Public holiday in Uttar Pradesh on Chhath Mahaparv of Bihar : बिहार के छठ महापर्व पर उतर प्रदेश में भी सार्वजनिक अवकाश

0

  • मंडल व जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग में मुख्यमंत्री का निर्देश
  • जिलाधिकारी स्थानीय परंपरा और आवश्यकता के अनुसार निर्णय लेकर जार करेंगे आदेश



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिहार राज्य के छठ महापर्व के उपलक्ष्य में यहां रह रहे लोगों की जनभावनाओं का सम्मान करते हुए 10 नवंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित करने का निर्देश दिया है।सोमवार को मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों समेत मंडल व जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के दौरान दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिलाधिकारी स्थानीय परंपरा और आवश्यकता के अनुरूप निर्णय लेकर इस संबंध में आदेश जारी करेंगे। राज्य सरकार ने अभी तक छठ पर्व को निर्बन्धित अवकाश की श्रेणी में रखा था।



मुख्यमंत्री ने कहा कि छठ महापर्व सहित कार्तिक माह के मेलों में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की सहभागिता होती है। ऐसे में नदी घाटों पर स्वच्छता, सुरक्षा, पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था, पार्किंग, पेयजल सहित जनसुविधाओं के व्यवस्थित प्रबंध किए जाए। इस संबंध में जिला प्रशासन स्थानीय आवश्यकता के अनुरूप तैयारी की जानी चाहिए।


उन्होंने कहा कि 14 नवंबर से अयोध्या में पवित्र पंचकोसी और चौदह कोसी परिक्रमा प्रारंभ हो रही है। हापुड़ में गढ़मुक्तेश्वर मेला लगेगा। 19 नवंबर को वाराणसी में देव दीपावली मनाई जाएगी जिसमें लाखों श्रद्धालुओं की सहभागिता होगी। इसी तरह बलिया में ददरी मेला तथा एटा, बरेली, कानपुर, रायबरेली में भी विभिन्न मेलों का आयोजन होगा। यह परिक्रमा/मेले हमारी संस्कृति-परंपराओं का अभिन्न हिस्सा हैं। यह सुनिश्चित किया जाए कि इनकी अनुमति के लिए लोगों को परेशान न होना पड़े। मुख्यमंत्री ने इन पर्वों और मेलों के दृष्टिगत लोगों को कोविड प्रोटोकाल का लिए जागरूक करने पर भी जोर दिया।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top