Five Foods Rich in Zinc will increase your Immunity : जिंक से भरपूर 5 फूड जो बढ़ाएंगे इम्यूनिटी


प्रारब्ध न्यूज डेस्क, लखनऊ


जिंक उन पोषक तत्वों में से एक है, जो हर हाल में एक जरूरी मात्रा में आपके आहार में शामिल होने चाहिए. यह प्रतिरक्षा प्रणाली के विकास (Immune System Healthy) के अलावा और भी कई कामों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। (Zinc food sources) आमतौर पर माना जाता है कि शाकाहारियों में जिंक की कमी का खतरा अधिक (Higher Risk of Zinc Deficiency) होता है।


Ways to Get Zinc Naturally: जिंक (Zinc) एक ऐसा पोषक तत्व है, जो मानव शरीर में कई अहम काम करने के लिए जरूरी है। कोविड-19 महामारी के दौरान, बेहतर स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ भोजन यानी की हेल्दी फूड (Eating Healthy) लेने पर जोर दिया जा रहा है। जिंक उन पोषक तत्वों में से एक है, जो हर हाल में एक जरूरी मात्रा में आपके आहार में शामिल होने चाहिए। यह रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने (Immune System Healthy) के अलावा और भी कई कामों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपकी रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने के अलावा, जिंक स्वस्थ चयापचय क्रिया को सुनिश्चित (Healthy Metabolism Function) करता है, घाव भरने को बढ़ावा देता है, मुंहासे को रोकता (Prevents Acne) है और उम्र से संबंधित विकारों के जोखिम को कम करता है। यह माना जाता है कि शाकाहारियों में जिंक की कमी का खतरा अधिक (Higher Risk of Zinc Deficiency) होता है। हालांकि, जिंक से भरपूर इन फूड्स को आप आपनी डाइट में शामि‍ल कर सकते हैं। (Zinc food sources: Add these desi foods to your diet)


Best Foods That Are High in Zinc: जिंक एक पोषक तत्व है, जिसे आपको अपने आहार में शामिल करने की जरूरत है ताकि आप स्वस्थ जीवन जी सकें। यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरक्षण प्रणाली को हमलावर बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करता है। शरीर को प्रोटीन और डीएनए बनाने के लिए भी जस्ता यानी जिंक की जरूरत होती है, जिंक घावों को ठीक करने में भी मदद करता है। स्वाद और गंध की उचित समझ के लिए भी महत्वपूर्ण है। आएं जाने योग गुरु एवं पोषक विशेषज्ञ सुमित बता रहे हैं कि हमारे किचन में ही जिंक का पर्याप्त स्त्रोत है, जो निम्न है :-



बाजरा


पोषण विशेषज्ञ बाजरे को किफायती होने के साथ ही बेहद पौष्टिक बताते हैं। इसे आपके आहार में कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। बाजरा या बाजरे का सेवन अनाज/बीज या आटा के रूप में किया जा सकता है। यह आपको प्रोटीन, फाइबर और अन्य जरूरी विटामिन और खनिज प्रदान कर सकता है।


तिल


तिल के बीज जिंक, कैल्शियम, सेलेनियम, आयरन और विटामिन बी6 समेत कई पोषक तत्वों का पावरहाउस हैं। ये गर्मी पैदा करने वाले हैं, इसलिए यह जरूरी है कि आप इसकी मात्रा पर ध्यान दें। एक दिन में 2 बड़े चम्मच से अधिक नहीं या आप तिल को रात भर पानी में भिगो सकते हैं, भून सकते हैं और नाश्ते के रूप में ले सकते हैं। तिल इम्यूनिटी बूस्टिंग फूड (Immunity-boosting foods) में शामिल हैं। गर्मियों में इसे कम मात्रा में लें।



पनीर


यह प्रोटीन के शाकाहारी स्रोत के रूप में लोकप्रिय है. पनीर भी कैल्शियम और जिंक का अच्छा स्रोत है. आप इसे करी, सैंडविच, सलाद में शामिल कर सकते हैं या इसे परांठे या रोटी में स्टफिंग के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.


बंगाल चना दाल


दालें भारतीय भोजन का एक सामान्य हिस्सा है। ये प्रोटीन से भरपूर होती हैं और आपके पाचन तंत्र के लिए आसान होते हैं। बंगाल चना दाल तोड़ा हुआ काला चना है, जिसे कई तरीकों से तैयार किया जा सकता है। यह दाल जिंक का एक अच्छा स्रोत है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को अच्छी तरह से काम करने में मदद कर सकती है।


अमरनाथ या राजगिरा का आटा


अमरनाथ या राजगिरा पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह प्रोटीन, फाइबर, जिंक और आयरन का ग्लूटेन मुक्त स्रोत है। यह कई स्वास्थ्य लाभों से भी जुड़ा हुआ है, जिसमें सूजन कम होना, कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होना और वजन कम होना शामिल है। आप राजगिरे के आटे का इस्तेमाल रोटियां या पैनकेक बनाने के लिए कर सकते हैं या मूसली में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


अगर आप शाकाहारी हैं, तो आज ही अपने आहार में जिंक से भरपूर इन खाद्य पदार्थों को शामिल करें


Yog Guru sumit


For online diet counseling 


☎️ 6389009571/8447488120

Post a Comment

0 Comments