UP Corona curfew will be exempted in the state in a phased manner from June 1 : प्रदेश में 1 जून से चरणबद्ध तरीके से कोरोना कर्फ्यू में मिलेगी छूट, खुलेंगे बाजार

  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को टीम-9 के साथ की समीक्षा बैठक



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ


उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण की दूसरी लहर में तेजी से बढ़ते संक्रमितों की संख्या को देखते हुए एक मई से कोरोना कर्फ्यू लगाया था। अब एक जून से चरणबद्ध तरीके से छूट दी जाएगी। हालांकि जिन जिलों में काेरोना के एक्टिव केस अधिक हैं, वहां फिलहाल राहत नहीं मिलेगी। प्रदेश में 33 फीसद उपस्थिति के साथ सरकारी कार्यालय एवं प्राइवेट ऑफिस भी खोले जाएंगे। हालांकि प्रदेश में नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा, जिसमें रात आठ बजे से लेकर सुबह 7 बजे तक तमाम बंदिशें जारी रहेंगी।


धीरे-धीरे ढील देने पर सहमति



मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को टीम-9 के साथ समीक्षा बैठक में कोरोना कर्फ्यू पर प्रमुखता से चर्चा की। कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले तेजी से कम होने पर कोरोना कर्फ्यू में चरणबद्ध तरीके से छूट देने पर सहमति बनी। एक जून से धीरे-धीरे ढील देने पर सहमति बनी है।


उद्याेग से लेकर बाजारों को राहत


प्रदेश में एक जून से उद्योग, दुकान तथा बाजारों को राहत प्रदान की जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने बताया कि प्रदेश में अधिक एक्टिव केस वाले जिलों में अभी राहत नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि नाइट कर्फ्यू फिलहाल हर जिले में जारी रहेगा।


नए संक्रमित घटे, कम हुआ प्रभाव


कोरोना वायरस के संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए प्रदेश में लागू कोरोना कर्फ्यू चरणबद्ध ढंग से खोला जाएगा। प्रदेश में 24 घंटे में दो हजार तक नए संक्रमित आने से कोरेाना का प्रभाव कुछ हद तक कम होने लगा है। रिकवरी रेट भी 97 प्रतिशत तक आ गया है। इसलिए सरकार अब जनता को राहत देने के मूड में है।


तमाम बंदिशों से हटाई जा रही पाबंदी


प्रदेश में कोविड पॉजिटिविटी रेट 22 से घटकर एक प्रतिशत पर आ गया है। एक जून से राज्य में चरणवार कोरोना कर्फ्यू खोला जाएगा। सुबह सात बजे से रात आठ बजे तक तमाम बंदिशों से पाबंदी हटाई जा रही है। इस दौरान वीकेंड और नाइट कर्फ्यू अभी भी जारी रहेगा।


कोरोना-ब्लैक फंगस को लेकर सतर्कता


योगी आदित्यनाथ सरकार अचानक ही सब अनलॉक करने के मूड में नहीं है। कोरोना वायरस संक्रमण के सेकेंड स्ट्रेन के साथ ही ब्लैक फंगस इंफेक्शन को लेकर सरकार अभी भी काफी सतर्क है। इसी कारण अलग-अलग फेज में कई तरह की गतिविधियों में छूट दी जाएगी।


कोरोना कर्फ्यू से संक्रमण हुआ नियंत्रित


सरकार का मानना है कि कोरोना कर्फ्यू के कारण ही प्रदेश में संक्रमण काफी हद तक नियंत्रित हो सका है। सरकार कई जगह पर छूट तो दे रही है। इसके बावजूद कोविड प्रोटोकॉल यानी मास्क, फिजिकल डिस्टेंसिंग एवं सैनिटाइजेशन का सख्ती से पालन कराया जाएगा।


इन दुकानों को खोलने की अनुमति


सरकार कपड़े की दुकान, वैवाहिक वस्तुओं की दुकान, निर्माण से जुड़ी सामग्री की दुकानें 50 प्रतिशत कर्मचारियों की क्षमता के साथ खोलने की अनुमति प्रदान कर रही है। बड़ी दुकान या रेस्टोरेंट तथा 33 प्रतिशत कर्मियों के साथ सभी सरकारी तथा प्राइवेट कार्यालयों को खोलने की अनुमति भी प्रदान की जा रही है। कंटेनमेट जोन की दुकानें, शॉपिंग मॉल, थिएटर, सैलून तथा सामाजिक, धार्मिक व राजनीतिक कार्यक्रमों पर अभी रोक रहेगी।

Post a Comment

0 Comments