Kanpur Metro Train : प्रधानमंत्री करेंगे कानपुर मैट्रो का लोकार्पण

कानपुर मेट्रो के आईआईटी से मोतीझील तक सभी स्टेशन तैयार


28 दिसंबर को प्रधानमंत्री करेंगे लोकार्पण


पहली मंजिल पर मिलेगी टिकट, दूसरी पर ट्रेन





प्रारब्ध न्यूज़ ब्यूरो, कानपुर

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन(यूपीएमआरसी) ने रविवार को आईआईटी से मोतीझील तक के सभी मेट्रो स्टेशनों को पूरी तरह से तैयार कर लिया है। 28 दिसंबर को प्रधानमंत्री द्वारा लोकार्पण होते ही 29 से शहरवासी मेट्रो ट्रेन में यात्रा कर सकेंगे। सभी स्टेशनों की पहली मंजिल में टिकट मिलेंगे और दूसरी मंजिल से मेट्रो ट्रेन मिलेगी।



टिकट क्यूआर कोड युक्त होंगे। पहली और दूसरी मंजिल तक पहुंचने के लिए सीढ़ियों के साथ ही लिफ्ट, एक्सक्लेटर की भी सुविधा है। दिव्यागों के लिए भी विशेष बंदोबस्त किए गए हैं। किसी को कोई परेशान न हो, इस वजह से लगातार एनाउंसमेंट भी होता रहेगा।



जांच के बाद यात्रियों का प्रवेश

पहली मंजिल में ही टिकट की जांच की व्यवस्था है। जांच के बाद ही यात्री आगे जा सकेंगे। बैग आदि की जांच के लिए लगेज स्कैनर भी लगाए गए हैं। इसके लिए यात्रियों को आटोमैटिक फेयर कलेक्शन डोर में स्कैनिंग के लिए टिकट लगाना पड़ेगा। 

विशेष सुविधाएं

स्टेशन से लेकर ट्रेन तक में दिव्यागों, दृष्टिहीनों के लिए विशेष सुविधाएं हैं। दृष्टिहीनों के लिए लिफ्ट में ब्रेल लिपि का बटन है। पहली मंजिल पर पहुंचकर टिकट काउंटर और वहां से प्लेटफार्म तक जाने के लिए टेकटाइल पाथ बना है। दिव्यागों के लिए ट्रेन में अलग कुर्सी हैं।


डिजिटल डिस्पले बोर्ड लगे

स्टेशन की पहली मंजिल से लेकर प्लेटफार्म तक डिजिटल डिस्पले बोर्ड भी लगाए गए हैं, जिनसे ट्रेन आने की जानकारी मिलेगी। 


ट्रेन के अंदर भी एनाउंसमेंट 

मेट्रो ट्रेनों में भी एनाउंसमेंट और डिजिटल डिस्पले बोर्ड के माध्यम से जानकारी मिलती रहेगी। ट्रेनों के सभी कोचों में सीसीटीवी कैमरे, मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट भी लगे हैं। 

पैनिक बटन दबाकर कर सकेंगे ड्राइवर से बात

ट्रेनों में पैनिक बटन भी है। किसी भी आपात स्थिति में बटन दबाकर चालक से बात की जा सकेगी। दिव्यांग इस बटन को दबाकर ट्रेन में चढ़ने या उतरने के लिए ट्रेन को कुछ देर रुकवा सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments