Due to COVID-19 Orphan Children : कोरोना से अनाथ बच्चों की शिक्षा की जिम्मेदारी उठाएगा बाबा फतहि सिंह एजुकेशन केयर

  • गुरु गोबिन्द सिंह महाराज के साहिबज़ादे बाबा फतहि सिंह के नाम पर बाबा फतहि सिंह एजुकेशन केयर आरम्भ करेगा गुरुद्वारा आलमबाग




प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ


कोरोना वायरस (Covid-19) महामारी की दूसरी लहर में अनाथ हुए बच्चों एवं प्रभावित परिवारों के बच्चों की शिक्षा में मदद के लिए बाबा फतहि सिंह एजुकेशन केयर की स्थापना गुरुद्वारा आलमबाग की पहल पर की गई है। यह संस्था पीड़ित बच्चों की स्कूल की फीस से लेकर अन्य जरूरी सुविधाओं का प्रबन्ध कराएगा। इसकी सारी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी।



कोरोना वायरस (Covid-19)महामारी के कहर से बहुत सारे परिवार प्रभावित हुए हैं। ऐसे पीड़ित परिवारों की मदद के लिए आलमबाग गुरुद्वारा आगे आया है। गुरुद्वारा आलमबाग और लोहा व्यापार मंडल, ऑक्सीजन फॉर फ्रैंड एवं गुरु गोबिन्द सिंह स्ट्डी सर्कल के सहयोग से 50 दिनों से अनवरत ऑक्सीजन लंगर एवं राशन-किट मुहैया कराई जा रही है।



अब गुरुद्वारा आलमबाग ने गुरु गोबिन्द सिंह महाराज के साहिबज़ादे बाबा फतहि सिंह के नाम पर शनिवार को बाबा फतहि सिंह एजुकेशन केयर आरम्भ करने का निर्णय लिया है। महापौर संयुक्ता भाटिया ने गुरुद्वारा आलमबाग की इस पहल की सराहना करते हुए सभी सेवादारों को धन्यवाद दिया। 


वहीं, प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष निर्मल सिंह ने बताया कि मंदीप बजाज, सुमित अग्रवाल एवं डाली पाहवा के सहयोग से बक्शी का तालाब के पास के गांव के 100 परिवारों के बीच राशन किट का वितरण किया गया। उसके उपरांत अरदास हुई। फिर महापौर संयुक्ता भाटिया लखीमपुर के गुरुद्वारा कुडियाला घाट लिए रवाना हो गईं।


ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर की सेवा शुरू


कमेटी के सदस्य संदीप सिंह आन्नद ने कहा कि गुरुद्वारा आलमबाग से अब ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर देने की सेवा शुरू की गई है। मोनू बक्शी एवं दीपाली कक्कड़ के सहयोग से शनिवार को मनीष एवं शैलजी की ओर से होम आइसोलेशन वाले मरीज़ों के लिए 10 लीटर वाले कंसेंट्रेटर लीटर भी दिए गए।


गुरमुख सिंह के नाम से रोड का दिया प्रस्ताव


दशमेश पब्लिक स्कूल के अध्यक्ष गुरविन्दर सिंह ने कहा कि रहीम नगर चौराहे वाली रोड को वरिष्ठ समाजसेवी स्व. सरदार गुरमुख सिंह आन्नद के नाम पर करने का प्रस्ताव महापौर संयुक्ता भाटिया को दिया गया। मीडीया प्रभारी हरजीत सिंह ने बताया कि कार्यक्रम में पंकज वर्मा, रतपाल सिंह गोल्डी , राजेन्द्र सिंह राजू, परमजीत सिंह, लखविन्दर सिंह, मनप्रीत सिंह वडेरा, गुरदीप सिंह लाटी, चरनजीत सिंह एवं लोग मौजूद रहे।


उन्नाव, रायबरेली व सीतापुर में भी सेवा सेंटर


गुरुद्वारा आलमबाग के अध्यक्ष निर्मल सिंह ने बताया कि लखनऊ में सेवा के साथ ही आसपास के शहरों से आ रही मांग को देखते हुये गुरुद्वारा उन्नाव (+91 98386 82858), गुरुद्वारा रायबरेली (094153 35071) गुरुद्वारा महमूदाबाद सीतापुर (+91 95558 44989) में सेवा सेन्टर खोले गए हैं। इन जिलों के जरूरतमंद इन फोन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।


लखीमपुर में आज से सेवा की शुरूआत


लखीमपुर के गुरुद्वारा कुडियाला घाट (+917703004318) में भी 10 ऑक्सीजन सिलेंडर, पल्स ऑक्सीमीटर, स्टीमर, मास्क एवं रेगुलेटर भेज कर ज़रूरतमन्दों के लिए ऑक्सीजन लंगर की सेवा शनिवार से शुरू की गई है। दिए गए नंबर पर जरूरतमंद कॉल कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments