Corona brakes on NEET PG-2021 Exam : कोरोना ने लगाया नीट पीजी-2021 परीक्षा पर ब्रेक

0

  • नेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा कराई जा रही थी नीट पीजी 2021 परीक्षा, 18 अप्रैल को होने थे टेस्ट



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, नई दिल्ली


देश में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते संक्रमण ने 18 अप्रैल 2021 को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) पीजी 2021 को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने ट्वीट करके परीक्षा स्थगित किए जाने की जानकारी साझा की है।



केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के तेजी से बढ़ते केस की रफ्तार को देखते हुए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) पीजी 2021 को स्थगित कर दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने ट्वीट करके 18 अप्रैल को होने वाली इस परीक्षा को स्थगित किए जाने की जानकारी दी है।



केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा है कि कोविड-19 के संक्रमितों की तेजी से बढ़ती संख्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने नीट पीजी 2021 परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है, जो 18 अप्रैल को होने वाली थी। अगली तारीख बाद में तय की जाएगी। युवा मेडिकल छात्र-छात्राओं की भलाई को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है।



नीट पीजी 2021 परीक्षा का आयोजन नेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (एनबीई) की ओर से कराया जा रहा था। नीट पीजी 2021 शैक्षणिक सत्र 2021 के लिए एमडी और एमएस यानी परास्नातक मेडिकल डिग्री कोर्स (पीजी) के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पात्रता सह प्रवेश परीक्षा कराई जानी है। देश भर के सरकारी एवं निजी मेडिकल कॉलेजों, चिकित्सा विश्वविद्यालय और चिकित्सकीय संस्थानों के मेडिकल पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए नीट पीजी में सफल होना अनिवार्य योग्यता है।



सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर ही नीट पीजी परीक्षा 2021 को स्थगित कराने के लिए चिकित्सकों और चिकित्सा स्नातकों ने सोशल मीडिया पर अभियान चला रखा था। अभ्यर्थियों द्वारा ट्विटर पर #POSTPONE NEET PG का अभियान चलाा जा रहा था। ऐसे में कई अभ्यर्थियों ने परीक्षा को स्थगित करने के लिए शीर्ष अदालत में एक जनहित याचिका भी दाखिल की थी। प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ शुक्रवार को इस मामले की सुनवाई करने वाली थी।


वहीं, नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (एनबीई) की ओर से नीट पीजी परीक्षा 2021 के प्रवेश पत्र भी जारी कर दिए गए थे। साथ ही परीक्षा को लेकर दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए थे। कहा गया था कि जो परीक्षार्थियों ने नीट पीजी 2021 परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया था वे अपने प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट nbe.edu.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि अब परीक्षा टाल दिए जाने के बाद अब नई तिथि जारी होने के बाद संशोधित प्रवेशपत्र जारी किए जाएंगे।


Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top