24-hour ban on election campaign of Bengal BJP President Dilip Ghosh : बंगाल भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष के चुनाव प्रचार पर 24 घंटे की रोक, आयोग ने की कार्रवाई

0

  • चुनाव आयोग ने सीतलकूची घटना को लेकर भड़काऊ बयान देने के आरोप पर की कार्रवाई 

पश्चिम बंगाल भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष। फोटो सौजन्य : पीजीआई

प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, कोलकाता


पश्चिम बंगाल में पांचवें चरण के मतदान से पहले चुनाव आयोग ने भारतीय जनता पार्टी के पश्चिम बंगाल के अध्यक्ष दिलीप घोष के खिलाफ कार्रवाई की है। दिलीप घोष के चुनाव प्रचार करने पर 24 घंटे का प्रतिबंध लगाया है। यह प्रतिबंध दिलीप घोष के ऊपर 15 अप्रैल को शाम 7 बजे से लेकर 16 अप्रैल को शाम 7 बजे तक प्रभावी रहेगा। चुनाव आयोग ने दिलीप घोष पर आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप पर यह कार्रवाई की है।


चुनाव आयोग ने अपने आदेश में कहा है कि निर्वाचन आयोग ने दिलीप घोष को कड़ी चेतावनी दी है। उन्हें आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के दौरान सार्वजनिक टिप्पणी करते समय इस तरह के बयान देने से परहेज करने की सलाह भी दी है।


चुनाव आयोग ने 13 अप्रैल को भाजपा प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष के एक भड़काऊ बयान को लेकर नोटिस भी दिया था। बयान में घोष ने कहा था कि अगर कोई कानून हाथ में लेगा तो सीतलकूची जैसी घटना अनेक स्थानों पर फिर से हो सकती है। दिलीप घोष ने कहा था कि सीतलकूची में शैतान लड़कों को गोली लगी। अगर कोई भी अपने हाथ में कानून लेने की हरकत करता है तो उसके साथ भी ऐसा ही होगा।



इस बयान को संज्ञान में लेते हुए चुनाव आयोग ने नोटिट जारी कर कहा था कि इस तरह के बयानों से कानून व्यवस्था चरमरा सकती है। कूच बिहार के सीतलकूची में केंद्रीय बलों की गोलीबारी में चार लोग मारे गए थे।


भाजपा नेता शायंतन बसु को आयोग का नोटिस


इससे पहले चुनाव आयोग ने भारतीय जनता पार्टी के नेता शायंतन बसु को नोटिस देकर उनसे 24 घंटे के भीतर जवाब मांगा था। चुनाव आयोग के नोटिस में शायंतन बसु पर भड़काऊ भाषण देने का आरोप लगाया गया था। चुनाव आयोग ने कहा है कि बसु ने भाषण के द्वाा राज्य के लोगों को डराने और धमकाने की कोशिश की है। जो आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है। बसु से इस मामले में 24 घंटे के अंदर जवाब देने के लिए कहा गया है।


पश्चिम बंगाल में चार चरणों का मतदान पूरा


पश्चिम बंगाल में चार चरणों का मतदान पूरा हो चुका है। राज्य की 295 विधानसभा सीटों में से 135 सीटों पर मतदान हो चुका है। इस बार सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस, भाजपा और बामदल-कांग्रेस गठबंन के बीच कांटे के टक्कर चल रही है। नए समीकरण में तृणमूल कांग्रेस एवं भाजपा के बीच टक्कर बताई जा रही है। पांचवें चरण में शनिवार को राज्य के उत्तर बंगाल और दक्षिण बंगाल के छह जिलों की 45 सीटों पर मतदान होना है। इन सीटों पर 342 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top