बिहार विधानसभा चुनाव का आगाज, तीन चरणों में पड़ेंगे वोट

प्रारब्ध न्यूज़ ब्यूरो 

चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की घोषणा कर दी है। इसे लेकर चुनाव आयोग ने कहा कि कोरोना काल में बिहार में सबसे बड़ा चुनाव हो रहा है। 28 अक्टूबर से चुनाव की शुरुआत होगी. पहले चरण 28 अक्टूबर, दूसरा चरण 3 नवंबर, तीसरे चरण में 7 नवंबर को मतदान होगा।10 नवंबर को बिहार चुनाव के नतीजे आएंगे।
 
बिहार में तीन चरणों में होंगे विधानसभा चुनाव

बिहार विधानसभा में कुल 243 सीटें हैं।

पहला चरण- 16 जिलों की 71सीट
दूसरा चरण- 17 जिलों की 94 सीट
तीसरा चरण- 15 जिलों की 78 सीट


बिहार विधानसभा में कुल 243 सीटें हैं।243 में से 38 सीटें अनुसूचित जाति के लिए और 2 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए रिजर्व हैं।

कोविड-19 की महामारी  मैं बिहार विधान सभा के चुनाव सबसे बड़े चुनाव में से एक होगा। इस महामारी ने जीवन के सभी पहलू में नई स्थितियां उत्पन्न कर दी हैं। इसको देखते हुए बिहार चुनाव नई सुरक्षा निर्देशों के अंतर्गत होगा, ऐसा मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा।

नियम

- हर मतदान केंद्र पर सिर्फ एक हजार मतदाता ही वोट देंगे. मतदान केंद्रों पर सैनिटाइजर से लेकर सभी तरह की व्यवस्थाएं रहेंगी।

- मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया गया है. अब सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होंगे।

- कोरोना से संक्रमित मरीज मतदान के आखिरी दिनअपने संबंधित मतदान केंद्रों पर स्वास्थ्य अधिकारियों की देखरेख में वोट डाल सकेंगे।

- नामांकन के लिए 2 से ज्यादा गाड़ियों का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे उम्मीदवार।

- चुनाव प्रचार में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है।

- नामांकन दाखिल करने के लिए उम्मीदवार के साथ दो लोग जा सकते हैं। उम्मीदवार को मिलाकर 5 लोग घर-घर जाकर कैंपेनिंग कर सकते हैं।



Post a Comment

0 Comments