MLA met Deputy Chief Minister in Lucknow for approval of four lane road from Armapur to Vishdhan in Kanpur : कानपुर के अर्मापुर से विषधन तक फोरलेन सड़क की स्वीकृति को लखनऊ में उपमुख्यमंत्री से मिले विधायक

0

फोरलेन सड़क की लंबाई लगभग 67 किलोमीटर, निर्माण में लागत आएगी 14,095.40 करोड़ रुपये


कानपुर महानगर को कन्नौज जिले से जोड़ा जाएगा, जाम से भी मिलेगी निजात, फर्राटा भरेंगे वाहन



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, कानपुर


गोविंद नगर विधानसभा के विधायक सुरेंद्र मैथानी ने मंगलवार को अर्मापुर से प्रारंभ होने वाली विषधन फोरलेन सड़क की स्वीकृति के लिए लखनऊ जाकर उपमुख्यमंत्री केशव मौर्या से भेंट की। उन्हें ज्ञापन देकर शहर पटरी पर फोरलेन सड़क का निर्माण कराने का आग्रह किया है। फोरलेन सड़क की लंबाई लगभग 67 किलोमीटर है, जिसका इस्टीमेट लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) बनाया है।


विधायक सुरेंद्र मैथानी ने उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या से कहा कि अर्मापुर नहर से प्रारंभ होकर विषधन की ओर जाने वाली नहर पटरी पर फोरलेन सड़क के निर्माण का आग्रह पूर्व में आपसे किया था, जिसका एस्टीमेट आपके विभाग ने तैयार कराया था। सड़क की लंबाई 67 किलोमीटर और लागत 14,095.40 करोड़ रुपये है।

अर्मापुर से कन्नौज की जनखत मंडी तक प्रस्तावित सड़क के बन जाने से न सिर्फ लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे से शहर से अतिरिक्त कनेक्टिविटी मार्ग से तैयार हो जाएगा। साथ ही शहर के दादानगर, पनकी, फजलगंज, इस्पात नगर आदि औद्योगिक क्षेत्रों के उद्यमियों और कानपुर शहर के दक्षिण क्षेत्र की 20 लाख से भी अधिक आबादी को लाभ मिलेगा। नये मार्ग के निर्माण से यहाँ के जो लोग कन्नौज, अलीगढ़, आगरा की ओर जाना चाहेंगे, वह सुगमता से जाम मुक्त नये मार्ग से आ-जा सकेंगे। 


व्यापारियों के थोक एवं फुटकर माल के आवागमन एवं उद्यमियों के ट्रक, जो अभी अलीगढ़ दिल्ली आदि की ओर जाने के लिए या उधर से आने के लिए नो इंट्री खत्म होने का इंतजार करते हैं। उन्हें इंतजार नहीं करना पड़ेगा। साथ ही कानपुर शहर का राजस्व भी बढ़ेगा। व्यापार और उद्योगों को भी पंख लगेगा, जिससे रोजगार के अतिरिक्त साधन भी सृजित होंगे।

 

विधायक ने उपमुख्यमंत्री से कहा कि इस प्रोजेक्ट की खास बात यह है कि नहर के किनारे-किनारे यानी नहर पटरी पर सड़क निर्माण होने के कारण भूमि का अधिग्रहण भी नहीं करना होगा। इसके निर्माण की विस्तृत रिपोर्ट आपके निर्माण खंड पीडब्ल्यूडी विभाग ने तैयार करके नियमतः आपको प्रेषित भी कर दी है, जिसकी कॉपी ज्ञापन के साथ संलग्न है। इससे कानपुर, अकबरपुर, मिश्रिख (आंशिक बिल्हौर क्षेत्र) और कन्नौज संसदीय क्षेत्र की जनता लाभान्वित होगी।

विधायक ने उपमुख्यमंत्री से मिलकर नहर पटरी पर फोरलेन सड़क निर्माण कराने का आग्रह किया है। उसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट पहले बन चुकी है। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने सड़क से जुड़ी पत्रावलियां तलब की हैं। उस पर अग्रिम कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

  • विपिन दुबे, कार्यालय प्रभारी, गोविंद नगर विधायक। 

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top