Sant Ravidas jayanti : पंजाब के मुख्यमंत्री चन्नी ने सिर माथे लगाई संत रविदास स्थली की धूल

0

श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर जाकर किया दर्शन और पूजन


वहां से पहुंचे संत रविदास की जन्म स्थली सीर गोवर्धनपुर




प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, वाराणसी



पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का विशेष विमान से बुधवार भोर तीन बजे वाराणसी के लालबहादुर शास्त्री हवाई अड्डे पर उतरा। वहां से चन्नी सड़क मार्ग से श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर आ गये। बाबा का दर्शन-पूजन करने के बाद चन्नी बुधवार भोर 4.45 बजे पहुंचे संत रविदास की जन्म स्थली सीर गोवर्धनपुर पहुंचे। गुरु रविदास की जयंती पर उनकी जन्म स्थली में शीश नवाया और हाथ जोड़ कर अरदास की। उन्होंने रविदासिया संत निरंजन दास का पैर छू कर आशीर्वाद लिया। उन्होंने पंडाल से लेकर लंगर हाल तक भ्रमण किया। 




पंजाब समेत देश भर से आए श्रद्धालुओं से मुलाकात भी की। उन्हें गले लगाया और हाल जाना। उन्हें गुरु रविदास के जन्मोत्सव की बधाई दी। इस दौरान उन्हें मंदिर प्रशासन की ओर से सरोपा और प्रसाद भेंट किया गया। संत मनदीप सिंह ने उन्हें संत रविदास मंदिर व विकास के संबंध में जानकारी दी। मुख्यमंत्री चन्नी दर्शन-पूजन के बाद एयरपोर्ट के लिए निकल पड़े। फिर वहां से पंजाब के लिए रवाना हो गए। 




संत रविदास की जयंती पर उनकी जन्म स्थली मिनी पंजाब का आभास देती है। यहां श्रद्धालु तो पूरे देश से आते हैैं लेकिन पंजाब के अनुयायियों की भागीदारी अधिक होती है।




उत्सव का आरंभ मंगलवार शाम नगवा स्थित संत रविदास पार्क में दीप ज्योति प्रज्वलित कर किया गया, लेकिन पंजाब समेत विभिन्न प्रांतों से श्रद्धालु यहां तीन दिन पहले से आने लगे थे। संत निरंजन दास दो हजार श्रद्धालुओं के साथ सोमवार को ही विशेष ट्रेन से आ गए थे। मंगलवार को भी स्पेशल ट्रेन से श्रद्धालुओं का जत्था आया है।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top