Kaam Ki Baat : आज से बदल गए यह नियम

  • गैस सिलिंडर, रेलवे व बैंकों में पैसा जमा-निकासी के नियम 

प्रारब्ध न्यूज डेस्क, लखनऊ


एक नवंबर 2020 यानी आज से देश में पांच बड़े बदलाव हो जाएंगे। जिनका रोजमर्रा की जिंदगी पर असर पड़ेगा। नए नियमों से जहां राहत मिलेगी, वहीं कुछ बातों का ध्यान नहीं रखने पर आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। इनमें गैस सिलिंडर के दाम, सिलिंडर की बुकिंग और होम डिलीवरी, रेलवे और बैंक में पैसा जमा और निकासी से जुड़े नियम शामिल हैं। आइए जानें इन बदलावों के बारे में।


एलपीजी गैस बुकिंग का बदला नंबर

अगर इंडेन के ग्राहक हैं, तो आपके लिए यह जानकारी अहम है, क्योंकि अब आप पुराने नंबर पर गैस बुकिंग नहीं हो सकेगी। दरअसल, इंडेन ने अपने एलपीजी ग्राहकों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर गैस बुकिंग करने के लिए नया नंबर भेजा है। अब इंडेन गैस के देश भर के ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर बुक कराने के लिए 7718955555 पर कॉल या एसएमएस भेजना होगा।


ओटीपी पर मिलेगा रसोई गैस सिलिंडर


देश भर में रसोई गैस सिलिंडर (LPG)से जुड़ा एक अहम नियम आज से बदल जाएगा। पहली नवंबर से गैस सिलिंडर की होम डिलीवरी के लिए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) जरूरी होगा। इस सिस्टम को डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड (DAC) का नाम दिया गया है। अब बुकिंग कराने पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजा जाएगा, उस कोड को डिलीवरी ब्वाॅय को बताना होगा। ऐसा करने पर ही ग्राहकों को रसोई गैस सिलिंडर मिलेगा। अगर किसी ग्राहक का मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है, तो वह एप के जरिए अपना नंबर अपडेट करवा सकते हैं। 


बैंकों में जमा-निकासी पर पड़ेगा चार्ज

बैंकों में पैसा जमा करने और निकालने पर शुल्क अपड़ेगा। बैंक ऑफ बड़ौदा ने शुरुआत कर दी है। बैंक ऑफ इंडिया, पीएनबी, एक्सिस और सेंट्रल बैंक जल्द फैसला लेंगे। एक नवंबर से तय सीमा से ज्यादा बैंकिंग करने पर ग्राहकों को अलग से शुल्क देना होगा। सीसी, चालू व ओवरड्राफ्ट खातों में अगर प्रतिदिन एक लाख रुपये तक जमा कराने पर सुविधा निशुल्क होगी। इससे ज्यादा पैसे जमा करने पर बैंक आपसे पैसे वसूलेंगे। ऐसे खाताधारकों के एक लाख से ज्यादा जमा करने पर एक हजार रुपये पर एक रुपये चार्ज देना होगा, जो न्यूनतम 50 रुपये व अधिकतम 20 हजार रुपये होगा। सीसी, चालू व ओवरड्राफ्ट खातों से महीने में तीन बार पैसे निकालने पर कोई शुल्क नहीं पड़ेगा। चौथी बार निकासी पर 150 रुपये का शुल्क लगेगा।


निकासी-जमा शुल्क की जद में बचत खाताधारक भी 

बचत खाताधारकों के लिए तीन बार तक जमा निशुल्क होगा। चौथी बार से खाताधारकों को प्रत्येक बार पैसे जमा करने पर 40 रुपये देने होंगे।

प्रत्येक माह में तीन बार खाते से निकासी कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। चौथी बार से ग्राहकों को हर बार 100 रुपये का भुगतान करना होगा।


एलपीजी के दाम


तेल कंपनियां हर महीने की शुरुआत में एलपीजी सिलिंडर के दामों की समीक्षा करती है। आज से देश में रसोई गैस सिलिंडर की कीमत बदल जाएगी। हालांकि देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 14.2 किलोग्राम वाले बिना सब्सिडी वाले एलपीजी रसोई गैस सिलिंडर की कीमतों में अक्तूबर में कोई बदलाव नहीं किया था। वहीं 19 किलोग्राम वाले सिलिंडर की कीमत में तेजी आई थी। हर राज्य में टैक्स अलग-अलग होता है और उसके हिसाब से एलपीजी के दामों में अंतर होता है। सरकार एक वर्ष में प्रत्येक घर के लिए 14.2 किलोग्राम के 12 सिलिंडरों पर सब्सिडी प्रदान करती है। 


ट्रेनों का बदलेगा समय 


रेल यात्रियों के लिए जानना जरूरी है कि आज से भारतीय रेल देशभर की ट्रेनों के समय सारिणी (टाइम टेबल) को बदलने जा रही है। 1 नवंबर से ट्रेनों का नया टाइम टेबल जारी होगा, उसके बाद 13 हजार यात्री ट्रेनों के टाइम में बदलाव होगा। अब से प्रत्येक बुधवार को छोड़कर चंडीगढ़ से न्यू दिल्ली के बीच तेजस एक्सप्रेस चलेगी। पहले यह बदला 1 अक्तूबर से होने वाला था, लेकिन इसे आगे बढ़ा दिया गया था। 


पश्चिम बंगाल : आज से बदल जाएंगे शराब के दाम

 

पश्चिम बंगाल में आज यानी एक नवंबर से शराब के दाम बदल जाएंगे। सरकार ने राज्य में खुदरा बिकने वाले ब्रांडों के मूल्य संरचना को संशोधित किया है। सरकार ने मूल्य संरचना को तर्कसंगत बनाने के बाद सभी श्रेणियों में शराब और बीयर के लिए 22 नए स्लैब बनाए हैं। राज्य सरकार ने अप्रैल के दूसरे सप्ताह में लॉकडाउन के दौरान शराब पर 30 फीसद कर लगाया था।

Post a Comment

0 Comments