UP Election Fifth Phase Update : यूपी में 61 सीटों पर मतदान में गजब का उत्साह

0



प्रारब्ध न्यूज डेस्क, लखनऊ


UP Assembly Election : उत्तर विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों पर रविवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो चुका है। मतदान को लेकर बुजुर्गों, महिलाओं और युवाओं में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। मतदान केंद्रों पर वोट डालने के लिए लंबी कतार लगी हुईं हैं।




पांचवें चरण के मतदान में प्रदेश के कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है, जो सूबे की राजनीति में दखल रखते हैं। उसमें उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सिराथू सीट से भाजपा उम्मीदवार हैं तो इलाहाबाद पश्चिम से प्रदेश सरकार के वरिष्ठ मंत्री व प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह, इलाहाबाद दक्षिण से अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, मनकापुर सु. सीट से भाजपा के वरिष्ठ नेता व समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री चुनाव लड़ रहे हैं। इसी क्रम में प्रतापगढ़ सीट से कांग्रेस की प्रवक्ता आराधना मिश्रा मोना, कुण्डा से जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के अध्यक्ष व चर्चित नेता रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भइया, प्रतापगढ़ सदर से अपना दल कमेरावादी की अध्यक्ष कृष्णा पटेल, अमेठी से डॉ. संजय सिंह, बाराबंकी की जैदपुर सीट से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पीएल पुनिया के बेटे तनुज पुनिया, मंझनपुर सीट से सपा के इन्द्रजीत सरोज और करछना से सपा के उज्जवल रमण सिंह के भाग्य का फैसला होगा। आएं जानें कैसा चल रहा मतदान। सुबह 11 बजे तक 21.39% वोटिंग हो चुकी थी।





सुबह 11: 46 बजे



11 बजे तक 21.39% वोटिंग



अमेठी औसत 21.55% अयोध्या औसत 24.61% बहराइच औसत 22.82% बाराबंकी औसत 18.67% चित्रकूट औसत 25.59% गोंडा औसत 22.29% कौशांबी औसत 25.03% प्रतापगढ़ औसत 20.09% प्रयागराज औसत 18.78% रायबरेली औसत 20.11% श्रावस्ती औसत 23.18% सुल्तानपुर औसत 22.44% भव्य औसत




सुबह 11: 24 बजे


कांग्रेस नेता पीएल पुनिया ने डाला वोट



बाराबंकी के एक मतदान केंद्र पर कांग्रेस नेता पीएल पुनिया ने डाला वोट। पीएल पुनिया ने कहा कि बीजेपी सोचती है कि वह कमजोर हो गई है और हार रही है।




सुबह 10: 26 बजे


नड्डा, शाह व राजनाथ ने की ज्यादा से ज्यादा वोट की अपील



भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष जेपी नड्डा,केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तर प्रदेश में आज पांचवें चरण के लिये 12 जिलों में हो रहे मतदान में लोगों से ज्यादा से ज्यादा वोट करने की अपील की है।




सुबह 10: 24 बजे


साधु-संतों ने किया मतदान


अयोध्या में महाराजा स्कूल में जनक दास फल्हारी व शत्रुघ्न दास ने मतदान किया। कटरा में महंत ज्ञान दास ने मतदान किया। श्री रामानुजाचार्य स्वामी श्री श्री धराचार्य जी महाराज अशर्फी भवन पीठाधीश्वर व अन्य संत ने भी वोट डाला। कटरा में पुजारी राजू दास ने मतदान किया।




सुबह 10:15 बजे


राजा भैया ने बेंटी केंद्र पर डाला वोट



जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया ने बेंटी के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। राजा भैया ने कहा कि अपना खुद का रिकॉर्ड तोड़ना अपने आप में एक चुनौती है।


सुबह 10:10 बजे


गायत्री प्रजापति की पत्नी महाराजी देवी ने वोट डाला



अमेठी से सपा उम्मीदवार और गायत्री प्रजापति की पत्नी महाराजी देवी ने वोट डाला। उन्होंने कहा कि हम जीतेंगे अपने पति की तरह विकास पर ध्यान देंगे।


सुबह 9: 42 बजे


बूथों पर लंबी-लंबी कतारें, 9 बजे तक प्रतिशत 8.02 मतदान



यूपी में पांचवें चरण का मतदान जारी है। पोलिंग बूथों पर लंबी-लंबी कतारें दिख रहीं हैं। सुबह 9 बजे तक प्रतिशत 8.02 प्रतिशत मतदान हुआ है। 


अमेठी में 8.67 प्रतिशत, अयोध्या में 9.44 प्रतिशत, बहराइच में 7.45 प्रतिशत, बाराबंकी में 6.21 प्रतिशत, चित्रकूट में 8.80 प्रतिशत, गोंडा में 8.31 प्रतिशत

कौशांबी में 11.40 प्रतिशत, प्रतापगढ़ में 7.77 प्रतिशत, प्रयागराज में 6.95 प्रतिशत, रायबरेली में 7.48 प्रतिशत, श्रावस्ती में 9.67 प्रतिशत, सुलतानपुर में 8.60 प्रतिशत



