Ammonia converter imported from abroad, brought from Kolkata port to Mirzapur via Ganga, will now go to Amethi :विदेश से मंगाया अमोनिया कन्वर्टर, कोलकाता के बंदरगाह से गंगा के रास्ते लाए मिर्ज़ापुर, अब जाएगा अमेठी

0

  • अमेठी स्थित इंडो गल्फ फर्टीलाइजर तक लेकर जाया जाएगा



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, मिर्ज़ापुर 


विदेश से मंगाया गया अमोनिया कन्वर्टर समुद्र मार्ग से पहले कोलकाता के बंदरगाह पर पहुंचा। उसके बाद अमोनिया कन्वर्टर जलमार्ग से ही गंगा के रास्ते कोलकाता बंदरगाह से मिर्ज़ापुर लाया गया है। अब यहां से इसे सड़क मार्ग से अमेठी स्थित इंडो गल्फ फर्टीलाइजर तक लेकर जाया जाएगा। पानी के जहाज से उतारने के लिए मिर्ज़ापुर के मझिगवां घाट पर जेट्टी बनाई जा रही है। इसे प्रयागराज स्थित भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग की टीम यहां तक लेकर आई है। जानकारों की मानें तो 20 साल पहले इस तरह का यंत्र इफको फर्टीलाइजर फूलपुर के लिए जलमार्ग से लाया गया था। 



अमेठी जिले के जगदीशपुर में आदित्य बिरला केमिकल्स का इंडो गल्फ फर्टिलाइजर प्लांट है। वहां के लिए विदेश से नया अमेनिया कन्वर्टर यंत्र खरीदा गया है। महीने भर पहले ही विदेश से यह कोलकाता बंदरगाह पर पहुंचा। वहां से इसे दो जहाजों पर लादकर गंगा के रास्ते रविवार को मिर्ज़ापुर पहुंचा दिया गया है। 


कोलाकाता से मिर्ज़ापुर तक लाने में करीब महीने भर लग गए। प्रयागराज अंतरदेशीय जलमार्ग के सर्वेयर अशोक कुमार ने बताया कि इस टीम में कुल तीन जहाज लगे हैं। 


आगे-आगे अंतरदेशीय जलमार्ग का जहाज रास्ता बताते हुए चल रहा है और दो जहाजों पर अमोनिया कनवर्टर प्लांट लादा गया है। यह इतना भारी है कि सड़क मार्ग से लंबी दूरी तक ले जाना मुश्किल है। मिर्ज़ापुर तक इसे जहाज से लाया गया, अब सड़क मार्ग से अमेठी के जगदीशपुर ले जाया जाएगा। इसके लिए मिर्ज़ापुर के मझिगवां में जेट्टी बनाई जा रही है।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top