Lucknow: जुल्म और अत्याचार के खिलाफ जंग की हिम्मत सिर्फ टीएन बाजपेई में : राजनाथ सिंह

0
प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आलमबाग थाने चौराहे पर स्थित रेलवे कर्मचारी यूनियन पूर्व अध्यक्ष स्व. टीएन बाजपेई की प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। उनके नाम पर चौराहे के नामकरण पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि स्व. टीएन वाजपेई जी के बारे में बहुत कुछ सुना है।वह अटल जी के अभिन्न मित्र थे। अटल जी भी उनके प्रति सम्मान का भाव रखते थे। जुल्म और अत्याचार के खिलाफ जंग की हिम्मत किसी में थी तो वह टीएन बाजपेई ही थे। 
उन्होंने कहा कि वर्ष 1945 में वह लखनऊ आए और यहीं के होकर रह गए । वह यहां किसी कारखाने में काम करते थे। वह कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य थे, लेकिन वामपंथी विचारधारा के लोगों ने अंग्रेजों के खिलाफ जंग में भाग लेने से मना करने के बाद वामपंथी विचारधारा छोड़कर कांग्रेस सोशलिस्ट पार्टी में शामिल हो गए। उन्होंने अलग यूनियन बनाई। वर्ष 1960 की हड़ताल के कारण उन्हें बर्खास्त कर दिया गया। बावजूद इसके श्रमिक हित में 14 वर्ष बाहर रहते दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ कार्य करते रहे।
दोबारा बहाल हुए, फिर दे दिया त्यागपत्र 

समझौते के बाद उन्हें पुनः सेवा में बहाल कर दिया गया। वर्ष 1979 में नौकरी से त्यागपत्र दे दिया। भारतीय रेल जैसे संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों का नेतृत्व, जिस कुशलता से किया, वह बेजोड़ था। उन्होंने सिर्फ रेलकर्मियों के लिए नहीं, बल्कि संगठन व अन्य क्षेत्रों के लिए कार्य किया। 
नौकरी छोड़ी, बनाई अलग रेलवे यूनियन

उन्होंने नार्दर्न रेलवे मेंस यूनियन, जो आज भी है। वह हरदोई में रहते, लेकिन अधिकतर समय लखनऊ में गुजरा। उन्होंने कहा कि कुछ लोग सिर्फ अपने लिए जीते हैं लेकिन कुछ लोग अपनी पूरी जिंदगी समाज के लिए जीते हैं। टीएन बाजपेई ऐसे ही कुछ लोगों में से थे, जो सारी जिंदगी कर्मचारियों व मजदूरों के हित सुरक्षित करने में लगा दी।

 अटल जी ने किया था प्रतिमा का अनावरण 

अटल बिहारी वाजपेई वर्ष 1999 में प्रधानमंत्री पद की शपथ लेकर लखनऊ आए तो सबसे पहले टीएन वाजपेई की प्रतिमा का अनावरण किया था‌। उस समय मैं मुख्यमंत्री था और कार्यक्रम में शिरकत करने का मौका मिला था। महापौर सुषमा खर्कवाल को धन्यवाद देता हूं  कि उन्होंने चौराहे का नाम स्वर्गीय टीएन वाजपेई के नाम पर रखने के बारे में पूछा और शिवपाल मिश्रा ने मुझसे चर्चा की। मैंने बिना विलंब किए स्वीकृति दे दी थी। 

आपकी समस्याओं पर शिव गोपाल मिश्रा चर्चा करते रहते हैं। समस्याएं का समाधान अवश्य निकलेगा, जो मदद होगी अवश्य करूंगा। क्षेत्र के विकास के लिए बहुत कार्य हुए हैं। अवध चौराहे पर अंडरपास के कार्य का शिलान्यास कर दिया है। आलमबाग में पांच वार्डों में बाबू कुंज बिहारी वार्ड, ओमकार वार्ड, गीतांजलि वार्ड, गुरु गोविंद सिंह वार्ड और गुरु नानक वार्ड में निशुल्क सीवर हाउस कनेक्शन कार्य का शुभारंभ भी  उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक करेंगे। उन्होंने कहा कि अन्य विषयों पर ज्यादा चर्चा न करते हुए स्व. टीएन वाजपेई को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि रेल परिवार को इस बात का भरोसा दिलाता हूं कि आपके हितों के लिए राज्य सरकार आपके साथ खड़ी है। शिव गोपाल मिश्रा सदैव संघर्षों के लिए आगे बढ़कर कार्य करते हैं। जो भी संभव होगी मदद करेंगे।

मीडिया प्रभारी प्रवीण गर्ग ने बताया कि कार्यक्रम में रेलवे कर्मचारी यूनियन की ओर से मवैया स्टेशन का नाम बदलकर टीएन बाजपेई के नाम पर करने का प्रस्ताव रखा गया है। कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, महानगर अध्यक्ष आनंद द्विवेदी, महापौर सुषमा खर्कवाल, एमएलसी मुकेश शर्मा, रामचंद्र प्रधान और क्षेत्रीय पार्षद, कार्यकर्ता व रेलवे कर्मचारी मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top