Big News from Uttar Pradesh : Lucknow में डीआरडीओ के 450 बेड के कोविड हॉस्पिटल का शुभारंभ

0

इंटीग्रेटेड कोविड कंट्रोल सेंटर का नंबर 

0522-4523000


  • अवध शिल्पग्राम के कोविड हॉस्पिटल में सुविधाओं का नहीं पड़ेगा कोई शुल्क
  • कोविड हॉस्पिटल में इलाज कराने वाले मरीजों को भोजन भी मिलेगा मुफ्त में
  • डीआरडीओ ने रिकार्ड समय में तैयार किया, अत्याधुनिक सुविधाएं से सुसज्जित
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया शुभारंभ, अब भर्ती होंगे कोविड के मरीज



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ


उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में रिकार्ड समय में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) द्वारा स्थापित अटल बिहारी वाजपेई कोविड हॉस्पिटल का शुभारंभ बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया है। इस कोविड हॉस्पिटल को सभी अत्याधिक सुविधाओं से सुसज्जित किया गया है। कोविड हॉस्पिटल का संचालन सशस्त्र बलों की टीम द्वारा किया जाएगा, जिसमें नर्सिंग स्टॉफ और अर्धसैनिक बल के कर्मचारियों के साथ कई विशिष्टताओं के डॉक्टर शामिल हैं। इसके लिए देश भर से मेडिकल स्टाॅफ को लाया गया है।



रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के निर्देश पर लखनऊ में 450 बेड की क्षमता वाले अटल बिहारी वाजपेई कोविड हॉस्पािटल को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) की ओर से अवध शिल्पग्राम में रिकॉर्ड समय में स्थापित किया गया है। अवध शिल्पग्राम में स्थापित यह 450 बेड का कोविड हॉस्पिटल पावर बैकअप, बायो मेडिकल और अन्य अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली से सुसज्जित है। हॉस्पिटल में निर्बाध ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए 20 हजार लीटर का लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट और टैंक लगाया गया है।



कोविड हॉस्पिटल में उपलब्ध सुविधाओं के लिए कोरोना संक्रमित मरीजों को कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा। मरीजों को मुफ्त में भोजन भी उपलब्ध कराया जाएगा। राज्य सरकार की मदद से डीआरडीओ ने ऑक्सीजन और चिकित्सा आपूर्ति की व्यवस्था की है, जो नि:शुल्क दी जाएगी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को फीता काट कर विधिवत अस्पताल कोविड मरीजों के लिए खोल दिया।



DRDO और राज्य सरकार ने सुविधा के त्वरित संचालन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। साथ ही अस्पताल के सभी प्रमुख पहलुओं को संभाल रहे हैं, जैसे अस्पताल को चलाने के लिए आवश्यक सुविधाओं की आपूर्ति, ऑक्सीजन आपूर्ति, रोगी प्रबंधन और अपशिष्ट आदि को शामिल करने के लिए सेवा प्रबंधन प्रमुख है।


आईट्रिपलसी से कोविड मरीजों की भर्ती



अस्पताल के संचालने के लिए सशस्त्र बलों की ओर से देशभर से मेडिकल स्टाॅफ लाया गया है। कोविड का गहन प्रशिक्षण, अस्पताल में स्थापित उपकरणों, कोविड प्रक्रियाओं और प्रोटोकॉल की गुणवत्ता की जांच पूरी कर ली गई है। अस्पताल में संक्रमित मरीजों की भर्ती उत्तर प्रदेश राज्य प्राधिकरणों द्वारा लखनऊ में स्थापित इंटीग्रेटेड कोविड कंट्रोल सेंटर (आईट्रिपलसी) के माध्यम से की जाएगी। यहां मरीजों की सीधी भर्ती नहीं होगी।


हेल्प डेस्क पर मिलेगी सभी जानकारी



हेल्पडेस्क पर मोबाइल नंबर 9519109239 और 9519109240 पर भर्ती मरीजों की सभी जानकारी उपलब्ध होगी। अस्पताल रक्षा मंत्रालय और राज्य सरकारों की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है ताकि COVID-19 के खिलाफ देश की लड़ाई में योगदान दिया जा सके। 

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top