Zika Virus : एयरफोर्स स्टेशन से बाहर निकाला जीका वायरस,चार महिलाएं समेत छह में संक्रमण

0

  • शहर में तीन एयरफोर्स कर्मचारियों समेत 10 व्यक्तियों में हो चुकी संक्रमण की पुष्टि



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, कानपुर

दक्षिण अफ्रीका और दक्षिण भारत में कहर बरपाने वाला जीका वायरस उत्तर प्रदेश की उद्योग नगरी यानी कानपुर में भी कहर बरपाने लगा है। स्वास्थ्य महकमे के अधिकारी अभी तक चकेरी एयर फोर्स स्टेशन से संक्रमण फैलने का दावा कर रहे थे, हालांकि आठ दिन बाद भी जीका वायरस के सोर्स का पता नहीं लगा सके हैं।


रविवार को जीका वायरस के छह संक्रमित एयरफोर्स स्टेशन से बाहर के मिले हैं, उनमें से लाल बंगला क्षेत्र की चार महिलाएं हैं। एक साथ छह संक्रमित मिलने से शासन से लेकर प्रशासन तक में खलबली मच गई। जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर अपने मातहतों के साथ क्षेत्र का जायजा लेने पहुंच गए। शहर में जीका वायरस संक्रमितों की संख्या 10 हो गई है।


रामदेवी क्षेत्र जहां सीएमओ कार्यालय है और स्वास्थ्य विभाग का पूरा अमला बैठता है। उसके बावजूद जिला मलेरिया विभाग की शहरी मलेरिया इकाई के सेक्टर चार के मलेरिया इंस्पेक्टर और उसकी पूरी टीम कागजों पर आंकड़ेबाजी कर जिले से लेकर शासन के अधिकारियों की आंखों में धूल झोंकते रहे। मच्छरों के ब्रीडिंग प्वाइंट और घनत्व तक का पता नहीं लगा सके। जिसका नतीजा है कि जीका वायरस कहर बरपा रहा है।


एयरफोर्स स्टेशन के बाहर जीका वायरस का संक्रमण फैल चुका है। शहर के लाल बंगला इलाके में छह और जीका वायरस के पॉजिटिव मरीज मिले हैं, उनमें सभी सिविलियन हैं।


रविवार सुबह लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) की रिपोर्ट में चार महिलाएं और 2 पुरुष में जीका वायरस का संक्रमण पाया गया है। महिलाएं लालकुर्ती की 21 वर्षीय, काकोरी की 28 वर्षीय, लाल बंगला के पूनम टाकीज की 44 वर्षीय व काजीखेड़ा की 20 वर्षीय है। वहीं, पुरुष ओमपुरवा के 36 वर्षीय व हरजिंदर नगर कालीबाड़ी के 53 वर्षीय हैं।


लखनऊ और पुणे की रिपोर्ट में पुष्टि


शहर के जीका वायरस प्रभावित क्षेत्रों से मेडिकल टीमों ने अबतक 645 संदिग्ध लक्षण वाले, बुखार पीड़ित और गर्भवती के सैंपल एकत्र किए हैं। उनकी जांच लखनऊ के केजीएमयू और पुणे की नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलाजी (एनआइवी) भेजा गया है। वहां हुई जांच में अबतक 10 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है।


शासन ने बुलाई आपात बैठक


रविवार सुबह एक साथ छह संक्रमित मिलने पर ज़ूम एप पर आनलाइन आपात बैठक स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बुलाई, उसमें महानिदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य डा. वेदब्रत सिंह, कानपुर मंडल में अपर निदेशक डा.जीके मिश्रा, सीएमओ डा. नैपाल सिंह के साथ जीका वायरस से जुड़े बचाव कार्यों, इलाज व तैयारियों की समीक्षा की। अब तक कराए गए कार्यों की विस्तृत रिपोर्ट भी मांगी, कुछ देर उस पर चर्चा भी की। क्षेत्र में सघन जांच अभियान चलाने का निर्देश भी दिया है। 


छह नए जीका वायरस संक्रमित मिले हैं। उसमें चार महिलाएं और दो पुरुष हैं। उसमें से एक गर्भवती महिला को एहतियातन निगरानी में रखा गया है। सभी एयरफोर्स स्टेशन से बाहर के हैं। लाल बंगला क्षेत्र के रहने वाले सिविलियन हैं। क्षेत्र में मेडिकल टीमों से एंटी लार्वा स्प्रे कराया जा रहा है। बचाव के लिए भी टीमें लगाई हैं।


- डा. नैपाल सिंह, सीएमओ, कानपुर नगर।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top