International Women's Day : काशी में असि घाट पर 1000 महिलाओं ने पढ़ा शिव तांडव स्त्रोत

0

प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, वाराणसी

अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस पर काशी में अस्‍सी घाट पर देशभर से 1000 नारी शक्ति की जुटान एक अनोखे आयोजन के लिए हुई। इससे पूर्व गंगा नदी के तट पर शिव तांडव स्त्रोत के लयबद्ध आयोजन के लिए देश भर से 1000 महिलाएं काशी पहुंच कर तैयारियों में जुटी रहीं। मुंबई की संस्था फाउंडेशन फॉर होलिस्टिक डेवलपमेंट इन एकेडमिक फील्ड की ओर से अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस के मौके पर असि घाट पर इसका आयोजन किया गया। वहीं नौ मार्च को श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में सुबह छह बजे भी महिलाएं शिव तांडव स्त्रोत की अनोखी प्रस्तुति देंगी। 


सोमवार को असि घाट पर गंगा आरती के पूर्व शुभ मुहूर्त में एक साथ हजार महिलाओं के स्‍वर जान्‍हवी तट पर गूंजी तो आस्‍था के स्‍वर से भगवान शिव की नगरी काशी गुंजायमान हो उठी। हर हर महादेव के उद्घोष के साथ शुरू हुए आयोजन में लाल रंग के परिधान में सजी महिलाओं और युवतियों ने एक साथ शिव स्‍त्रोत का पाठ ढलते सूर्य के साथ शुरू किया तो वातावरण धर्म और आध्‍यात्‍म से एकाकार नजर आया। हाथों में गंगा और शिव आरती के लिए बाती जल उठी और शिव स्‍तुति का आयोजन शुरू हुआ तो घंट घडियालों से भी गंगा तट गूंज उठा। 

आयोजन में दूर दराज से शामिल होने आए लोगों के लिए यह आयोजन जहां अनोखा अनुभव रहा। वहीं, सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म में भी आयोजन के स्‍वर गूंजरे और झंकृत होते नजर आए। हर हर महादेव का उद्घोष और बाबा की स्‍तुति में शिव तांडव का यह अद्भुत और अनोखा आयोजन काशी के लिए भी किसी अनूठे उत्‍सव सरीखा ही नजर आया। 


शिव तांडव स्‍त्रोत के पाठ के साथ ही घाटों पर गंगा
आरती का भी आयोजन शुरू हुआ तो जान्‍हवी तट पर दीयों की रोशनी से गंगा तट भी मानों रोशनी से नहाया नजर आने लगा। जैसे जैसे शाम होने लगी आयोजन में शामिल होने के लिए लोगों की भी घाट पर भारी जुटान शुरू हो गई।  

वैश्विक महामारी कोविड 19 के दौर में जून माह में दो महिलाएं से आरम्भ शिव तांडव स्रोत का समापन शिव की नगरी काशी में गंगा तट पर  सायंकालीन बेला में असि घाट पर  हुआ। महाराष्ट्र के पुणे से माधुरी सहस्त्र बुद्धे ने शिव तांडव स्त्रोत को जब जून माह में आरम्भ किया तो महज दो लोग जुड़े। इसके बाद पूरे देश में हजारों लोग  शिवतांडव स्त्रोत से जुड़ते गए। 



फाउंडेशन आफ होलिस्टिक डेवलपमेंट के तत्वावधान में अपने अंदर सकारात्मक  ऊर्जा को उत्पन्न करने के लिए  महाराष्ट्र कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तराखंड की हजारों महिलाएं जुड़ीं हैं।


महिला दिवस के उपलक्ष्य में शिव की नगरी काशी में गंगा के तट पर इसके गायन से देश के विभिन्न भागे से जुड़े लोग काफी अभिभूत थे। उनमें कई ऐसे थे कि उन्हें इसी बहाने काशी आने का सपना साकार हुआ। ऐसे लोगों ने अपने को धन्य तब माना जब गंगा तट पर शिव तांडव स्त्रोत का पाठ किया। इस दौरान देश के विभिन्न भागों से लगभग 200 लोग भी ऑन लाइन एलईडी स्क्रीन से इस कार्यक्रम से जुड़े।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top