Ballia Sports Stadium : बलिया के गंगा उत्सव में योग और ध्यान का होगा अदभुत संगम

0



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, बलिया


उत्तर प्रदेश के बलिया में आयोजित होने वाले गंगा महोत्सव में योग और ध्यान शिविर का अदभुत संगम देखने को मिलेगा। इसके लिए गायत्री शक्तिपीठ में जिला प्रशासन के सहयोग से शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जहां बच्चे, युवा, महिला-पुरुष और बुजुर्ग बीमारियों से निजात पाने के साथ-साथ स्वास्थ्य जीवन शैली अपनाने के लिए योग साधना करते नजर आएंगे।


जिला प्रशासन के तत्वावधान में योग एवं ध्यान शिविर का आयोजन किया जाना है। गायत्री शक्तिपीठ पर दिनांक 1 से 3 नवम्बर तक प्रातः 7 से 8 बजे तक कार्यक्रम का आयोजन करने का फैसला लिया गया है। योग एवं ध्यान शिविर कार्यक्रम के अन्तर्गत ही गंगा शपथ एवं स्वच्छ गंगा हस्ताक्षर अभियान भी चलाया जाएगा। 


कार्यक्रम में गंगा किनारे स्थित गांवों के प्रधान, नेहरू युवा केन्द्र एवं युवा कल्याण विभाग की प्रतिभागिता रहेगी । इस दौरान योग विशेषज्ञों द्वारा योग व ध्यान का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा । कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य नदियों के प्रति आभार जताते हुए समारोह पूर्वक गंगा के स्वच्छता अभियान के लिए जनमानस को प्रेरित करना है ।


गंगा रन का आयोजन 3 नवम्बर को


गंगा महोत्सव के अन्तर्गत जिला प्रशासन एवं जिला खेल कार्यालय के संयुक्त तत्वावधान में 'गंगा रन' का आयोजन 3 नवम्बर को किया जाएगा । इसके अन्तर्गत 5 किमी की क्रास कन्ट्री रेस का आयोजन किया जाएगा । रेस में 175 बालक व 75 बालिकाओं को प्रतिभाग करना है । प्रारम्भिक दस स्थान के विजेताओं को पुरस्कार के साथ इनामी धनराशि दी जाएगी । साथ ही सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा । 

गंगा रन में भाग लेने को ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन


गंगा रन के प्रतिभागियों का रजिस्ट्रेशन जिला खेल कार्यालय पर एक और दो नवम्बर को कार्यालय अवधि में किया जाएगा। इसमें बाल और बालिकाओं की संख्या निर्धारित है। इसलिए 175 बालक एवं 75 बालिकाओं का रजिस्ट्रेशन पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किया जाएगा। 


वीर लोरिक स्पोर्ट्स स्टेडियम से होगी प्रारंभ

क्रीड़ा अधिकारी डॉ. अतुल सिन्हा ने बताया कि गंगा रन का आयोजन तीन नवंबर को किया गया है। बलिया के वीर लोरिक स्पोर्ट्स स्टेडियम से 3 नवम्बर को प्रातः 6 बजे गंगा रन प्रारम्भ होगी। जो पांच किलोमीटर की दूरी तय कर यहां लौटेगी।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top