Farmers Protest : टिकैत के समर्थन में फिर ट्रैक्टरों से किसान रवाना, अब आंदोलन से हर घर को जोड़ेंगे

0


प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, जींद/मुजफ्फर नगर


गणतंत्र दिवस के दिन दिल्ली में हुई हिंसा के बाद किसान आंदोलन कमजोर होता दिखा पर गुरुवार रात किसान नेता राकेश टिकैत के वायरल वीडियो ने आंदोलन में फिर से नई जान फूंक दी है। शुक्रवार सुबह जिले के 100 से अधिक गांवों में पंचायतें हुईं। (Farmers Protest Against Laws) आंदोलन को जारी रखने का फैसला लिया गया। अब हर गांव से खाद्य सामग्री लेकर ग्रामीण ट्रैक्टरों से दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं। किसानों का फैसला है कि अब आंदोलन को और धार दी जाएगी। अब हर परिवार को आंदोलन से जोड़ा जाएगा, एक-एक सप्ताह तक लोग दिल्ली बॉर्डर पर रहेंगे।


दिल्ली के लिए निकल पड़े ट्रैक्टर


जिले से 1500 ट्रैक्टर शुक्रवार को दिल्ली के लिए निकल पड़े। टोल पर जारी धरने को हटाने की योजना बना रहा प्रशासन भी किसानों की एकजुटता देखकर बैकफुट पर आ गया। किसानों ने कहा कि सरकार अब बलपूर्वक आंदोलन को समाप्त करवाना चाहती है। अगर ऐसा किया गया तो मुंह तोड़ जवाब दिया जाएगा। किसान किसी भी सूरत में पीछे नहीं हटेंगे। राजपुरा, कंडेला, शाहपुर, खरकरामजी सहित कई गांवों से लोग गुरुवार रात को ही ट्रैक्टर व अन्य वाहनों से दिल्ली गए थे। (Farmers Protest Against Laws)



शनिवार को खटकड़ टोल पर जिले की खापों की महापंचायत होगी। गुरुवार देर शाम किसान नेता राकेश टिकैत का वीडियो वायरल हुआ। इसक बाद कंडेला गांव में लोगों ने जींद-चंडीगढ़ राजमार्ग पर जाम लगा दिया था। किसानों ने साफ किया कि षड्यंत्र के तहत सरकार किसान आंदोलन को बदनाम कर तोड़ना चाहती है लेकिन ऐसा नहीं होने दिया जाएगा। (Farmers Protest Against Laws)


किसानों का पूरा प्लान है तैयार



किसान आंदोलन को लगातार चलाने के लिए किसानों ने बैकअप प्लान तैयार कर लिया है। अधिकतर गांवों में पंचायत में फैसला लिया कि हर परिवार को आंदोलन से जोड़ा जाएगा। इसके तहत एक-एक सप्ताह तक लोग दिल्ली बॉर्डर पर रहेंगे। जब गांव से दूसरा जत्था पहुंचेगा, इसके बाद ही पहला जत्था वापस आएगा। (Farmers Protest Against Laws)


राकेश टिकैत का वीडियो वायरल होने के बाद किसानों में रोष है। कंडेला गांव में ग्रामीणों ने कुछ समय के लिए रोड भी जाम किया लेकिन उसे खुलवा दिया गया। पंचायत में फैसला लिया है कि सरकार के दमन से आंदोलन समाप्त नहीं किया जाएगा। यदि सरकार बल प्रयोग करती है तो इसका जवाब दिया जाएगा। किसान आंदोलन शांतिपूर्ण रखेंगे। हर घर से दिल्ली बॉर्डर पर किसान पहुंचेंगे।

- छाज्जूराम कंडेला, प्रदेश प्रवक्ता, भारतीय किसान यूनियन। (Farmers Protest Against Laws)


Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top