world environment day : भारत रत्न पंडित गोविंद बल्लभ पंत पर्वतीय सांस्कृतिक उपवन में रोपे पौधे, संरक्षण का संकल्प

उत्तराखंड महापरिषद लखनऊ ने भारत रत्न पंडित गोविंद बल्लभ पंत पर्वतीय सांस्कृतिक उपवन में किया पौधारोपण



प्रारब्ध न्यूज़ ब्यूरो, लखनऊ

अन्तर्राष्ट्रीय पर्यावरण दिवस पर उत्तराखंडवासियों की प्राचीन एवं गौरवशाली संस्था उत्तराखंड महापरिषद लखनऊ के तत्वावधान में शनिवार को पंडित गोविंद बल्लभ पंत, पर्वतीय सांस्कृतिक उपवन में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया।

महान पर्यावरणविद अविजित योद्धा स्व. सुंदर लाल बहुगुणा तथा स्व. मोहन सिंह बिष्ट, पूर्व अध्यक्ष, उत्तराखंड महापरिषद  जिन्होंने स्वयं को उत्तराखंड महापरिषद जिनकी छत्रछाया में पर्वतीय सांस्कृतिक उपवन रूपी एक नवांकुर को वट वृक्ष के रूप में पुष्पित पल्लवित होने के लिए सदैव समर्पित किया।ऐसे महान विभूतियों की स्मृति में पीपल, नीम व बरगद के पेड़ लगाए गए।

 

वृक्षारोपण कार्यक्रम में उत्तराखंड महापरिषद के महासचिव भरत सिंह बिष्ट व सचिव, वरिष्ठ उपाध्यक्ष मंगल सिंह रावत, पूरन सिंह जीना, भुवन पटवाल, लाल सिंह बिष्ट एवं सांस्कृतिक सचिव महेंद्र सिंह गैलाकोटी ने पौधारोपण किया।


साथ ही पर्यावरण की सुरक्षा के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने। पौध रोपण करने के बाद उन्हें पुत्र की भांति सहेजने और सुरक्षित रखने का संकल्प भी लिया। पर्यावरण की शुद्धता एवं संतुलन के लिए अधिक से अधिक पौधे रोपित करने की महत्ता भी बताई।

कोरोना महामारी की भयावह स्थित के समय सभी को ऑक्सीजन की महत्ता समझ में आ गई है। ऑक्सीजन की कमी की वजह से बड़ी संख्या में लोगों ने अपनाें को खोया है। उनकी याद में ही एक-एक पौधे अवश्य लगाएं।

बीमारियों से लड़ने के लिए शुद्ध वातावरण आवश्यकता को देखते हुए अधिक से अधिक पौधरोपण कराने की अपील भी की गई, जिससे सभी को शुद्ध ऑक्सीजन मिल सके। शुद्ध पर्यावरण बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाएगा।


Post a Comment

0 Comments