Prarabdh Market Special : होंडा का क्लासिक लुक का नया स्कूटर मार्केट में मचाएगा तहलका, आएं जानें फीचर्स व कीमत




प्रारब्ध बिजनेस डेस्क, लखनऊ


होंडा मोटर कंपनी (Honda Motor Company) ऑटो मोबाइल सेक्टर (Automobile Sector) में जाना-पहचाना और भरोसेमंद ब्रांड है। देश-दुनिया की मार्केट में स्कूटर और स्कूटी में बदलाव के साथ आने वाली पहली कंपनी भी है। इसके ज्यादातर स्कूटर (Honda Scooter), स्कूटी (Honda Scooty) और मोटरसाइकिलें लोगों की पहली पसंद बन चुकी हैं।


ग्राहकों की पसंद को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने अब अपना एक और शानदार स्कूटर मार्केट में उतारा है। जापान में होंडा द्वारा अपना अपडेटेड जिओर्नो स्कूटर (Updated Giorno scooter) पेश किया गया है। क्लासिक लुक (Classic Look Scooter) के साथ बेहतरीन दिखने वाला यह स्कूटर 50 सीसी में आया है। इस अपडेटेड स्कूटर (Giorno 50cc scooter) में कंपनी ने थोड़ा बदलाव करने के साथ नए-नए रंगों में इसे लॉन्च किया है। 


आएं आपको अपडेटेड जिओर्नो स्कूटर 50cc की बताएं खासियत :-


स्कूटर की डिजाइन



होंडा अपडेटेड जिओर्नो स्कूटर के डिजाइन की बात करें तो इसे कर्वी बॉडी के साथ गोल हेडलाइट और रेट्रो डिजाइन में पेश किया है। इसकी सीट की हाइट 720mm है, जो आरामदायक होने के साथ ग्रोसरी या अन्य दूसरा सामन लाने के लिए सही रहेगी। इस स्कूटर का भार केवल 81 किलो ग्राम है।


स्कूटर के फीचर्स


अगर नए जिओर्नो स्कूटर के फीचर्स की बात करें तो इसमें ऐनलॉग डायल और छोटा आकार का डिजिटल इनसेट है। इसके अलावा 12 वोल्ट का यूएसबी सॉकेट और हेलोजन इलुमिनेशन भी है। स्कूटर के पिछले हिस्से में डुअल शॉक्स समेत दोनों पहियो में ड्रम ब्रेक्स हैं। इसके अगले हिस्से में टिलिस्कोपिक फोर्क्स है।


इंजन और माइलेज


होंडा के नए जिओर्नो स्कूटर में 50सीसी का एयर-कूल्ड 4-स्ट्रोक इंजन है। इसमें 4.5ps और 4.2nm पीक टॉर्क जनरेटर है। इस स्कूटर की खासियत है कि यह एक लीटर पेट्रोल में 80 किलो मीटर तक का माइलेज देता है। इसमें 4.5 लीटर तक का फ्यूल टैंक मौजूद है। अगर इसके फ्यूल टैंक को फुल करवाया जाए तो आप 350 किलो मीटर तक की यात्रा कर सकते हैं। ऐसा दावा कंपनी ने किया है।


स्कूटर की कीमत


होंडा ने अपने अपडेटेड जिओर्नो स्कूटर को जापान में लॉन्च किया है। इसे भारत में कब तक पेश किया जाएगा, इसे लेकर कंपनी ने अभी किसी तरह की कोई जानकारी नहीं दी है। वहीं, अगर बात करें कीमत की तो इसे जापान में 2,09,000 येन में लॉन्च किया गया है। अगर भारत में इसे पेश किया जाएगा तो अनुमानित कीमत लगभग 1.34 लाख रुपये होगी।

Post a Comment

0 Comments