Chandrashekhar Azad : पहचान ए कानपुर स्थल पर याद किए गए चन्द्रशेखर आजाद


प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, कानपुर


देश के महान क्रांतिकारी चन्द्रशेखर आजाद की 90वीं पुण्यतिथ शनिवार को कानपुर सेंट्रल के स्थापित "पहचान ए कानपुर स्थल पर उन्हें याद कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अथिति एवं शहीद मेजर सलामन के पिता मुश्ताक अहमद खान ने आजाद को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा कि हिंदुस्तान की आजादी के लिए आजाद ने जो त्याग और बलिदान किया वह अतुलनीय है। उन्हें गर्व है कि उनके पुत्र सलामन ने भी देश के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया है। वहीं, आजाद की प्रतिमा पर उच्च शिक्षा राज्यमंत्री नीलिमा कटियार ने पुष्पांजलि अर्पित की।


कानपुर रेलवे की डिप्टी सीटीएम हिमांशु शेखर उपयाध्य ने कहा कि उन्हें यह खुशी है कि यह बलिदान स्थल कानपुर रेलवे स्टेशन के प्रांगण में स्थपित है। उनका सदैव प्रयास रहेगा कि इस स्थल की गरिमा कायम रहे।


कानपुर परिवर्तन फोरम के अनिल गुप्ता ने कहा कि कानपुर परिवर्तन फोरम का सदैव यही प्रयास रहा है कि कानपुर को न सिर्फ स्वच्छ रखा जाए बल्कि कानपुर के इतिहास को बचाया एवं सँवारा जाए।


साहित्यकार मृदुल कपिल ने चंद्रशेखर आजाद एवं कानपुर से जुड़ी स्मृतियों पर प्रकाश डालते हुए आजाद के सबसे प्रमुख स्थल प्रताप प्रेस बिल्डिंग को बचाने का आह्वान किया।


मूर्तिकार एवं कलाकार राघव त्रिपाठी ने कहा कि उन्हें खुशी के उनके हाथों से इतनी महान हस्तियों की मूर्तियों का निर्माण हुआ है। उनका उद्देश्य है कानपुर की आने वाली पीढियां इन महान क्रांतिकारीयों से परिचित हो सकें।


कार्यकम का संयोजन अनूप द्विवेदी एवं संचालन रंजना यादव ने किया। इस दौरान संदीप जैन, राजेश ग्रोवर, सुबोध, अभिषेक ,संजय मौजूद रहे। 


बलिदान दिवस पर राजनीतिक दल की स्थापना



अमर क्रांतिकारी शहीद चंद्रशेखर आजाद के बलिदान दिवस पर उनकी पावन स्मृति में गठन किए गए राजनैतिक संगठन आजाद क्रांति दल की स्थापना के लिए संस्थापक सदस्यों की एक बैठक दल के शिविर कार्यालय वाई ब्लॉक किदवई नगर में हुई। बैठक में नवसृजित राजनैतिक संगठन आजाद क्रांति दल के संस्थापक एवं आमंत्रित सदस्यों ने सर्वसम्मति से हरिओम अवस्थी को राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना। सर्वसम्मति से राष्ट्रीय महासचिव शांति भूषण, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुकेश द्विवेदी व राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष जगदीश नारायण को चुना गया। अध्यक्षता वरिष्ठ‌ साहित्यिक गीतकार कन्हैयालाल वाजपेयी ने की। बैठक में मुख्य रूप से अतुल जायसवाल, निशांत गुप्ता, संकल्प तिवारी, अनुराग शुक्ला, शंभू पाण्डेय, श्रीमती अनुपम द्विवेदी, शशी शुक्ला, मनीष अवस्थी, सुमन तिवारी, विनीत अवस्थी, अमित मिश्रा, विनोद प्रजापति, विकास त्रिवेदी, संजय, अंकित तिवारी, जायसवाल, प्रेम द्विवेदी, भूपेंद्र प्रजापति, आकर्ष तिवारी, रोहित वर्मा, श्रवण कुमार तिवारी, दिलीप,आकर्ष तिवारी शुक्ला उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments