West Bengal : तीसरी बार मुख्यमंत्री बनेंगी ममता बनर्जी, राज्यपाल से मिलीं, पांच मई को लेंगी शपथ

0

  • नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक में सर्वसम्मति से चुनी गईं विधायक दल की नेता


पश्चिचम बंगाल (West Bengal)के विधान सभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज करने वाले तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की सुप्रीमो ममता बनर्जी साेमवार शाम को राजभवन पहुंच कर राज्यपाल से मुलाकात की। साथ ही तीसरी बार सरकार बनाने का दावा पेश किया। इससे पहले ममता बनर्जी ने सोमवार को पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों के साथ बैठक की।



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, कोलकाता


भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पश्चिम बंगाल फतह का सपना चकनाचूर करके तृणमूल कांग्रेस ने शानदार जीत दर्ज की है। सोमवार को ममता बनर्जी ने पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों के साथ बैठक की, जिसमें सर्वासम्मति से ममता दीदी को विधायक दल का नेता चुना गया। उसके बाद देर शाम राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया। पांच मई, दिन बुधवार को शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया जाएगा।


भाजपा काे झटका, टीएमसी को बहुमत


बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 में जीत के लिए भाजपा ने एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं गृह मंत्री अमित शाम ने कई रैलियां और रोड शो भी किए। तमाम आरोप-प्रत्यारोप भी हुए। भाजपा 200 से अधिक सीटें जीतने का दावा करती रही। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तो 2 मई को ममता दीदी की विदाई की बात तक कह दी थी। बावजूद इसके टीएमसी सुप्रीमाे डटी रहीं। इस बार पिछली बार के मुकाबले टीएमसी को अधिक सीटें मिली हैं। भाजपा को 77 और टीएमसी को 213 सीटें मिली हैं।


छह मई को होगा विधानसभा सत्र


बैठक के उपरांत प्रेसवार्ता में टीएमसी के महासचिव और शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने बताया कि पांच मई, दिन बुधवार को शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया जाएगा। ममता बनर्जी लगातार तीसरी बार पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी। मुख्यमंत्री के अलावा कैबिनेट के अन्य सदस्य भी शपथ लेंगे। छह मई को विधानसभा सत्र का आयोजन किया जाएगा, जिसमें सभी नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी।


प्रोटेम स्पीकर होंगे विमान बनर्जी


प्रेसवार्ता में पार्थ चटर्जी ने बताया कि बैठक में प्रोटेम स्पीकार भी चुना गया है। निवर्तमान विधानसभा अध्यक्ष विमान बनर्जी को ही प्रोटेम स्पीकार नियुक्त किया गया है। बनर्जी ही सभी विधायकों को शपथ दिलाएंगे। चुनाव में शानदार जीत दिलाने और साथ देने के लिए बंगाल की जनता का आभार जताया। इस शानदार जीत का श्रेय कार्यकर्ताओं को दिया है। इस दौरान ममता बनर्जी ने कहा कि कोरोना महामारी से निपटना उनकी प्राथमिता होगी। एक दिन पहले ही ममता दीदी ने कहा था कि कोरोना महामारी के चलते इस बार बड़े स्तर पर शपथ ग्रहण समारोह नहीं होगा।


नंदीग्राम सीट पर हार नहीं यह धोखा


पंश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज करने वाले ममता दीदी ने नंदीग्राम सीट पर हुई हार को धोखा बताया है। बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमा ममता बनर्जी गड़बड़ी का आरोप लगाया है। ममता ने चुनाव परिणाम के दूसरे निद गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए दावा किया कि उनके साथ धोखा हुआ है। ममता दीदी ने कहा कि मेरे पास किसी ने मैसेज भेजा था- नंदीग्राम के रिटर्निंग ऑफिसर ने किसी को दिखा था कि यदि उनकी ओर से रिकाउंटिंग का आदेश दिया गया तो जान को खतरा हो सकता है। चार घंटे तक के लिए सर्वर डाउन हो गया था। यहां तक की राज्यपाल ने भी मुझे जीत की बधाई दी थी। उसके बाद अचानक ही हर चीज बदल गई।



पश्चिम बंगाल के चुना परिणाम


विधानसभा की कुल सीटें : 294


चुनाव कराए गए : 292 सीटों पर



पार्टी और जीती सीटें


तृणमूल कांग्रेस : 213


भारती जनता पार्टी : 77


कांग्रेस : 00


सीपीआई एम : 00


निर्दलीय : 01


अन्य : 01

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top