Yoga and Meditation Camp in Ballia : योग और ध्यान से स्वस्थ तन-मन पाने के लिए बच्चों से लेकर बुजुर्गों में दिखा गजब का उत्साह

0

  • जिला प्रशासन एवं जिला गंगा समिति की ओर से गायत्री शक्तिपीठ में तीन दिवसीय योग एवं ध्यान शिविर का आयोजन



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, बलिया


योग और ध्यान से स्वस्थ तन एवं मन पाने के लिए बच्चों से लेकर बुजुर्गों में गजब का उत्साह देखने को मिला। इसमें युवा पीढ़ी और महिला-पुरुष भी पीछे नहीं रहे। सभी अपने को स्वस्थ रखने के लिए सोमवार सुबह गायत्री शक्तिपीठ में योग और प्राणायाम का अभ्यास करते नजर आए। यह मौका था जिला प्रशासन एवं जिला गंगा समिति के तत्वावधान में आयोजित गंगा उत्सव के तहत योग एवं ध्यान शिविर का। इस दौरान योग प्रशिक्षकों ने आमजन से स्वस्थ शरीर के साथ-साथ स्वस्थ मस्तिष्क के लिए नियमित योग व ध्यान की महत्ता भी बतलाते रहे।



जिला प्रशासन एवं जिला गंगा समिति के तत्वावधान में गंगा उत्सव के अन्तर्गत सोमवार प्रातः योग एवं ध्यान शिविर का आगाज गायत्री शक्तिपीठ पर किया गया। सोमवार को विश्वामित्र हाल में आर्ट ऑफ लिविंग की जिला समन्वयक व स्टेट काउन्सिल सदस्य डाॅ. अमिता सिंह और क्रीड़ाधिकारी डाॅ. अतुल सिन्हा ने दीप प्रज्ज्वलित कर पहले दिन के सत्र का शुभारंभ किया गया।




आर्ट ऑफ लिविंग की जिला समन्वयक डाॅ. अमिता सिंह के निर्देशन में योग और ध्यान की बारीकियां बताते हुए प्रतिभागियों को योगासन का अभ्यास कराया गया। योगाचार्य सर्वेश जी और संतोष जी ने योग आसन के विभिन्न चरणों का प्रदर्शन किया। डाॅ. अमिता सिंह ने दैनिक जीवन में योग के महत्व को बताते हुए सभी से स्वस्थ शरीर व स्वस्थ मस्तिष्क के लिए नियमित योग व ध्यान करने की अपील भी की।




इस दौरान गंगा को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए शपथ भी दिलाई गई। उसके बाद स्वच्छ गंगा के लिए हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया। यह योग व ध्यान का दिन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर है। इसके अतिरिक्त गंगा उत्सव के अन्तर्गत 3 नवम्बर को वीर लोरिक स्पोर्टस स्टेडियम में गंगा रन का आयोजन किया जाएगा। 



स्वागत व धन्यवाद क्रीड़ाधिकारी डाॅ. अतुल सिन्हा ने किया। योग और ध्यान के कार्यक्रम में उपक्रीड़ाधिकारी अजय प्रताप साहू, मारूति नन्दन राय, मोहम्मद जावेद, सलभ उपाध्याय, वर्धन पाठक, प्रवीण सिंह, गौरव राय, विनीत सिंह, मनोज पंकज आदि मौजूद रहे। 

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top