Indian Railway : Passengers will get facilities, LHB coach test of 83 seats completed यात्रियों को मिलेंगी सुविधाएं, 83 सीटों के एलएचबी कोच का परीक्षण पूरा, जल्द लगेंगे ट्रेनों में

0


प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ


रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधाएं बढ़ाने के लिए सतत प्रयासरत है। इस कड़ी में 83 सीटों वाले अत्याधुनिक लिंके हॉफमैन बुश (एलएचबी) एसी थ्री-टियर कोच तैयार कराया है, उनका परीक्षण भी पूरा हो चुका है। अब उन्हें ट्रेनों में लगाने की तैयारी है। रेलवे अनुसंधान अभिकल्प और मानक संगठन (आरडीएसओ) ने एलएचबी को का परीक्षण पूरा कर लिया है, यह कोच सुरक्षा मानक पर खरे पाए गए हैं।


लखनऊ आरडीएसओ के परीक्षण में खरा पाए जाने के बाद इन एसी थ्री कोच को ट्रेनों में लगाने की तैयारी शुरू हो गई है। आरडीएसओ की रिपोर्ट के आधार पर रेल मंत्रालय ने 83 सीटों वाले एसी-थ्री कोच को मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में लगाने की मंजूरी प्रदान कर दी है। इन कोच को फिलहाल लग्जरी ट्रेनों राजधानी, शताब्दी, दुरंतो एवं जन शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों में नहीं लगाया जाएगा।


पंजाब के कपूरथला स्थित रेल कोच फैक्ट्री ने हाल में ही पहले एलएचबी एसी-थ्री टियर कोच बनाने की शुरूआत की है। कोच तैयार होने के बाद उसका सफल परिक्षण एवं संचालन भी कर लिया गया है। यह कोच अब तक का सबसे आधुनिक सुविधा वाला एलएचबी एसी-थ्री कोच है।


कम किराए में आरामदायक यात्रा


नए एलएचबी कोच लगने से यात्रियों को कम किराए में आरामदायक यात्रा की सुविधा मिलेगी। अभी तक ट्रेनों में 72 सीटों वाले कोच ही लगते थे, जिसमें सीटें कम होती थीं।


दिव्यांगजनों को सहूलियत


नए कोच में दिव्यांगजनों की सहूलियत का भी विशेष ध्यान रखा गया है। दिव्यांगजन व्हील चेयर के साथ कोच के अंदर जा सकेंगे। उनके लिए अलग से एंट्री गेट होगा। दिव्यांगजनों के हिसाब से शौचालयों की व्यवस्था भी की गई है। इन कोच में सुगम्य भारत अभियान के मानदंडों का पालन किया गया है।


हर बर्थ पर रीडिंग लाइट व चार्जिंग प्वाइंट


नए एसी थ्री टियर कोच में एसी की डक्टिंग की अलग-अलग वेंट की सुविधा दी गई है। इनकी सीट और बर्थ भी मॉड्यूलर डिजाइन की हैं। नए कोच में हर बर्थ के लिए अलग-अलग रीडिंग लाइन एवं मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट भी दिया गया है। बीच की सीट से ऊपर की बर्थ पर जाने के लिए सुविधाजनक और बेहतर डिजाइन की सीढ़ी दी गई है। बीच और ऊपरी बर्थ के बीच ऊंचाई बढ़ाकर अतिरिक्त जगह दी गई है, जो सुविधाजनक भी है।


होल्डर की व्यवस्था


इन आधुनिक कोच में यात्रियों की सभी सुविधा का ध्यान रखा गया है। उनके खाने-पीने के लिए स्नेक टेबिल भी दिए गए हैं। इन कोच में दो तरफ से मुड़ने वाले स्नेक टेबिल दिए गए हैं, जिससे यात्रियों को चोट लगने की संभावना कम होगी। पानी की बोतल, मोबाइल फोन और पत्र-पत्रिकाएं रखने के लिए होल्डर का इंतजाम भ किया गया है।


अंतरराष्ट्रीय अग्नि सुरक्षा मानकों का पालन


नए एलएचबी एसी थ्री टियर कोच में आरामादायक और शानदार एंट्री गेट बनाए गए हैं। कोच के अंदर की गैलरी में लाइट मार्कर लगाए गए हैं। बर्थ संकेतों को नाइट लाइट से जोड़ा गया है। इन कोच में अंतरराष्ट्रीय अग्नि सुरक्षा मानकों का पालन किया गया है।



मार्च के अंत में कपूरथला रेल कोच फैक्ट्री में 83 सीटों वाले 18 अत्याधुनिक कोच तैयार कर लिए जाएंगे। रेल मंत्रालय ने नए एलएचबी एसी थ्री टियर कोच ट्रेनों में लगाने की मंजूरी प्रदान कर दी है। आरडीएसओ ने कोच का परीक्षा भी कर लिया है। जल्द ही इन आधुनिक सुविधा वाले कोच ट्रेनों में लगाए जाएंगे। वर्ष 2021-22 तक 82 और कोच तैयार करके रेलवे को सौंप दिए जाएंगे। इन आधुनिक कोच को ट्रेनों में लगाने से यात्रियों को कम किराए में आरामदायक सुविधा मिलेगी।

  • जितेश कुमार, जनसंपर्क अधिकारी, रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला (पंजाब)।



Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top