Today Prime minister in Prayagraj: प्रयागराज में महिला सशक्‍तीकरण सम्‍मेलन को आज संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री

0

आत्‍मनिर्भर मातृशक्ति को 1230 करोड़ का देंगे उपहार


स्‍वयं सहायता समूह की 16 लाख महिलाओं को मिलेगी मदद


सूबे में 202 पूरक पोषण निर्माण इकाइयों की रखेंगे आधारशिला


प्रारब्ध न्यूज़ ब्यूरो, प्रयागराज


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को संगम के करीब परेड मैदान में आयोजित महिला सशक्‍तीकरण सम्‍मेलन को संबोधित करेंगे। इस आयोजन में प्रदेश भर से करीब ढाई लाख महिलाएं शामिल हो रही हैं। विभिन्न योजनाओं के तहत मातृशक्ति को पीएम 1230 करोड़ का उपहार देंगे।


इन महिलाओं ने स्वयं को आत्मनिर्भर बनाते हुए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गांव-गांव में स्वयं सहायता समूहों के जरिए काम करके सफलता का लोहा मनवाया। तय कार्यक्रम के अनुसार मोदी दोपहर 12:45 बजे पहुंचेंगे और 2:45 बजे तक प्रस्‍थान करेंगे।


कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री एक लाख स्वयं सहायता समूहों के खाते में एक हजार करोड़ रुपये का रिवाल्विंग फंड का हस्तांतरित करेंगे। इससे स्वयंसहायता समूहों की लगभग 16 लाख महिला सदस्यों को फायदा होगा। साथ ही एक लाख से ज्यादा लाभार्थियों को कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत 20 करोड़ रुपये की ज्यादा की राशि उनके खातों में भेजी जाएगी।


प्रधानमंत्री  202 पूरक पोषण निर्माण इकाइयों की आधारशिला भी रखेंगे। इन इकाइयों का संचालन वित्तपोषण स्वयं सहायता समूह कर रहे हैं तथा इनके निर्माण में प्रति इकाई के हिसाब से लगभग एक करोड़ रुपये का खर्च बैठेगा। ये इकाइयां राज्य के 600 प्रखंडों में एकीकृत बाल विकास योजना (आईसीडीएस) के तहत पूरक पोषण की आपूर्ति करेंगी।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top