहार की शिकायत होती थी। आज मिलने वाले पोषाहार की क्‍वालिटी भी अच्‍छी है। प्रदेश में कन्‍या सुमंगल योजना भी चलाई गई है। जन्‍म से स्‍नातक तक पढ़ाई के साथ 15 हजार रुपये की राशि बालिकाओं के लिए है। 


जहां नारी का सम्‍मान वहां देवता का वास 


केशव प्रसाद मौर्य ने भारत माता की, गंगा मइया की यमुना मइया की सरस्‍वती मइया की जय से उद्बोधन शुरू किया। महिलाओं के लिए खजाना पीएम ने खोल दिया है। उन्‍होंने कहा कि जहां नारी का आदर होता है वहां देवता वास करते हैं। भाजपा ने मातृ शक्ति का सम्‍मान किया है। प्रधानमंत्री जी ने यहां सफाई कर्मी का चरण धोकर उन्‍हें सम्‍मान दिया था, मजदूरों की पूजा करने का काम पीएम ने किया था।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top