Sputnik-V Russian Vaccine : रूस भेजेगा स्पुतनिक-वी वैक्सीन की दो लाख डोज की पहली खेप

0

  • भारत को जून तक रूस से मिलेगी वैक्सीन की 82 लाख डोज


रसियन वैक्सीन स्पुतनिक-वी प्रतिकात्मक फोटो। सौ: सोशल मीडिया।

प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, नई दिल्ली


देश में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का संक्रमण कहर बरपा रहा है। देश में कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए फिलहाल दो वैक्सीन, कोविशील्ड और स्वदेसी कोवैक्सीन हैं। इनके बल पर कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ी जा रही है। हालांकि देश को कोरोना वायरस की एक और वैक्सीन पहली मई तक मिल जाएगी। भारत के पुराने दोस्त रूस ने बेहाल स्थिति को देखते हुए अपने यहां तैयार कोरोना की वैक्सीन स्पुतनिक-वी वैक्सीन की पहली खेप एक मई तक पहुंच जाएगली। इसके बाद 18+ की उम्र से ऊपर के लोगों को वैक्सीन लगाने के अभियान में तेजी आएगी।


केंद्र सरकार के सूत्रों की मानें तो रूस से स्पुतनिक-वी वैक्सीन की पहली खेप एक मई तक यहां आने की संभावना है। बताया जा रहा है कि रूस से वैक्सीन की दो लाख डोज भेजी जा रही है। इसके बाद मई में ही दो बार में स्पुतनिक-वी वैक्सीन की 30 लाख डोज भेजी जाएगी। जून माह तक रूस से वैक्सीन की 50 लाख डोज आएगी।


रूसियन डायरेक्ट इंवेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) ने एक अधिकारी के हवाले से एक समाचार एजेंसी ने बताया है कि भारत को एक मई को रूसी कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक वी की पहली खेप मिल जाएगी। रूस की वैक्सीन मिलने से भारत में एक मई से शुरू होने वाले 18+ की उम्र से ऊपर के लोगों के वैक्सीनेशन में तेजी आएगी। वहीं, भारत में कोरोना की तीन वैक्सीन का विकल्प भी उपलब्ध हो जाएगा।


वैक्सीन की कीमत निर्धारण की प्रक्रिया शुरू


डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) दीपक सपरा ने बताया कि रूस से आयात की जाने वाले वैक्सीन की पहली खेप सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुवसर केंद्र, राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों को दी जाएगी। वैक्सीन की कीमत निर्धारण की प्रक्रिया चल रही है। आयात की गई वैक्सीन और देश में निर्मित वैक्सीन की कीमतों में अंतर होगा।


यहां तैयार हुई स्पुतनिक-वी वैक्सीन


रसियन वैक्सीन स्पुतनिक-वी को गमालेया नेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी ने विकसित किया है। आरडीआईएफ के प्रमुख किरिल दिमित्रिक का कहा कि इस समय भारत के हालात बहुत ही खराब हैं। उम्मीद है कि रूस की वैक्सीन से भारत को कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर से उबरने में मदद मिलेगी।


भारत में छह जगह बनेगी स्पुतनिक-वी


रसियन वैक्सीन ने भारत में वैक्सीन के उत्पादन के लिए डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज से करार किया है। डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज के सीईओ (सीईओ) दीपक सपरा ने एक इंटरव्यू में कहा है कि सीमित मात्रा में स्पुतनिक-वी की पहली खेप रूस से आयात की जाएगी। जैसे ही यहां से उत्पादन के बाद सीधे वैक्सीन की सप्लाई करने लगेंगे, आयात बंद हो जाएगा। देश में स्पुतनिक-वी वैक्सीन के उत्पादन के लिए छह इकाइयां चुनी हैं। इनमें से दो इकाइयों में जून-जुलाई से सप्लाई शुरू होने की उम्मीद है, जबकि अन्य दो इकाइयों में अगस्त और दो इकाइयां सितंबर-अक्टूबर से सप्लाई शुरू हो सकती है। 

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top