सुबह 9:31 बजे


कैसरगंज से भाजपा प्रत्याशी ने किया मतदान



प्रदेश के कैबिनेट मंत्री मुकुट विहारी वर्मा के सुपुत्र व विधानसभा कैसरगंज से भाजपा प्रत्याशी गौरव वर्मा ने रविवार सुबह शहर के काजीपुरा स्थित पुराने जीजीआईसी स्थित मतदान केन्द्र पर मतदान किया। उनके साथ गए अजय कुमार ने भी मतदान किया।



सुबह 8 : 36 बजे


बहराइच में वोट के लिए लगी लंबी कतार



बहराइच जिले की सात विधानसभा सीटों पर सुबह 7:00 बजे से मतदान शुरू हो गया है। मतदान के लिए लोग घरों से निकल पड़े हैं। समय के साथ ही बूथों पर मतदाताओं की भीड़ उमड़ रही है। हर बूथ पर सुबह साढ़े सात बजे तक 50 से 80 लोग मतदान कर चुके हैं। जिले में 2556455 मतदाता 72 प्रत्याशियों के भाग्य का आज फैसला करेंगे। इसके लिए 2903 बूथों पर मतदान का क्रम जारी है।



सुबह 8 : 32 बजे


भाजपा सांसद रीता बहुगुणा जोशी ने डाला वोट



प्रयागराज से भाजपा सांसद रीता बहुगुणा जोशी ने पांचवें चरण में अपना वोट डाला। रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि हम 70% मतदाताओं के मतदान की उम्मीद कर रहे हैं। इसे बड़ी जीत हासिल होगी। 300+ सीटों के साथ सरकार बनाने की उम्मीद है।





सुबह 8: 29 बजे


मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि 300 का पार करेंगे आंकड़ा



यूपी के मंत्री और इलाहाबाद पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार सिद्धार्थ नाथ सिंह ने ज्वाला देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में वोट डाला। मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि हम 300 का आंकड़ा पार करेंगे और फिर से सरकार बनाएंगे। लोगों को निर्णय लेना होगा और वे विकास कार्यों के लिए वोट करेंगे।



सुबह 8 : 26 बजे



अमेठी से भाजपा उम्मीदवार संजय सिंह ने वोट डाला



अमेठी से भाजपा उम्मीदवार संजय सिंह ने वोट डाला। संजय सिंह ने कहा कि अमेठी कभी किसी का गढ़ नहीं रहा, चाहे वह गांधी हो या कोई और।


सुबह 8:24


यूपी के लोग कांग्रेस पर भरोसा करेंगे : आराधना मिश्रा



रामपुर खास से कांग्रेस उम्मीदवार आराधना मिश्रा ने कहा कि रामपुर खास के लोग फिर इतिहास रचेंगे। कांग्रेस द्वारा उठाए गए मुख्य मुद्दे - किसान, युवा, महिला सुरक्षा और मुद्रास्फीति - वे मुद्दे हैं जिनके साथ हम जनता के बीच गए। यूपी के लोग कांग्रेस पर भरोसा करेंगे।





सुबह 8:15 बजे


डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने सपा पर साधा निशाना


पांचवें चरण के चुनाव मैदान में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने घर से निकलने से पहले सुबह आवास पर पूजा अर्चना की। डिप्टी सीएम केपी मौर्य ने कहा कि मुझे विश्वास है कि सिराथू के लोग कमल खिलेंगे और सिराथू के बेटे को भारी मतों से जीत दिलाएंगे। भाजपा सरकार उत्तर प्रदेश के 24 करोड़ लोगों के कल्याण के लिए काम कर रही है। इसलिए लोगों ने मन बना लिया है कि कमल खिलना है। डिप्टी सीएम मौर्य ने सपा पर हमला बोलते हुए कहा कि 10 मार्च को लोगों के आशीर्वाद से अहंकार के आसमान में ऊंची उड़ान भरने वाले अखिलेश यादव की साइकिल बंगाल की खाड़ी में गिरेगी। उनकी साइकिल पहले सैफई के लिए उड़ी थी और अब बंगाल की खाड़ी में जाएगी। 



सुबह 7: 30 बजे


लोकतंत्र के महापर्व में युवाओं की उमड़ी भीड़



गोण्डा जिले में पांचवे चरण की वोटिंग सुबह सात बजे से शुरू। मतदान केंद्र पर पोलिंग अभिकर्ता प्रत्येक बूथ पर एक एजेंट बनाये गए। वोटिंग को लेकर युवाओं में जोश दिखाई दिया। मतदान केंद्र पर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। पोलिंग बूथ पर मतदान करने के लिए किसी को कोई समस्या न हो इसके लिए बीएलओ की तैनाती भी की गई थी। मतदान केंद्र से दो सौ मीटर दूर से पहले लोगों को रहने की हिदायत दी गई। पोलिंग बूथ एजेंटों से कहा गया कि बूथ पर आने वाले लोगों की पहचान सही से करें।




सुबह 7 बजे


पांचवें चरण का मतदान शुरू


यूपी चुनाव के पांचवें चरण का मतदान शुरू हो चुका है। 12 जिलों के 61 विधानसभा क्षेत्रों में 692 उम्मीदवार मैदान में हैं। मतदाता आज उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, कांग्रेस विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा और अन्य के भाग्य का फैसला करेंगे।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top