Mukhya Samachar:महाशिवरात्रि पर हुआ कुंभ का पहला शाही स्नान

0


प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, हरिद्वार।

देशभर में गुरुवार को महाशिवरात्रि की धूम रही। देशभर में जहां शिवालयों में घंटे घड़ियाल की ध्वनि के बीच भोलेनाथ का पूजन किया गया तो वहीं कुंभनगरी हरिद्वार में कुंभ का पहला शाही स्नान किया गया। काशी से लेकर हरिद्वार तक और उज्जैन से लेकर गोरखपुर तक भक्त भगवान शिव की आस्था में डुबकी लगाई। देश में चारों तरफ हर-हर बम-बम गूंजा। हरिद्वार के हर की पौड़ी घाट से लेकर वाराणसी के अस्सी घाट तक भगवान शिव के भक्त जुटे रहे और आज के दिन मां गंगा में पावन डुबकी लगाई। मंदिरों के बाहर शिवभक्तों की लंबी कतारें लगी रहीं। 

  महाशिवरात्रि के दिन हरिद्वार कुंभ का पहला शाही स्नान हुआ। मेला और जिला पुलिस और प्रशासन ने इसकी पूरी तैयारियां कर रखी थीं। सुबह से शाम तक सन्यासियों के 7 अखाड़े हरकी पैड़ी पर क्रमवार गंगा स्नान किया। उधर बुधवार दोपहर को ही भीड़ बढ़ने के बाद ट्रैफिक प्लान लागू कर दिया गया। बुधवार से ही हरिद्वार आने वाले श्रद्धालुओं की सीमा और हरकी पैड़ी पर कोरोना की रैंडम जांच की जा रही थी। वहीं कई श्रद्धालुओं को कोविड-19 की आरटीपीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट न लाने पर वापस भी भेजा गया था। इधर अखाड़ों में भी पहले शाही स्नान को लेकर गजब का उत्साह दिखा।

आज गुरुवार को होने वाले महाशिवरात्रि के पहले शाही स्नान के एक दिन पहले लाखों श्रद्धालु और कांवड़िए हरिद्वार पहुंचे। हरकी पैड़ी और आसपास के गंगा घाट पूरी तरह श्रद्धालु से पैक रहे। अपेक्षा से अधिक भीड़ आने के कारण गुरुवार को लागू करने वाला ट्रैफिक प्लान बुधवार दोपहर 2 बजे लागू करना पड़ा। चमगादड टापू और दीन दयाल उपाध्याय पार्किंग फुल होने के कारण सिंहद्वार से रूट डायवर्ट कर वाहनों को बैरागी पार्किंग में भेजा गया।


कुंभ 2021 के शेष तीन शाही स्नान

दूसरा शाही स्नान 12 अप्रैल को सोमवती अमावस्या पर

तीसरा शाही स्नान 14 अप्रैल को बैसाखी मेष पूर्णिमा पर

चौथा शाही स्नान 27 अप्रैल को चैत्र पूर्णिमा पर

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top