Blast Outside Israel Embassy : Delhi इजरायल दूतावास के बाहर बम विस्फोट, सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट

0


प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, नई दिल्ली 

दिल्ली स्थित इजरायली दूतावास के बाहर शुक्रवार शाम 5.30 बजे बम विस्फोट से खलबली मच गई। इस ब्लास्ट के बाद सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट कर दिया गया है। पूरे इलाके को पूरी कर से सील कर दिया गया है। इजरायल इसे आतंकी हमला मान रहा है, हालांकि बम विस्फोट में कोई हताहत नहीं हुआ है। बताया जा रहा है कि आतंकियों ने थम्स अप केन में बम रखा था। घटनास्थल पर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) की टीम भी पहुंच गई है। विस्फोट की आशंका को देखते हुए देश के सभी हवाई अड्डों, महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों और सरकारी भवनों, उत्तर प्रदेश के अयोध्या और उत्तराखंड के हरिद्वार में महाकुंभी को देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है। सीआईएसएफ ने अपनी सभी इकाइयों को सतर्क रहने के फरमान जारी किए हैं। (In Delhi Outside Israel Embassy Blast)


महाकुंभ की वजह से हरिद्वार में सुरक्षा बढ़ी


बम विस्फोट के बाद उत्तराखंड के हरिद्वार में सुरक्षा व्यवस्था बढा दी गई है। एसएसपी हरिद्वार के मुताबिक, पुलिसबल चेकिंग में लग गए हैं, क्योंकि महाकुंभ के आयोजन की वजह से हरिद्वार को हाई अलर्ट पर रखा गया है। मुंबई में भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। मुंबई पुलिस को अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है। सुरक्षा व्यवस्था और सख्त कर दी गई है। (In Delhi Outside Israel Embassy Blast)


अमित शाह को दिल्ली पुलिस ने कराया अवगत


प्रेट्र के अनुसार दिल्ली पुलिस ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को बम विस्फोट के बाद के हालात से अवगत कराया है। घटना के बाद से शाह दिल्ली पुलिस के शीर्ष अधिकारियों के संपर्क में हैं। धमाके के बाद से स्थिति पर लगातार नजर रख रहे हैं। उन्होंने पुलिस से जांच के लिए सभी जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। दोषियों का पता लगापकर जल्द से जल्द गिरफ्तार करने के निर्देश दिए हैं। (In Delhi Outside Israel Embassy Blast)


इजराइली को नौ साल पहले बनाया गया था निशाना


इजराइली दूतावास की एक कार को फरवरी 2012 में भी निशाना बनाया गया था। भारत में ही इजराइल के राजदूत की कार में 13 फरवरी 2012 को धमाका किया गया था। कार में सवार राजदूत के ड्राइवर समेत 4 लोग घायल हो गए थे। इजराइल ने ईरान पर हमले का आरोप लगाया था। (In Delhi Outside Israel Embassy Blast)


शाह का दो दिवसीय बंगाल दौरा टला


जानकारी के मुताबिक दिल्ली में इजरायली दूतावास के पास हुए धमाके के बाद गृहमंत्री अमित शाह ने अपना पश्चिम बंगाल का दो दिवसीय दौर टाल दिया है। बताया जा रहा है कि सुरक्षा की दृष्टि से फैसला लिया गया है। अमित शाह शुक्रवार रात बंगाल रवाना होने वाले थे। धमाके के बाद उन्होंन अपना कार्यक्रम स्थगित कर दिया है। बंगाल के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने इसकी पुष्टि की है। (In Delhi Outside Israel Embassy Blast)


हमले का पता कर रहे उद्​देश्य : इजरायल के राजदूत



इजरायल के राजदूत रॉन मलका ने दिल्ली में अपने दूतावास के पास हुए विस्फोट के बाद कहा कि हमले को अंजाम देने वाले आतंकियों के बारे में पता लगाया जा रहा है। उनका कहना है कि हमला करने वालों के उद्​देश्य का पता लगाने के लिए भारतीय अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 29 वीं वर्षगांठ पर यह घटित हुई है। 
(In Delhi Outside Israel Embassy Blast)


जयशंकर ने विदेश मंत्री से फोन पर की बात


विस्फोट के बाद तेजी से बदले घटनाक्रम के बाद विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने देर शाम अमेरिकी विदेशी मंत्री एंटोनी ब्लिंकन से भी इस मसले पर चर्चा की। बताया जा रहा है कि विदेश मंत्री ने अमेरिकी समकक्ष को दिल्ली में इजरायल के दूतावास के पास हुए धमाके से जुड़े घटनाक्रम की जानकारी दी है। विदेश मंत्री जयशंकर ने इजरायल के विदेश मंत्री गैबी अश्केनाजी से फोन पर चर्चा की। इजरायली दूतावास, मौजूद राजनयिकों व अन्य स्टाफ की पूरी सुरक्षा का भरोसा दिलाया। इस घटना को भारत ने बहुत गंभीरता से लिया है। (In Delhi Outside Israel Embassy Blast)


कुछ कहना जल्दीबाजी : दिल्ली पुलिस आयुक्त



दिल्ली के पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने कहा कि मैंने सिर्फ घटनास्थल का जायजा लिया है। इसका केस दर्ज कर लिया गया है। विशेष सेल को इसकी जांच का जिम्मा दिया गया है, उन्होंन जांच शुरू कर दी है। हम अभी इस पर कुछ नहीं कह सकते, अभी कुछ भी कहना जल्दीबाजी होगी। 
(In Delhi Outside Israel Embassy Blast)


कार चालक ने पैकेट में रखकर फेंका



सीसीटीवी फुटेज की प्रारंभिक विवेचना से पता चला है कि विस्फोट वाले स्थान पर एक कार चालक ने पैकेट में रखकर बम फेंका था। कार के नंबर के आधार पर उसके मालिक की पहचान का पता लगाया जा रहा है। पूरा इलाका छावनी में तब्दील कर दिया गया है। जांचकर्ताओं को घटनास्थल से एक लिफाफा मिला है। इस पर इजरायली भाषा में कुछ लिखा है। पता लगाया जा रहा है कि धमाके से जुड़ा है या नहीं। 
(In Delhi Outside Israel Embassy Blast)


Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top