Kanpur: Manufacturers of ‘Samajwadi Perfume’, Pan Masala raided by DGGI and I-T, Continue cash counting : अखिलेश यादव के करीबी इत्र कारोबारी पीयूष जैन के घर IT का छापा, इतना मिला कैश कि नोट गिनने के लिए मंगवानी पड़ी मशीन

0
कारोबारी के आनंदपुरी स्थित घर के बाहर पुलिस का पहरा।



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, कानपुर


समाजवादी पार्टी (सपा) के मुखिया और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के करीबी और कन्नौज के इत्र कारोबारी पीयूष जैन के कानपुर स्थित घर पर आयकर विभाग ने गुरुवार को छापा मारा है। सूत्रों के मिली जानकारी के अनुसार टीम ने डेढ़ सौ करोड़ रुपये बरामद किए हैं। 

नोट गिनने वाली मशीनें और नए बक्से मंगाए गए।



उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले आयकर विभाग (आईटी) ताबड़तोड़ छापेमारी कर रहा है। पिछले दिनों समाजावादी पार्टी के बड़े नेताओं के घर आईटी डिपार्टमेंट ने रेड डाली थी। इसको लेकर सपा मुखिया ने सरकार को कठघरे में खड़ा किया था। वहीं गुरुवार को आयकर विभाग ने कानपुर के जूही थानाक्षेत्र के आनंदपुरी में रहने वाले इत्र कारोबारी पीयूष जैन के घर पर छापा मारा है। आयकर विभाग की टीम गुरुवार से लेकर शुक्रवार सुबह तक जांच में जुटी हुई है। कुछ देर पहले पीयूष जैन के बेटे समेत दो लोगों को खाना खिलाने के बहाने कार से लेकर गए हैं। कोई कुछ बात करने के लिए तैयार नहीं है। 

कार में बैठते कारोबारी के बेटे।


हालांकि नोट गिनने वाली मशीनें मंगाई गई हैं। साथ ही कई बड़े बड़े बक्से मंगाए गए हैं। कहा जा रहा है कि उसमें बरामद नोट गिनती के बाद रखे जाएंगे। 

कारोबारी के घर के बाहर बातचीत करते पुलिसकर्मी।


छापेमारी के बाद इमारत को सील कर दिया गया है। इनकम टैक्स की तरफ से सीजीएसटी ऐक्ट 2017 के सेक्शन 67 के तहत इमारत सील की गई है ताक़ि उसमें जो भी रखा हुआ है, उसके साथ कोई छेड़छाड़ न हो सके।



डेढ़ सौ करोड़ बरामद होने की जानकारी



आनंदपुरी में रहने वाले पीयूष जैन का कन्नौज में इत्र का बड़ा कारोबार है। पीयूष जैन के घर आयकर विभाग की टीम नोट गिनने की मशीन भी लेकर पहुंची है। जानकारी के अनुसार टीम अब तक डेढ़ सौ करोड़ रुपये बरामद किए जा चुके हैं।


अखिलेश के करीबी हैं पीयूष जैन



कन्नौज के बड़े इत्र कारोबारी पीयूष जैन ने समाजवादी इत्र लॉन्च करने में अहम भूमिका निभाई थी। वे अखिलेश यादव के करीबी बताए जाते हैं। वहीं, आईटी विभाग ने पीयूष जैन के मुंबई, कन्नौज और कानपुर के ठिकानों पर गुरुवार सुबह एक साथ छापेमारी की थी। तीनों जगह साथ शुरू हुई कार्रवाई के अभी दो से तीन दिन तक चलने की उम्मीद है।



आईटी विभाग को शेल कंपनियों के डॉक्यूमेंट्स मिले



पीयूष जैन के ठिकानों पर आईटी विभाग को टैक्स चोरी के अलावा शेल कंपनियां बनाकर अच्छी-खासी रकम इधर से उधर करने के डॉक्यूमेंट्स बरामद हुए हैं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट पिछले कई महीनों से पीयूष के यहां कथित तौर पर हो रही टैक्स चोरी और शेल कंपनियां बनाकर भारी रकम इधर से उधर के तरीको पर नजर रखे हुए थी। बुधवार रात को मुंबई से इनकम टैक्स विभाग की दो टीमें कानपुर पहुंची थी। इनमें से एक टीम ने कन्नौज में पीयूष जैन के ठिकाने पर छापा मारा और एक टीम ने कानपुर के आनंदपुरी में पीयूषके बंगले पर रेड डाली।


अभी भी चल रही जांच


फिलहाल इत्र कारोबारी के घर आईटी की जांच जारी है। टीमें कागजात और आयकर का ब्यौरा जुटा रही है। कारोबारी के घर के बाहर पुलिस भी तैनात है।




Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top