Message Behind Picture : योगी के कांधे पर मोदी का हाथ, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले योगी और मोदी की यह तस्वीर क्या देती है संदेश

0



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ


उत्तर प्रदेश में विधानसभा (UP Assembly Election) चुनाव होने में कुछ महीने ही हैं। विधानसभा चुनाव 2022 से पहले सभी राजनीति दल चुनाव की तैयारी में जुटे हैं। यूपी के चुनाव रण में उतरने के लिए सभी पार्टियां अपने-अपने गुणा-गणित में बनाने में लगीं हैं। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की दो तस्‍वीर विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही है। इन दोनों तस्वीरों में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को यह तस्‍वीर अपने ट्विटर हैंडल पर खुद शेयर की है। इस तस्‍वीर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यूपी के सीएम योगी के कंधे पर हाथ रख उन्‍हें समझाते हुए दिखलाई पड़ रहे हैं। एक तस्वीर में दोनों आगे की ओर बढ़ रहे हैं, जबकि दूसरी में जाते हुए नजर आ रहे हैं। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले योगी और मोदी की इस तस्वीर के माध्यम से क्या संदेश देने का प्रयास किया गया है। सभी के जेहन में एक ही सवाल उठ रहा है कि योगी के कांधे पर मोदी का हाथ...!





क्‍या कहता है कंधे पर हाथ


दरअसल, यह सिर्फ तस्‍वीर नहीं है। इसके पीछे बड़ा मैसेज भी है। संदेश है कि योगी आदित्‍यनाथ पर प्रधानमंत्री का हाथ है। वह पीएम के बेहद भरोसेमंद हैं। उत्‍तर प्रदेश में भाजपा सिर्फ और सिर्फ उनके काम के बूते लोगों के बीच जाएगी। वही यूपी में भाजपा का चेहरा होंगे। 


इसी साल जून में जब मुख्‍यमंत्री (सीएम) योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री (पीएम) से मिलने दिल्‍ली पहुंचे थे तो यूपी की सियासत गरमा गई थी। तरह-तरह की अटकलें लगाई जानें लगी थीं। चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में अंदरखाने खींचतान की खबरें सामने आई थीं। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर से उपजे असंतोष और पंचायत चुनाव में भाजपा (BJP) के कमजोर प्रदर्शन के बीच यह मुलाकात हुई थी। कहा जा रहा था कि भाजपा (BJP) में सब कुछ ठीक नहीं है। ऐसी भी अटकलें थीं कि योगी से आलाकमान नाखुश है। हालांकि, बाद में इन अटकलों पर विराम लग गया था।


योगी के कंधे पर (PM) का हाथ यह दिखाता है कि उन्‍हें मुख्यमंत्री (CM) पर पूरा भरोसा है। इससे दोनों की केमिस्‍ट्री का भी पता चलता है। इस तस्‍वीर के जरिये मैसेज दिया गया है कि आने वाले चुनाव में पीएम (PM) और (BJP) योगी के साथ खड़े हैं और वह पूरे जोशो खरोश के साथ मैदान में उतरें। 


दोनों का साथ चलते हुए आगे बढ़ना


तस्‍वीर में प्रधानमंत्री मोदी और सीएम योगी साथ आगे की ओर बढ़ते दिखते हैं। वहीं, दूसरी में दोनों की पीठ नजर आ रही है। योगी ने इन तस्‍वीरों को ट्वीट करते हुए कुछ पंक्तियां लिखी हैं :- 


हम निकल पड़े हैं प्रण करके

अपना तन-मन अर्पण करके

जिद है एक सूर्य उगाना है

अम्बर से ऊँचा जाना है

एक भारत नया बनाना है।


तस्‍वीर में साथ आगे चलने के जरिये यह संदेश देने की कोशिश की गई है कि दोनों हर नीतिगत कदम उठाने में साथ हैं। साथ रहेंगे। हाल में यह देखने को भी मिला है। केंद्र की तमाम स्‍कीमों को लागू करने में योगी के अगुवाई वाली यूपी सरकार तत्‍पर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गृह मंत्री अमित शाह और अन्‍य दूसरे केंद्रीय मंत्रियों ने भी इसके लिए सार्वजनिक तौर पर योगी को बधाई दी है। तस्‍वीर के जरिये मैसेज दिया गया है कि वे साथ मिलकर प्रदेश को आगे ले जाने के लिए इच्‍छुक हैं। योगी ने यही मंशा अपनी पंक्तियों में भी जाहिर की है। 


पीएम का योगी को समझाना


तस्‍वीर में पीएम मोदी सीएम योगी को समझाते हुए दिखते हैं। यह मैसेज है कि उनका मार्गदर्शन सीएम को मिलता रहेगा। तमाम चुनावी रणनीति बनाने और उन्‍हें आकार देने में पीएम उनके साथ हैं। वह खुद को अकेला नहीं समझें। 


तस्‍वीर शेयर करने का उद्देश्य


यूपी चुनाव से पहले इन तस्‍वीरों के सामने आने का मतलब साफ है कि योगी ही यूपी में बीजेपी का चेहरा हैं। पार्टी पीएम मोदी के नाम पर नहीं, योगी के काम पर जनता के बीच जाएगी और उनसे वोट मांगेगी। यह इसलिए भी महत्‍वपूर्ण है कि चुनाव में अक्‍सर बीजेपी पीएम मोदी और उनके काम पर वोट मांगती है। हालांकि, आगामी यूपी चुनाव में यह स्थिति नहीं होगी। 


कैसे बना यह सुखद संयोग


पुलिस महानिदेशकों के सम्मेलन में शामिल होने आए प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार रात से ही लखनऊ प्रवास पर हैं। राजभवन में ठहरे हैं। योगी ने जिन दो तस्‍वीरों को शेयर किया है वो राजभवन में ही ली गई हैं। 403 विधानसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश में अगले साल की शुरुआत में चुनाव होना है। भाजपा ने इस बार 300 से अधिक सीटें जीतने का लक्ष्य निर्धारित किया है। वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने सहयोगियों समेत 325 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top