UPDATE NEWS LUCKNOW SINDHI SAMAJ : सिंधी समाज के बच्चों के अदंर की छिपी प्रतिभा को बाल संस्कार शिविर के जरिए निखारने का प्रयास

0

  • भारतीय सिंधु सभा उत्तर प्रदेश की महिला इकाई की ओर से ऑनलाइन बाल संस्कार शिविर का आयोजन



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ


भारतीय सिंधु सभा उत्तर प्रदेश की महिला इकाई की ओर से सिंधी समाज के बच्चों को समाज के संस्कारों से अवगत कराने के उद्देश्य से सोमवार 28 जून से रविवार 4 जुलाई तक ऑनलाइन बाल संस्कार शिविर का आयोजन किया गया है। समाप्ति के एक दिन पूर्व शनिवार को गायत्री मंत्र के साथ बाल संस्कार शिविर की शुरुआत की गई। ताकि बच्चों के अदंर की छिपी प्रतिभा को सामने लाकर उसे निखारा जा सके।



भारतीय सिंधु सभा ने कार्यक्रम के माध्यम से सिंधी समाज के 6-12 वर्ष के उम्र वर्ग के बच्चों के अंदर की प्रतिभा को सामने लाने का मौका प्रदान किया है। इस सप्ताह ऑनलाइन माध्यम से बच्चों को गायत्री मंत्र का पाठ सीखाया गया है। शिविर में 6-12 वर्ष के 250 से अधिक बाल प्रतियोगी हिस्सा ले रहे हैं। 



हिंदू यूथ क्लब की अध्यक्ष ज्योति सांगवान ने बच्चों को विविध मौलिक कहानियों का ज्ञान प्रदान किया। उन्होंने मौलिक कहानियों के माध्यम से बच्चों का ज्ञानवर्धन किया गया, ताकि वह सामाजिक संस्कार, रीति-रिवाज एवं तौर-तरीकों से अवगत हो सकें। ज्योति सांगवान ने बच्चों को मौलिक श्लोक भी बताए।



कार्यक्रम की मुख्य तिथि राष्ट्रीय प्रभारी छत्तीसगढ़ विनीता भवनानी रहीं। विनीता भावनानी ने बच्चों को अच्छी शिक्षा दी। कहा कि बच्चे सुबह उठकर भगवान को प्रणाम करें। उसके उपरांत अपने माता-पिता का प्रणाम करें। हमेशा अपने माता-पिता की इज्जत करें। वहीं फैजाबाद की सिंधी समाज की श्रीमती शालिनी राजपाल ने हिंदी भाषा के बारे में बच्चों को अवगत कराया।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top