Lucknow : Uttar Pradesh CM Yogi Adityanath : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- प्रदूषित पर्यावरण से बढ़ रहीं बीमारियां, आएं सब मिलकर पर्यावरण संरक्षण का लें संकल्प

0

  • पर्यावरण संरक्षण के लिए आमजन को भी करना होगा प्रयास



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदूषित पर्यावरण की वजह से बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं। इसलिए आएं हम सब मिलकर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लें। पर्यावरण के संरक्षण के लिए आमजन को भी प्रयास करना होगा। प्रकृति के संरक्षण में जब हम प्रयास करते हैं, तो बदले में हमें कई गुना लाभ मिलता है। सनातन धर्म में तो शांति पाठ में यजमान को प्रकृति के संरक्षण का संकल्प ही दिलाया जाता है। ऐसे में पर्यावरण संरक्षण हम सबके मूल में है। जलवायु परिवर्तन सम्मेलन का उद्घाटन करने के उपरांत कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहीं। 




मुख्यमंत्री योगी लखनऊ के गोमतीनगर में इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के आदेशों को राज्य में कड़ाई से लागू किया गया है। गांवों को मैला मुक्त करने के लिए शौचालयों का निर्माण जोरों पर है। इसके अलावा हर गांव में आबादी से दूर खाद के लिए गड्ढे बनाए जा रहे हैं। 



तालाबों को अतिक्रमण से मुक्त कराया



मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2017 तक यूपी के कई जिले डार्क जोन में चले गए। ऐसे में पॉलिथीन पर पाबंदी, तालाबों को अतिक्रमण मुक्त कर भूजल रिचार्ज को बढ़ावा दिया गया। बड़ी संख्या में पौधरोपण किया गया। गरीबों को मिलने वाले आवासों में सहजन का पेड़ और 100 साल की उम्र वाले पेड़ों को संरक्षित किया जा रहा है।

 

प्रदूषण से मुक्त हुईं गंगा


नमामि गंगे योजना से गंगा नदी भी प्रदूषण मुक्त हुई हैं। अब कानपुर आदि में गंगा स्नान करने से त्वचा पर चकत्ते नहीं पड़ते हैं। वाराणसी में गंगा में डॉल्फिन दिखने लगीं हैं। गंगा के तटवर्ती इलाके में पौधे व ऑर्गेनिक खेती करने वाले किसानों को सरकार प्रोत्साहन राशि प्रदान कर रही है। 


साढ़े 16 लाख स्ट्रीट लाइटें एलईडी में तब्दील


मुख्यमंत्री ने कहा कि साढ़े सोलह लाख स्ट्रीट लाइट एलईडी में तब्दील की गईं हैं। इससे बिजली की बचत हो रही है, वहीं, खपत भी कम हुआ है। चार करोड़ एलईडी बल्ब वितरित किए गए हैं। इससे कार्बन उत्सर्जन में कमी आई है। उज्ज्वला योजना भी पर्यावरण की दिशा में बड़ा कदम है। स्वच्छ भारत मिशन और जल जीवन मिशन से इंसेफलाइटिस जैसी बीमारी पर नियंत्रित पाया गया है।



वहीं, विधि एवं न्याय मंत्री बृजेश पाठक जी ने कहा कि कार्बन उत्सर्जन कम करने के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी शहरों से स्ट्रीट लाइट को एलईडी में बदल दिया गया। वहीं, सोलर ऊर्जा को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। इन प्रयासों का नतीजा है कि राज्य में कार्बन उत्सर्जन में कमी आई है। उससे पहले मुख्यमंत्री योगी, केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे और विधि एवं न्याय मंत्री बृजेश पाठक ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top