एसिड अटैक पीड़िता को आंखों की रोशनी का तोहफा

0
- जीएसवीएम मेडिकल कालेज के नेत्र रोग विभाग ने हुआ आपरेशन

प्रारब्ध न्यूज़ ब्यूरो, कानपुर 

विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर जीएसवीएम मेडिकल कालेज के एलएलआर अस्पताल (हैलट) के नेत्र रोग विभाग के डाक्टरों ने एसिड अटैक पीड़ित 60 वर्षीय बुजुर्ग महिला की आंख की सर्जरी कर रोशनी का तोहफा डाक्टरों ने दिया है।


वृद्ध महिला के ऊपर उसके पति एवं उसके घर वालों ने 40 साल पहले एसिड अटैक किया था, जिससे उनका चेहरा, गला एवं एक आंख पूरी तरह से चली गई थी। आंख की रोशनी मिलने पर उन्होंने डाक्टरों के प्रति आभार जताया है। 


नजीराबाद निवासी 60 वर्षीय महिला मंगलवार को नेत्र रोग विभाग की ओपीडी में विभागाध्यक्ष प्रो. परवेज खान को दिखाया था। उसकी एक आंख नहीं थी, जबकि दूसरी आंख में माड़ा पड़ गया था और साथ में मोतियाबिंद भी हो गया था। उन्हें कुछ दिखाई भी नहीं पड़ रहा था। उनकी पलकें भी नहीं बंद हो रहीं थी। ऐसे में प्रो. परवेज खान ने अपनी यूनिट में उनकी सर्जरी करने का निर्णय लिया। 


प्रो. परवेज के मुताबिक उनकी पुतली पर माड़ा पड़ा हुआ था, जिससे मोतियाबिंद का आपरेशन करना बहुत ही जटिल था। ऐस में पहले उनकी आंख की पुतली पर पड़े माड़ा के बगल से एक रास्ता बनाया। फिर अंदर जाकर मोतियाबिंद का आपरेशन किया। फिर आंख की पुतली पर इंजेक्शन लगाया, ताकि माड़ा बढ़ने न पाए। आपरेशन के बाद वृद्धा को रोशनी मिल गई है।  
सर्जिकल टीम में डा. दित्क्षा, डा. अंशिका, डा. कल्याण, डा. सेफाली और डा. सौद अहमद शामिल रहे।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top