Ganga In Kanpur : रेमन मैग्सेसे पुरस्कार विजेता जल पुरुष बोले- उत्तरखंड के जाेशीमठ की घटना से नहीं चेती सरकार

0

  • गंगा नदी से जुड़ी नदियों के संकट को समझने और समझाने आए थे जल पुरुष राजेंद्र सिंह
  • कानपुर में गंगा नदी को अविरल एवं निर्मल बनाने के लिए जन सहभागिता की है जरूरत



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, कानपुर


देश के विभिन्न हिस्सों एवं जिलों से होती हुई भारत पुनर्जनन राष्ट्रव्यापी चेतना यात्रा रेमन मैग्सेसे पुरस्कार विजेता जल पुरुष राजेंद्र सिंह के नेतृत्व में शनिवार को शहर पहुंची। इस यात्रा का उद्देश्य गंगा नदी से जुड़ी नदियों के संकट को समझने और समझाने के लिए जल पुरुष यहां आए थे। शांति प्रतिष्ठान के तत्वाधान में खलासी लाइन स्थित गांधी हरिहरनाथ शास्त्री भवन में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के जोशीमठ में जो विनाश हुआ है उससे सरकार नहीं चेती है। समय रहते मंथन नहीं हुआ तो आने वाले दिनों में इससे बड़ी प्राकृतिक आपदा का सामना करना पड़ेगा।


उन्होंने कहा कि कानपुर में गंगा नदी में गंदगी गिर रही है। सरकार लाख दावे करे, लेकिन जब तक नाले बंद नहीं किए जाएंगे तब तक गंगा का जल प्रदूषित रहेगा। गंगा की अविरलता एवं निर्मलता के लिए जन सहभागिता की आवश्यकता है।


उन्होंने कहा कि जीवन एवं सीवर को अलग अलग करना होगा। कानपुर से गुजरने वाली गंगा में सी श्रेणी का जल है जिसका शोधन करके किसानी के काम में लिया जा सकता है। गंगा में एक बूंद भी गंगाजल नहीं है।


प्रौद्योगिक व विज्ञान के सहारे गंगा को प्रदूषण मुक्त नहीं किया जा सकता। इसके लिए इच्छाशक्ति व सहभागिता जरूरी है। जल के संदर्भ में किसानों के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि यह तीनों कृषि कानून संविधान की भावना के विपरीत हैं। इसके लिए कानून साक्षरता अभियान चलाया जाना चाहिए, जिसका नेतृत्व कानपुर करे।


विधायक अमिताभ बाजपेई ने उनका शाल व माला पहनाकर स्वागत किया। त्रिमूर्ति रोटरी क्लब के अध्यक्ष कमलकांत तिवारी ने उन्हें प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया। कानपुर आईआईटी के प्रोफेसर जीडी अग्रवाल के गंगा आंदोलन पर योगदान को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी। कार्यक्रम की अध्यक्षता दीपक मालवीय ने की।



यह सभी प्रमुख रूप से मौजूद रहे


संस्था के मंत्री बिंदा भाई ने बताया कि कार्यक्रम में प्रमुख रुप से संयोजक सुरेश गुप्ता, कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नौशाद आलम मंसूरी, अभिषेक गुप्ता, जगदंबा भाई, डॉ. संतोष शुक्ला, कैलाश नाथ त्रिपाठी, भैया लालपुरी, प्रदीप यादव, कुलदीप सक्सेना, अनिल सोनकर, नसीम रजा, आसित सिंह, कृष्ण स्वरूप पांडेय, अभिनव सिंह, राजू बाल्मीकि, प्रताप साहनी, सोमेंद्र शर्मा, मोहम्मद इरफान, सुनील बाल्मीकि, भारत राजयोगी, भैरो प्रसाद कुरील मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top